Move to Jagran APP

आगरा में दो और गोशालाओं के लिए मिला बजट, जल्द शुरू होगा काम

दो नई गोशालाअों में से एक बाह ब्लाक के कुकथरी गांव और दूसरी किरावली तहसील अंतर्गत गोबरा गांव में बनेगी। गोबरा गांव में 1.152 हेक्टेयर और कुकथरी में दो हेक्टेयर जमीन चिह्नित कर ली गई है। प्रदेश सरकार ने कुछ बजट भी जारी कर दिया है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 04:54 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 04:54 PM (IST)
आगरा में दो और गोशालाओं के लिए मिला बजट, जल्द शुरू होगा काम
आगरा में बेसहारा गायों के दो और गोशालाएं बनेंगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसहारा गोवंश के लिए आगरा में दो और गोशालाओं का निर्माण होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बजट जारी कर दिया है। कुछ ही दिनों में इनके निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। दोनों गोशालाओं में 1200 से अधिक गोवंश को रखा जा सकेगा।

loksabha election banner

दो नई गोशालाअों में से एक बाह ब्लाक के कुकथरी गांव और दूसरी किरावली तहसील अंतर्गत गोबरा गांव में बनेगी। गोबरा गांव में 1.152 हेक्टेयर और कुकथरी में दो हेक्टेयर जमीन चिह्नित कर ली गई है। पशु चिकित्सा विभाग की मांग पर प्रदेश सरकार ने कुछ बजट भी जारी कर दिया है। अब जल्द ही बेसहारा गोवंश के लिए इन दोनेां गोशालाओं का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा। पशु चिकित्सा विभाग अभी जिले में चार गोशाला व एक नंदीशाला संचालित कर रहा है। इसमें से दो गोशाला तथा नंदीशाला बाईंपुर में है। इसके अलावा एक गोशाला चीत और एक कोलारा कला गांव में है।इसके साथ ही नगर निगम के कांजी हाउस तथा नगर पंचायत के पशु आश्रय स्थलों में भी बेसहारा गोवंश को रखा गया है। जिले में अब तक 12 हजार से अधिक बेसहारा गोवंश को विभिन्न गोशालाओं में रखा गया है। दरअसल, बाह और किरावली क्षेत्र में एक भी गोशाला नहीं है। इन क्षेत्रों में घूम रहे बेसहारा गोवंश को पकड़कर शहर में संचालित दूसरी गोशालाओं तक ला पाना मुश्किल होता है। यही वजह है कि बाह और किरावली क्षेत्र में ही गोशाला खोलने का निर्णय लिया गया। पशु चिकित्सा विभाग ने अपनी पांचों गोशालाओं का संचालन निजी हाथों में सौंप दिया है। इनका रखरखाव एनजीओ के माध्यम से कराया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.