Move to Jagran APP

Board Exam 2021: Covid 19 Protocol बना परेशानी, प्रैक्टिकल में पिछड़ रहे बोर्ड विद्यार्थी

Board Exam 2021 शारीरिक दूरी के कारण नहीं हो पा रहे प्रैक्टिकल। आनलाइन रिएक्शन और साल्ट समझ न आने से हो रही दिक्कत। यह स्थिति किसी एक बोर्ड की नहीं बल्कि सीबीएसई सीआइएससीई और यूपी बोर्ड सभी की है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 04:04 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 04:04 PM (IST)
Board Exam 2021: Covid 19 Protocol बना परेशानी, प्रैक्टिकल में पिछड़ रहे बोर्ड विद्यार्थी
शारीरिक दूरी के कारण नहीं हो पा रहे प्रैक्टिकल।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के बीच आनलाइन शिक्षण से विद्यार्थी थ्योरी सब्जेक्ट तो अच्छी तरह पढ़ रहे हैं, लेकिन प्रेक्टिकल सब्जेक्ट उनके लिए सिरदर्द बनते जा रहे हैं। प्रैक्टिकल न कर पाने की स्थिति के कारण फीजिक्स और कैमिस्ट्री उनकी चिंता बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

यह स्थिति किसी एक बोर्ड की नहीं, बल्कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फार इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआइएससीई) और उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) सभी की है। हालात यह है कि 12वीं के विद्यार्थियों ने पूरे सत्र में एक भी बार फिजिक्स और कैमिस्ट्री के लैब की शक्ल तक नहीं देखी है।

यह है कारण

सीबीएसई सिटी को-ओर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण अभी स्कूल आने वाले विद्यार्थी संख्या सीमित है। शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए उन्हें लैब में प्रैक्टिकल कराना भी संभव नहीं। ऐसे में यह समस्या होना लाजमी है।आनलाइन पढ़ाई चाहे कितनी भी अच्छी कर ली जाए, लेकिन जब तक लैब में प्रैक्टिकल कर विद्यार्थियों को रिएक्शन और साल्ट की जानकारी नहीं दी जाती, उन्हें व्यवहारिक चीजें समझ आना मुश्किल हैं, इसलिए बोर्ड से निर्देश आने का इंतजार किया जा रहा है।

थ्योरी के लिए आनलाइन बेहतर

आरबीएस इंटर कालेज प्रधानाचार्य डा. यतेंद्र पाल सिंह का कहना है कि आनलाइन शिक्षण थ्योरी सब्जेक्ट में प्रभावी है। न्यूमेरिकल भी वीडियो व लेक्चर के माध्यम से समझाए जा सकते हैं, लेकिन प्रैक्टिकल के लिए सामने होना जरूरी है। इस समय विद्यार्थी सीमित आने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के चलते प्रैक्टिकल कराने की व्यवस्था प्रभावित है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.