Move to Jagran APP

गोदाम सीमेंट का और भरा था गेहूं, आगरा में 80 लाख रुपये के सरकारी गेहूं की कालाबाजारी

आगरा में सीमेंट के गोदाम में पकड़ा गया कालाबाजारी का 80 लाख रुपये का सरकारी गेंहू। एत्माद्दौला के फाउंड्री नगर इलाके में सीमेंट के गोदाम से पुलिस ने बरामद किए चार ट्रक गेंहू। जिले में चल रहे सरकारी राशन की कालाबाजार के ब़ड़े नेटवर्क का हो सकता है पर्दाफाश।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:20 AM (IST)
गोदाम सीमेंट का और भरा था गेहूं, आगरा में 80 लाख रुपये के सरकारी गेहूं की कालाबाजारी
सीमेंट के गोदाम से सरकारी गेहूं को बरामद करने वाली पुलिस टीम।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में सरकारी राशन की कालाबाजारी का खेल बड़े पैमाने पर चल रहा है। जिसका नेटवर्क शहर से लेकर देहात तक पूरे जिले में फैला हुआ है। गुरुवार की देर रात एत्माद्दौला के फाउंड्री नगर में इलाके में सीमेंट के गोदाम में सरकारी राशन से भरे चार ट्रक पुलिस ने छापा मारकर बरामद किए हैं।

loksabha election banner

चारों ट्रकों में सरकारी राशन की दुकानों पर दिए जाने वाले गेंहू की 1200 से अधिक बोरियां होने का अनुमान है। बरामद गेंहू की कीमत 80 लाख से एक करोड़ रुपये आंकी जा रह है। पुलिस और आपूर्ति विभाग राशन की कालाबाजार से जु़ड़े लोगों की जानकारी जुटा रही है।  

एत्माद्दौला के टेढ़ी बगिया पर सरकारी राशन का गोदाम है। जहां से विभाग द्वारा डीलरों को राशन की आपूर्ति की जाती है। गुरुवार की देर रात पुलिस को फाउंड्री नगर इलाके में एक सीमेंट गोदाम में सरकारी राशन के चार ट्रक ख़ड़े होने की जानकारी मिली। कालाबाजारी की आशंका पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। उसने संबंधित विभाग को भी इसकी जानकारी दे दी। पुलिस ने ट्रकों को चेक किया तो सभी में गेंहू की बोरियां थीं।

गोदाम मालिक और उसे लेकर आने वाले चालक समेत अन्य लोग मौके से गायब थे। आपूर्ति विभाग के अनुसार एक ट्रक में 400 से 450 बोरियां तक आती हैं। पुलिस ट्रकाें से मिली बोरियों की गिनती करा रही है। एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि पुलिस कालाबाजारी से जुड़े लोगों के बारे में छानबीन कर रही है।

चकमा देने के लिए इस तरह बढ़ाते हैं ट्रक का वजन

कालाबाजारी से जुड़े लोग विभाग की आंखों में धूल झोंकने के लिए ट्रक में लदे माल पर पानी डाल देते हैं। जिससे उसका वजन डेढ़ गुना तक बढ़ जाता है। गोदाम पर माल भेजते समय बोरियां गिनने की जगह ट्रक का वजन किया जाता है। शातिर निर्धारित वजन से अधिक माल को निकाल लेते हैं। उसे कालाबाजारी करके बेच देते हैं।  

मैनपुरी से भी जु़ड़े हैं तार

राशन की कालाबाजारी के तार मैनपुरी से भी जु़ड़े बताए जा रहे हैं। वहां का रहने वाला एक व्यक्ति इस पूरे खेल काे संचालित कर रहा है। जिसे मैनपुरी में पूर्व में काली सूची में भी डाला जा चुका है। आगरा में शहर से लेकर देहात तक कई राशन डीलरों के इस नेटवर्क से जुड़े होने की आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.