Move to Jagran APP

आगरा से सिंगापुर या बैंकॉक भेज सकेंगे बैगेज, इंटरनेशनल कनेक्टिविटी फ्लाइट्स के भी संकेत

ताजनगरी से शीघ्र शुरू होगी कनेक्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ान। भोपाल की बुकिंग शुरू लखनऊ के लिए ग्रीन सिग्नल शीघ्र। कोविड की पाबंदी समाप्त होने के बाद इंडिगो एयरलाइंस कनेक्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करेगा। आगरा एयरपोर्ट पर यात्री शेड बनाने की अनुमति मिल गई है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 04:32 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 04:32 PM (IST)
आगरा से सिंगापुर या बैंकॉक भेज सकेंगे बैगेज, इंटरनेशनल कनेक्टिविटी फ्लाइट्स के भी संकेत
आगरा एयरपोर्ट से जल्‍द ही इंटरनेशनल कनेक्टिविटी वाली फ्लाइट्स भी शुरू हो सकती हैं।

आगरा, संजीव जैन। आगरा से बैगेज बुक होगा। बैगेज को सिंगापुर- बैंकाक- दुबई समेत 12 देशों मेें प्राप्त किया जा सकता है। इंडिगो एयरलाइंस आगरा से हवाई यात्रा के करने वाले लोगों को कनेक्ट बुकिंंग की सुविधा देगा। कोविड के कारण अंतरराष्ट्रीय सामान्य उड़ान से पाबंदी हटने के बाद यह सुविधा शुरू हो जाएगी। आगरा से बेंगलुरू, अहमदाबाद व मुंबई जाने वाले यात्रियों को अपने मनचाहे देश में जाने के लिए कुछ ही घंटे बाद अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। यात्रियों को इसकेे लिए आगरा से ही सिंंगापुर या अन्य किसी देश से टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। इससे आगरा के पर्यटन को पंख लगने के साथ कारोबारियों को भी सहूलियत होगी।

prime article banner

आगरा से देश के प्रमुख शहरों व अंतरराष्ट्रीय एयर कनेक्टिविटी की मांग शहरवासी व पर्यटन कारोबारी बीते चार दशकों से कर रहे हैं, लेकिन यह एक ख्वाब ही बना हुआ है। वर्ष 2020 के फरवरी-मार्च में केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में आगरा से प्रमुख शहरों के लिए उड़ान शुरू करने की बात कही थी। आगरा से बेंगलुरू, वाराणसी, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, जयपुर, मुंबई, गोवा, अहमदाबाद, जैसलमेर के लिए फ्लाइट शुरू करनी थीं। फ्लाइट शुरू होने से पूर्व मार्च में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से सभी फ्लाइट कैंसिल कर दी गईं। अगस्त 2020 में इंडिगो ने आगरा से बेंगलुरू, भोपाल, मुंबई व अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू कर दी है पर कोरोना की दूसरी लहर के चलते अप्रैल 2021 में एक बार फिर फ्लाइट कैंसिल कर दी गईं। अब पिछले दो माह से आगरा से बेंगलुरू, भोपाल, मुंबई व अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू हो गई। एक अगस्त से भोपाल के लिए नियमित उड़ान शुरू होगी। खेरिया एयरपोर्ट के निदेशक एए अंसारी के अनुसार इंडिगो एयरलाइंस शीघ्र लखनऊ के लिए फ्लाइट शुरू करेगा। इसके लिए इंडिगाे ने शेड्यूल बुक करा रखा है। एक अन्‍य एयरलाइंस कंपनी भी जयपुर, वाराणसी, जसलमेर, गोवा के लिए अपनी फ्लाइट शुरू कर सकती है। इनके द्वारा शेड्यूल बुक कराया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड की पाबंदी समाप्त होने के बाद इंडिगो एयरलाइंस कनेक्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करेगा। बेंगलुरू, अहमदाबाद व मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है, इसलिए यात्रियों को वहां पर विभिन्न देशों की फ्लाइट मिलेगी। आगरा से केवल उनकी ही बुकिंंग हाेगी, जिन देशो मेें इंडिगाे एयरलाइंस अपनी सेवाएं देता है।

अंतरराष्ट्रीय कोरीडोर भी यहां

खेरिया एयरपोर्ट में 14.8 एकड़ जमीन पर सिविल टर्मिनल मौजूद है, लेकिन एयरफोर्स की सुरक्षा के मद्देनजर टर्मिनल तक हर किसी को जाने की इजाजत नहीं है। 4,870 वर्ग मीटर में 500 यात्रियों की क्षमता वाले इस टर्मिनल पर एक एयरबस, तीन बडे विमान को पार्किंग करने की सुविधा है। साढे तीन किमी रनवे है, जिस पर हर घंटे एक साथ चार बड़े विमान उतर सकते है। एयरपोर्ट निदेशक की मानें तो एक दिन में यहां 24-25 विमान उतर सकते हैं। इस रनवे पर अलग से एक अंतरराष्ट्रीय कोरीडोर भी है, जिसमेे प्रवेश व निकासी द्वार बना है। दो अतिथि गृह व आफिसर कालोनी भी है। कोरोना शुरू होने से पहले इस अंतरराष्ट्रीय कोरीडोर पर विदेशी अतिथि व निजी विमान उतरते थे। ऐसे में यदि इंडिगो एयरलाइंस आगरा से सीधे सिंगापुर, बैंकाक व दुबई के लिए उड़ान शुरू करती है तो उसमें कोई दिक्कत नहीं हैं।

दो करोड़ की लागत से बनेगा यात्री शेड

एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि वर्तमान में टर्मिनल तक आने के लिए यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। एयरफोर्स के अर्जुन नगर गेट के पास दीवार बनाने के लिए उनके द्वारा रक्षा विभाग से अनुमति मांगी गई थी। यह अनुमति नही मिली पर इस गेट पर यात्री शेड बनाने की अनुमति मिल गई है। करीब दो करोड़ की लागत से 100 यात्रियों के लिए शीघ्र शेड का निर्माण शुरू होगा, जिसके बनने केे बाद यात्रियों को इस गेेेट पर ज्यादा देर इंतजार नही करना पड़ेगा। कैंटीन शुरु हो चुकी है। शीघ्र एक रेस्टोरेंट भी खोलने की तैयारियां है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK