Move to Jagran APP

Personal Care: कोविड काल में मुंह की सफाई का भी रखें विशेष ध्यान, लगातार मास्‍क पहनना भी दे सकता है बीमारी

Personal Care लगातार मास्क पहनने से भी मुंह में पनप सकता है बैक्टीरिया। लंबे समय तक मास्क पहनने से मुंह में दुर्गंध की समस्या भी होती है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 03:14 PM (IST)
Personal Care: कोविड काल में मुंह की सफाई का भी रखें विशेष ध्यान, लगातार मास्‍क पहनना भी दे सकता है बीमारी
Personal Care: कोविड काल में मुंह की सफाई का भी रखें विशेष ध्यान, लगातार मास्‍क पहनना भी दे सकता है बीमारी

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड-19 ने इन दिनों दुनियांभर के लोगों की आदतों में बदलाव ला दिया है। अब लोगों को मास्क लगाना पड़ रहा है। बार-बार हाथ धुलने की भी अब लोगों को आदत पड़ चुकी है। अब लोगों ने धीरे-धीरे अपने आंख-नाक और मुंह तक हाथों से छूने की इस प्रक्रिया की ओर ध्यान देना शुरू भी कर दिया है। लेकिन क्या आपको पता है कि कोविड-19 के इस दौर में ओरल हाइजीन का ख्याल रखना भी बेहद आवश्यक है।

loksabha election banner

जिला अस्पताल के दंत चिकित्सक डॉ प्रदीप यादव बताते हैं कोविड-19 के अलावा मुंह से कई और प्रकार के इंफेक्शन हमारी श्वांस नली के जरिये शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे हमारी तबियत बिगड़ सकती है। इस दौर में तबियत बिगड़ना काफी घातक हो सकता है। इसके साथ ही लगातार मास्क पहनने से भी हमारेे मुंह में से बुरी गंध आने लगती है, इससे भी संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए मुंह का विशेष ख्याल रखें और मुंह को हमेशा साफ रखें।

अपने ब्रश को भी करें साफ

आमतौर पर हम अपने टूथ ब्रश के साथ बड़ी लापरवाही करते हैं। लेकिन इन दिनों ऐसी लापरवाही नहीं चलेगी। इन दिनों आप अपने टूथब्रश को भी विसंक्रमित करें। डॉ प्रदीप ने बताया कि टूथब्रश को गर्म पानी में डालकर उसे साफ करके ही रखें।

खाने के बाद ब्रश जरूर करें

खाने के बाद इन दिनों किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए ब्रश जरूर करने की जरूरत है। इसलिए कुछ भी खाएं तो उसके बाद ब्रश करना न भूलें। ब्रश करते समय ताकत न लगाएं। ब्रश करते समय पूरे मुंह में ब्रश को दाएं-बाएं घुमाकर साफ करें। इसके साथ ही आप दिन में दो से तीन बार गरम पानी में नमक डालकर कुल्ला भी करें। इससे बैक्टीरिया साफ हो जाता है और मुंह के मसूड़ों और गले को आराम मिलता है। आप माउथवॉश का यूज भी कर सकते हैं। इससे आपका मुंह अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।

मुंह की सफाई पर दें ध्यान

- श्वसन प्रणाली की समस्याओं में मुंह की सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, मुंह की सफाई आप इस तरह से कर सकते है:-

- जितना संभव हो, अपने मुंह को साफ रखें. दिन में कम से कम दो बार अपने मुंह और जीभ को साफ करें

- दिन में एक बार माउथ वॉश का उपयोग जरूर करें. इससे श्वांसनली में वायरस की मौजूदगी कम हो जाती है।

संक्रमण से बचाव के लिए इन बातों का करें पालन

- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।

- सार्वजनिक जगहों से आने के बाद साबुन से हाथ जरूर धोएं।

- जिन्हें सर्दी-खांसी हो रही हो, उनके ज्यादा नजदीक ना जाएं।

- सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर ही जाएं।

- अगर घर में कोई सर्दी-खांसी और गले की खराश से पीड़ित है तो इस बात की पूरी सावधानी रखी जाए कि परिवार के अन्य सदस्यों में वह ना फैले।

- संक्रमित सदस्य के जूठे कप, प्लेट और गिलास का प्रयोग ना करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.