Move to Jagran APP

खुल कर लीजिए खुली हवा में भरपूर सांस, अब प्रदूषण का स्‍तर आ गया नीचे Agra News

तीन दिन से संतोषजनक स्थिति में एक्यूआइ रहने से लोगों को राहत। शनिवार से हवा चलने से सुधरना शुरू हुई थी शहर की वायु गुणवत्ता।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 11:57 AM (IST)
खुल कर लीजिए खुली हवा में भरपूर सांस, अब प्रदूषण का स्‍तर आ गया नीचे Agra News
खुल कर लीजिए खुली हवा में भरपूर सांस, अब प्रदूषण का स्‍तर आ गया नीचे Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में मंगलवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 66 दर्ज किया गया। तीन दिन से एक्यूआइ के संतोषजनक स्थिति में चलने से वायु प्रदूषण से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली है। शनिवार से हवा चलना शुरू होने के बाद शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार होना शुरू हुआ है।

loksabha election banner

दीपावली पर फिजां में आतिशबाजी का जहर घुलने के बाद वायु प्रदूषण बढ़ गया था। दिल्ली व एनसीआर की तरफ से हवाओं के साथ बहकर आए धूल के कणों ने आगरा की हवा को खराब कर दिया था। शनिवार से इसमें सुधार होना शुरू हुआ था। संजय प्लेस स्थित ऑटोमेटिक मॉनीटङ्क्षरग स्टेशन पर एकत्र आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को आगरा में एक्यूआइ 66 दर्ज किया गया। यह सोमवार के 68 और रविवार के 73 एक्यूआइ से कम था। शनिवार से हवा चलने की वजह से आगरा में एक्यूआइ में निरंतर सुधार हो रहा है। सीपीसीबी की गाइडलाइन के अनुसार एक्यूआइ 0-50 तक रहने पर वायु गुणवत्ता अच्छी और 51-100 तक रहने पर संतोषजनक मानी जाती है।

यह रही प्रदूषक तत्वों की स्थिति

प्रदूषक तत्व, अधिकतम, न्यूनतम, औसत

कार्बन मोनोऑक्साइड, 22, 80, 28

नाइट्रोजन डाइ-ऑक्साइड, 33, 79, 66

सल्फर डाइ-ऑक्साइड, 11, 52, 20

ओजोन, 7, 19, 10

अति सूक्ष्म कण, 37, 88, 62 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.