Move to Jagran APP

Air Quality Index: दो महीने में सबसे बेहतर रही अब जाकर हवा की स्थिति

Air Quality Index सीपीसीबी के अनुसार आगरा में एक्यूआइ 31 दर्ज किया गया। दो दिन बारिश होने की वजह से वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 09:18 AM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 09:18 AM (IST)
Air Quality Index: दो महीने में सबसे बेहतर रही अब जाकर हवा की स्थिति
Air Quality Index: दो महीने में सबसे बेहतर रही अब जाकर हवा की स्थिति

आगरा, जागरण संवाददाता। जुलाई-अगस्त में सबसे स्वच्छ हवा गुरुवार को रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूअाइ) 31 दर्ज किया गया। जुलाई-अगस्त में इससे पूर्व सबसे कम एक्यूआइ 29 जुलाई को 37 रहा था। यहां वायु गुणवत्ता अच्छी स्थिति में रही। हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा अधिक घुली रही। दो दिन हुई बारिश की वजह से वायु गुणवत्ता की स्थिति में यह सुधार देखने को मिला।

loksabha election banner

सीपीसीबी द्वारा संजय प्लेस स्थित ऑटोमेटिक मॉनीटरिंग स्टेशन पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर जारी रिपोर्ट के अनुसार आगरा में गुरुवार को एक्यूआइ 31 दर्ज किया गया, जो कि बुधवार के एक्यूआइ 45 से कम रहा। सीपीसीबी द्वारा तय मानकों के अनुसार वायु गुणवत्ता एक्यूआइ 0-50 तक रहने पर अच्छी और 51-100 तक रहने पर संतोषजनक रहती है। यहां हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड क मात्रा अधिक घुली रही। सीपीसीबी के प्रभारी अधिकारी कमल कुमार ने बताया कि दो दिन से बारिश होने की वजह से वायु गुणवत्ता की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। अति सूक्ष्म कणों की मात्रा में काफी गिरावट आई है।

कब रही अच्छी स्थिति में वायु गुणवत्ता

जुलाई मेंं वायु गुणवत्ता तीन दिन अच्छी स्थिति में रही थी। एक्यूआइ 11 जुलाई को 40, 28 जुलाई को 45 और 29 जुलाई को 37 रहा था। अगस्त में भी अब तक तीन दिन वायु गुणवत्ता अच्छी स्थिति में रह चुकी है। सात अगस्त को 39, 12 अगस्त को 45 और 13 अगस्त को एक्यूआइ 31 रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.