Move to Jagran APP

रेलवे ने खिलाड़ियों को दिया झटका, नहीं मिलेगी किराए में छूट

पहले खिलाड़ियों को अलग-अलग श्रेणी में मिलती थी रियायत

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 05:55 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 05:55 AM (IST)
रेलवे ने खिलाड़ियों को दिया झटका, नहीं मिलेगी किराए में छूट
रेलवे ने खिलाड़ियों को दिया झटका, नहीं मिलेगी किराए में छूट

आगरा,जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में स्थितियां सामान्य होने की ओर लौट रही हैं। ऐसे में खेल मंत्रालय द्वारा खेल आयोजनों को शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है। रेलवे की ओर से खिलाड़ियों को किराए में मिलने वाली छूट बंद कर दी है। इससे खिलाड़ियों को प्रतियोगिताओं में भाग लेने जाने में मुश्किल उठानी पडे़गी।

loksabha election banner

रेलवे द्वारा राष्ट्रीय चैंपियनशिप के अलावा अखिल भारतीय या फिर राज्य स्तरीय खेल आयोजनों में खेलने के लिए खिलाड़ियों और टीमों को किराए में भारी छूट दी जाती थी। राष्ट्रीय आयोजन में टीमों, खिलाड़ियों को सेकेंड क्लास स्लीपर के लिए 75 फीसद, प्रथम श्रेणी के लिए 50 फीसद, एसी-3 के लिए 50 और एसी-2 के लिए 25 फीसद राशि की छूट दी जाती थी। किराए में छूट मिलने के चलते दूरदराज इलाकों में होने वाली प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में खिलाड़ी हिस्सा लेते थे। अब किराए में छूट न होने से आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों के लिए मुश्किल होगी। जिला बास्केट बाल एसोसिएशन के संयुक्त सचिव रीनेश मित्तल का कहना है कि किराए में छूट बंद करने खिलाड़ियों पर असर पडे़गा। रेलवे को पहले की तरह किराए में छूट को जारी रखनी चाहिए। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे द्वारा खिलाड़ियों को किराए में दी जाने वाली रियायत को बंद कर दिया गया है। ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव, रेल मदद एप करेगा यात्रियों की मदद आगरा,जागरण संवाददाता। रेलवे ने पिछले दिनों बड़ी संख्या में ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया है। समय में बदलाव होने की जानकारी अधिकांश यात्रियों को न होने के कारण उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई यात्रियों की ट्रेन छूट रही है तो कइयों को स्टेशन पर लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस परेशानी को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों को यात्रा से पहले रेल मदद एप पर समय देखकर निकलने की सलाह दी है।

उत्तर मध्य रेलवे ने पिछले दो माह में 121 जोड़ी ट्रेनों के समय में बदलाव किया। रेलवे द्वारा संशोधित समय सारिणी का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। यात्रियों को एसएमएस के द्वारा भी जानकारी दी जा रही है। इसके बाद भी बहुत से यात्री ऐसे हैं, जिनको संशोधित समय के बारे में जानकारी नहीं हो पा रही। इसको देखते हुए रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए द्धह्लह्लश्चह्य://ह्मड्डद्बद्यद्वड्डस्त्रड्डस्त्र.द्बठ्ठस्त्रद्बड्डठ्ठह्मड्डद्बद्य2ड्ड4ह्य.द्दश्र1.द्बठ्ठ वेबसाइट लांच की है। इस वेबसाइट पर जाकर कोई भी यात्री अपनी ट्रेन के समय और ठहराव के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेगा। इसके अलावा रेलवे के हेल्प लाइन नंबर 139 पर डायल कर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि रेल मदद यात्री और पार्सल सेवाओं से सबंधित सभी जानकारी उपलब्ध हैं। रेल मदद पोर्टल पर ट्रेन और स्टेशन से संबंधित शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.