Move to Jagran APP

फेसबुक पर लंदन से आभूषण भेजने के नाम पर ठगी

आगरा: फेसबुक पर लंदन की युवती का प्रोफाइल बनाकर साइबर शातिरों ने ताजनगरी के कारोबारी को शिकार बना लिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 11:37 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 11:37 PM (IST)
फेसबुक पर लंदन से आभूषण भेजने के नाम पर ठगी
फेसबुक पर लंदन से आभूषण भेजने के नाम पर ठगी

जागरण संवाददाता, आगरा: फेसबुक पर लंदन की युवती का प्रोफाइल बनाकर साइबर शातिरों ने ताजनगरी के कारोबारी और डॉक्टर की पत्नी को ठग लिया। लंदन से आभूषण भेजने के नाम पर शातिरों ने दोनों से अपने खातों में रकम जमा करा ली। धोखाधड़ी की शिकायत होने पर पीड़ितों ने साइबर सेल में शिकायत की। जांच में दोनों फेसबुक प्रोफाइल फर्जी निकले।

loksabha election banner

मामला सूर्य नगर निवासी एक व्यवसाई का है। व्यवसाई की फेसबुक पर शातिर ने लड़की बनकर कुछ महीने पहले दोस्ती कर ली। सुंदर युवती की तस्वीर अपलोड कर खुद को लंदन की बताया। व्यवसाई से कुछ दिन चैटिंग का दौर चला। इससे व्यवसायी को शातिर के युवती होने का यकीन हो गया। दोनों ने फोन नंबर शेयर करके वाट्स एप चैटिंग शुरू कर दी। व्यवसाई को पूरी तरह जाल में फांसने के बाद कहाकि वह लंदन से पार्सल से कुछ जेवरात भेज रही है। इसके दो दिन बाद व्यवसाई के पास एक फोन आया।

फोन करने वाले ने खुद को कस्टम ऑफिस दिल्ली से बताया। व्यवसाई से कहाकि उनके नाम पार्सल है। कस्टम ड्यूटी जमा कराने के बाद ही पार्सल की डिलीवरी हो सकेगी। व्यवसाई ने फेसबुक फ्रैंड को मैसेज किया तो उसने कस्टम ड्यूटी की जानकारी न होने की बात कही। व्यवसाई से कहाकि गिफ्ट मे कीमती जेवरात हैं। ड्यूटी जमा कराके ले लो, व्यवसाई को एक खाता नंबर दिया। एक लाख 30 हजार रुपये जमा कराने के बाद भी जब पार्सल नहीं आया तो व्यवसाई को ठगी का पता चला।

दूसरी घटना नाई की मंडी क्षेत्र निवासी एक डॉक्टर की पत्नी की है। उनकी फेसबुक फ्रेंड भी फर्जी निकली। लंदन से जेवरात भेजने के नाम पर उनसे दो बार में 2.67 लाख रुपये जमा करा लिए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.