Move to Jagran APP

ताजनगरी सी हरियाली थामेंगे अन्‍य शहर भी, जानिये कैसे बना आगरा नजीर

आगामी वित्तीय वर्ष से प्रदेश के कई शहरों में लागू करने की तैयारी। मेयर नवीन जैन ने चार माह पूर्व शुरू किया था अभियान।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 01:49 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 01:49 PM (IST)
ताजनगरी सी हरियाली थामेंगे अन्‍य शहर भी, जानिये कैसे बना आगरा नजीर
ताजनगरी सी हरियाली थामेंगे अन्‍य शहर भी, जानिये कैसे बना आगरा नजीर

आगरा, जागरण संवाददाता। यह छोटा प्रयास है। पौधा लगाओ। तीन साल तक देखभाल करो। अगर पौधा सूखा तो पैसे गए। जीवित बचा तो पौधे का भुगतान होगा। वह भी बिना किसी दिक्कत के। हरियाली को बढ़ावा देने के लिए ताजनगरी में शुरू हुआ 'थाम लो हरियाली' अभियान प्रदेश में नजीर बनने जा रहा है। आगामी वित्तीय वर्ष से इसे कई शहरों में शुरू किया जाएगा। इसको लेकर उप्र मेयर काउंसिल में सहमति बनी है।

loksabha election banner

आगरा में वायु प्रदूषण की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। पर्यावरण संरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) कई बार राज्य सरकार को फटकार लगा चुके हैं। इस पर मेयर नवीन जैन ने सितंबर 2018 में नगर निगम के अफसरों के साथ बैठक की थी। 'थाम लो हरियाली' अभियान शुरू हुआ। एक साल के भीतर दो करोड़ रुपये की लागत से दस हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया। डिवाइडर के खाली स्थल, सड़कों के किनारे, पार्कों में पौधे बीस फीट की दूरी पर लगाए जाने हैं। साथ ही तीन वर्ष तक इनकी देखभाल भी करनी होगी। पौधे के साथ ही ट्री गार्ड भी लगाना होगा। इस अवधि में यदि कोई पौधा सूख जाता है या फिर टूट जाता है तो इसका भुगतान नहीं होगा। पिछले दिनों हुई उप्र मेयर काउंसिल की बैठक में 'थाम लो हरियाली' अभियान को सराहा गया। मेयर नवीन जैन ने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष से कई मेयर इस अभियान को अपने-अपने शहरों में शुरू करने जा रहे हैं। उन्होंने इसकी जानकारी मांगी है। जिसे संबंधित मेयर को भेज दिया गया है।

आगामी वित्तीय वर्ष में भी लगेंगे पौधे 

मेयर ने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष में दूसरे चरण का अभियान शुरू होगा। अभियान में सभी स्कूल-कॉलेजों को जोड़ा जाएगा। इन्हें पौधरोपण के लक्ष्य के साथ उनकी देखभाल की जिम्मेदारी दी जाएगी।

शहर के इन प्रमुख क्षेत्रों में लग रहे पौधे

भगवान टॉकीज चौराहे से प्रतापपुरा चौराहा, खंदारी चौराहा से हनुमान मंदिर, सेंट पीटर्स स्कूल से सूरसदन चौराहा, सुभाष पार्क से कोठी मीना बाजार, अर्जुन नगर से एयरपोर्ट गेट नंबर दो और अमर होटल से टीडीआइ मॉल तक डिवाइडरों पर पौधे रोपे जाएंगे। सभी पार्कों और खाली स्थानों पर ट्रीगार्ड सहित पौधे लगाए जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.