Move to Jagran APP

Taj Mahal Unlock: पर्यटन व्यवसायियों की ये मांग पूरी हो तो उड़ान भरे आगरा का पर्यटन कारोबार

Taj Mahal Unlockताजमहल खुलने का निर्णय होने पर बोले पर्यटन उद्यमी। यात्री ट्रेनों व बसों के सुचारू संचालन की हो व्यवस्था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 08:03 AM (IST)Updated: Tue, 08 Sep 2020 09:48 AM (IST)
Taj Mahal Unlock: पर्यटन व्यवसायियों की ये मांग पूरी हो तो उड़ान भरे आगरा का पर्यटन कारोबार
Taj Mahal Unlock: पर्यटन व्यवसायियों की ये मांग पूरी हो तो उड़ान भरे आगरा का पर्यटन कारोबार

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल आैर आगरा किला को 21 सितंबर से खोले जाने के निर्णय को पर्यटन कारोबारियों ने सराहा है। अभी इंटरनेशनल फ्लाइट नहीं होने और पर्यटन वीजा नहीं दिए जाने से विदेशी पर्यटक नहीं आ सकेंगे। ट्रेनों व बस सेवा का सुचारू संचालन नहीं होने से भारतीय पर्यटकों के आने पर भी सवाल हैं। ऐसे में कारोबारियों द्वारा इंटरनेशनल फ्लाइट व पर्यटन वीजा देने की सेवा शुरू होने की तिथि बताए जाने और ट्रेन व बस सेवा को सुचारू किए जाने की मांग सरकार से की जा रही है। इसके बाद ही वो आइटनरी तैयार कर विदेशी टूर ऑपरेटर को भेज सकेंगे।

loksabha election banner

पेठा व जूता कारोबार भी उबरेगा

ताजमहल खुलने से पेठा व जूता कारोबार भी उबर सकेगा। यहां आने वाले भारतीय पर्यटक पेठा-दालमोंठ के साथ जूते ले जाना पसंद करते हैं। 17 मार्च से यह दोनों कारोबार भी ठंडे पड़े हैं।

कोरोना के चलते जीडीपी में गिरावट से जूझ रहे भारत व दुनिया की अर्थव्यवस्था को पर्यटन उद्योग उबार सकता है। केंद्र सरकार को अब इंटरनेशनल फ्लाइट की शुरुआत कर देनी चाहिए। इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हुए बगैर पर्यटन उद्योग इस स्थिति से नहीं उबर सकेगा।

-अखिलेश दुबे, टूर ऑपरेटर

सरकार को अब इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने व पर्यटन वीजा देने की तिथि भी बता देनी चाहिए। विदेशी टूर ऑपरेटर को इसके बाद आइटनरी तैयार करने में कम से कम एक माह का समय लगेगा, जिससे दिसंबर से विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद बंधेगी।

-राजेश शर्मा, सचिव टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

ताजमहल के खुलने की तिथि जारी किए जाने से दुनियाभर में अच्छा संदेश गया है। वीकेंड टूरिज्म रविवार पर निर्भर करता है। उप्र में रविवार की बंदी होने से सभी पर्यटकों को जयपुर भेजना पड़ रहा है। रविवार को यहां स्मारक खुलेंगे तो पर्यटक यहीं रुकेंगे।

-सुनील गुप्ता, चेयरमैन नोर्दर्न रीजन, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स

ताजमहल खोलने का निर्णय तभी सार्थक होगा, जबकि बसों व ट्रेनों का संचालन सुचारू रूप से होगा। आगरा की एयर कनेक्टिविटी अन्य शहरों से नहीं है। यहां पर्यटक सड़क व रेलमार्ग से ही यहां आते हैं। 20 सितंबर से पूर्व ट्रेन व बसें भी नियमित की जाएं।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.