Move to Jagran APP

Lockdown के बाद Agra Footwear industry की मांग, इन बाधाओं को दूर करे सरकार

Agra Shoe Industry एमएसएमई सेक्टर में निवेश व टर्नओवर की सीमा मंत्रालय ने हाल ही में बढ़ाई है। एफमेक ने प्रमुख सचिव एमएसएमई को पत्र भेजकर चुनौतियां दूर कराने की मांग की।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 01:48 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 01:48 PM (IST)
Lockdown के बाद Agra Footwear industry की मांग, इन बाधाओं को दूर करे सरकार
Lockdown के बाद Agra Footwear industry की मांग, इन बाधाओं को दूर करे सरकार

आगरा, जागरण संवाददाता। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय द्वारा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में निवेश व टर्नओवर की सीमा बढ़ाए जाने को आगरा के जूता उद्योग ने सराहा है। आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) ने इससे एमएसएमई सेक्टर को उत्थान में सहायता मिलने और फाइव ट्रिलियन डॉलर इकोनोमी का लक्ष्य पूरा होने की उम्मीद जताई है।

loksabha election banner

एफमेक द्वारा आगरा के जूता उद्योग को इसका पूरा लाभ दिलाने को प्रमुख सचिव एमएसएमई, उप्र नवनीत सहगल को पत्र भेजा है। एफमेक अध्यक्ष पूरन डावर ने बताया कि जूता उद्योग केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया और उप्र सरकार की एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) याेजना में शामिल है। एमएसएमई सेक्टर में निवेश व टर्नओवर की सीमा बढ़ाए जाने का लाभ जूता उद्योग को तभी मिल सकता है, जबकि व्हाइट कैटेगरी की बाधा को दूर कराया जाए। इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार के साथ टेस्टिंग लैब व डिजाइन स्टूडियो के काम को पूरा कराना होगा।

व्हाइट कैटेगरी

आगरा ताज ट्रेपेजियम जोन टीटीजेड में है और यहां वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जूते को व्हाइट कैटेगरी में रखा गया है, जबकि जूता निर्माण में हवा, जल व ध्वनि प्रदूषण नहीं होता। सस्पेंडेड पर्टिकुलेट मैटर (एसपीएम) इससे नहीं बढ़ते हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी

इंफ्रास्ट्रक्चर के अभाव में आगरा में जूता उद्योग जूझ रहा है। आठ वर्षों में आगरा-फरीदाबाद के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग छह लेन नहीं हो सका है। इसके चलते धूल कण बढ़े हैं। समयबद्धता का पालन करते हुए इस प्रोजेक्ट को पूरा कराया जाए।

उत्तरी बाइपास

बाइपास शहर के बीच से गुजरता है और उस पर ट्रैफिक का दबाव है। सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 1996 में रिंग रोड बनाने का आदेश किया था। दक्षिणी बाइपास बन चुका है, मगर उत्तरी बाइपास का काम स्वीकृति के बावजूद शुरू नहीं हो सका है। इसे समय पर पूरा कराया जाए।

सिविल एयरपोर्ट

आगरा जूता उद्योग का बड़ा क्लस्टर होने के साथ ही पर्यटन का बड़ा केंद्र है। यहां सिवल एयरपोर्ट के निर्माण को जगह और फंड दोनों उपलब्ध हैं, लेकिन उसका काम गति नहीं पकड़ पा रहा है।

टेस्टिंग लैब व डिजाइन स्टूडियो

सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में टेस्टिंग लैब व डिजाइन स्टूडियो बनकर तैयार है। टेस्टिंग लैब आंशिक रूप से शुरू हो चुकी है, उसके काम को पूरा करने को फंड का इंतजार किया जा रहा है। ओडीओपी योजना में इस काम को कराया जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.