Move to Jagran APP

Sarafa Market Agra: सहालग से पहले चमका ताजनगरी का सराफा बाजार, जानें क्‍या है आज आगरा में सोने का भाव

शादी वाले घरों में शुरू हुई वधु के लिए अभी से आभूषणों की खरीदारी बाजारों में लौट रही रौनक। 200 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद। समय के साथ टैंपल ज्‍वेलरी फिर आई चलन में। कम वजन में भारी-भरकम ज्‍वेलरी की ज्‍यादा है डिमांड।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 12:41 PM (IST)
Sarafa Market Agra: सहालग से पहले चमका ताजनगरी का सराफा बाजार, जानें क्‍या है आज आगरा में सोने का भाव
आगरा के ज्‍वेलरी शोरूम पर खरीदारी करतीं महिलाएं।

आगरा, राजीव शर्मा। आगामी सहालग को लेकर सराफा बाजार अभी से चमक उठा है। सोने के अभाव अभी गिरे हुए हैं। ऐसे में जिन घरों में शादी समारोह हैं, उन्होंने अभी से वधु के लिए आभूषणों की खरीदारी कर दी है। त्योहार और सहालग पर सोने-चांदी के भाव में फिर से बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसको देखते हुए स्‍थानीय सराफा बाजार में रौनक लौट रही है। सहालग और आने वाले दिनों में त्योहारों पर 200 करोड़ के कारोबार की उम्मीद जताई जा रही है।

loksabha election banner

मार्च 2020 लाकडाउन के बाद से सराफा बाजार की रंगत फीकी पड़ी हुई है। पिछले और इस साल अब तक सहालग में यह बाजार ठंडा ही रहा। काेरोना की रोकथाम के लिए निर्देशों के चलते शादी समारोह सिर्फ में चुनिंदा लोग ही रहे। ऐसे में शादियों पर लोगों ने ज्यादा खर्च भी नहीं किया।कोरोना संक्रमण कम होने पर छूट का दायरा भी बढ़ा है। इसको देखते हुए शादी समारोह धूम-धाम से करने की तैयारी चल रही है। इसका असर सराफा बाजार पर भी दिखने लगा है। आगरा सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नीतेश अग्रवाल का कहना है कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के चलते सराफा कारोबार काफी प्रभावित रहा। पिछले सहालगों में आभूषणों की बिक्री काफी कम हुई थी। आगामी सहालग व त्योहार पर दो सौ करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है। इसमें से 125 करोड़ रुपये का सहालग और 75 करोड़ रुपये का कारोबार आगामी त्योहार पर होने की उम्मीद है।

आगरा में आज का भाव

- 48027 रुपये प्रति तोला (24 कैरेट) है सोने का भाव। पिछले दिनों 56 हजार रुपये प्रति तोला तक पहुंच गया था।

- 62216 हजार रुपये प्रति किलो है चांदी का भाव। पिछले दिनों 72 हजार रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया था।

टेंपल ज्‍वेलरी का क्रेज

पहले के जमाने में देवी देवताओं के लॉकेट गले में पहने जाने का चलन था। बीच में यह गायब हो गया। अब एक बार फिर से टेंपल ज्‍वेलरी का क्रेज लौटा है। प्रियंका चोपड़ा के गले में ऐसा ही हार देखकर आगरा में भी युवतियां और महिलाएं इस ज्‍वेलरी के प्रति आकर्षित हुई हैं। आगरा में कई बड़े ज्‍वेलर्स इस ज्‍वेलरी को उपलब्‍ध करा रहे हैं। खास बात ये है कि कम वजन में ये ज्‍वेलरी बड़ी भारी-भरकम दिखती है। इसी तरह के हाथ के कंगन भी बाजार में हैं। मात्र 10 ग्राम वजन में सोने के भारी से दिखने वाले दो कंगन बाजार में हैं।

इस सहालग की प्रमुख तारीख

नवंबर: 15, 16, 20, 21, 28, 29 और 30

दिसंबर: 1, 2, 6, 7, 11, और 13


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.