Move to Jagran APP

Mobile Market: कोरोना वायरस अटैक से आगरा का मोबाइल बाजार हैंग, जानिए दामों पर क्या पड़ा है असर

Mobile Market पांच फीसद तक महंगे हुए मोबाइल फोन कोरोना से कारोबार 40 फीसद गिरा। आगरा में मोबाइल और मोबाइल एसेसरीज का थोक बाजार शाह मार्केट है। यहां पर करीब 500 दुकानेंं हैं। आवक नहीं होने से दामों में हुआ है इजाफा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 03:07 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 03:07 PM (IST)
Mobile Market: कोरोना वायरस अटैक से आगरा का मोबाइल बाजार हैंग, जानिए दामों पर क्या पड़ा है असर
आगरा में मोबाइल और मोबाइल एसेसरीज का थोक बाजार शाह मार्केट है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का असर मोबाइल बाजार पर भी दिख रहा है। पांच फीसद तक मोबाइल पार्ट्स और एसेससरीज के दाम बढ़ चुके हैं। इसका कारण यह भी है कि फोन व एसेसरीज पर आयात शुल्क 2.5 फीसद बढ़ गया है। यानि सीधे-सीधे यह भी कहा जा सकता है कि जो फोन 10 हजार में मिलता था, वह अब 10 हजार 500 रुपये तक मिलेगा। एसेसरीज की कीमतों में भी पांच फीसद तक की तेजी आ गई है। कारोबारियों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी का एक कारण यह भी है कि माल की सप्लाई भी अभी प्रभावित हुई है और माल ही नहीं आ पा रहा है। 40 फीसद तक कारोबार घट गया है। इसकी वजह चीन से कच्चे माल की आवक का कम होना बताया जा रहा है। मोबाइल, पार्ट्स और एसेसरीज की डिमांड का महज 50 फीसद ही माल ही सप्लाई हो रहा है।

loksabha election banner

आगरा में मोबाइल और मोबाइल एसेसरीज का थोक बाजार शाह मार्केट है। यहां पर करीब 500 दुकानेंं हैं। एक अप्रैल पहले तक यहां पर दुकानों पर भीड़ रहती थी। व्यापारी फोन पर ही अपना ऑर्डर बुक कराते थे, लेकिन कोरोना वायरस के चलते व‍िभ‍िन्‍न राज्‍यो में लाकडाउन लागू होने के कारण माल की आवक नही हो पा रही है, ज‍िस कारण हर आइटम के दाम में इजाफा हो गया है। शाह मार्केट में एसेसरीज का काम करने वाले ज‍ितेन्‍द्र ने बताया कि मोबाइल के टैंपर ग्लास से लेकर फोल्डर तक के दामों में वृद्धि हो गई है। हर दिन दिल्ली में रेट बदल रहे हैं। इसका असर यहां पर भी पड़ रहा है। हालांक‍ि लाकडाउन के चलते दुकान बंद है, लेक‍िन आनलाइन कारोबार चल रहा है। ऐसे में दुकानदार भी अब कम माल ला रहे हैं, जिससे मॉल ब्लॉक न हो। शाह मार्केट के दुकानदार अंकुर ने बताया कि आगरा और आसपास के जिलों के छोटे दुकानदार यहां से माल लेने आते थे पर अब वह भी नही आ रहे है। लाकडाउन की वजह से कारोबार तो गिर गया है। अब पढ़ाई के साथ ही दूसरे काम भी आनलाइन होने लगे हैं। ऐसे में इनकी बिक्री आने वाले दिनों में बढ़ने की उम्मीद है। जिले में सैमसंग, ओप्पो, वीवो, ईआरडी समेत करीब दो दर्जन कंपनियों के मोबाइल उपलब्‍ध हैं।

मोबाइल के रेट पर भी असर

मोबाइल शॉप के संचालक ज‍ितेन्‍द्र ने बताया क‍ि मांग के मुताबिक मोबाइल की सप्लाई नहीं हो रही है। ऐसे में स्टॉकिस्ट ने दाम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। इसमें लावा, माइक्रोमैक्स, वीवो, ओप्पो ब्रांड के मोबाइल के रेट 15 से 20 फीसद बढ़ गए हैं। चीन से मोबाइल व एसेसरीज की सप्लाई पूरी तरह से बंद हो गई है। ऐसे में कवर, चार्जर, मेमोरी कार्ड, बैट्री, मदर बोर्ड, मोबाइल बॉडी, मोबाइल डिस्प्ले समेत अन्य एसेसरीज के दाम 20 से 40 फीसद तक बढ़ गए हैं। बाजार में डिमांड का सिर्फ 50 फीसदी ही सप्लाई हो रहा है। ऐसी ही स्थिति रही तो स्टाक खत्म हो जाएगा।

जून तक ऐसे ही आसार

शाह मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सौरभ गुप्ता ने बताया कि पिछले दो महीने में व्यापार पर असर पड़ा है। दाम बढऩे के चलते ग्राहक सामान नहीं ले रहे। दिल्ली के बाजार में हर दिन दामों में बदलाव हो रहा है। माल न आने और पुराना स्टॉक खत्म होने से अभी दाम और बढऩे की संभावना है। जून तक ऐसी ही स्थिति रहने के आसार हैं।

इन पर पड़ा असर

मोबाइल टैंपर ग्लास - दो महीने दिन पहले 40 रुपये अब 50 से 70 रुपये

मोबाइल फोल्डर - दो महीने पहले 900 रुपये तक अब 1500 से 2000 रुपये तक

स्पीकर - दो महीने पहले 400 रुपये अब 500 रुपये

मोबाइल बैटरी- दो महीने पहले 200 से 300 तक, अब इन पर 100 रुपये तक बढ़ गए

डाटा केबिल - दो महीने पहले 100 से 150 रुपये तक अब इन पर 50 से 150 रुपये तक बढ़ गए

मैमोरी कार्ड- 150 रुपये तक बढ़ गए

ईयरफोन - 50 से 150 रुपये तक इजाफा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.