Move to Jagran APP

Agra Metro: आगरा मेट्रो निर्माण कार्य ने छह महीने में पकड़ी रफ्तार, पहला स्टेशन ले रहा आकार

आगरा मेट्रो प्रोजेक्‍ट के अंतर्गत अब तक 463 पाइल 64 पाइल कैप एवं 28 पिलर तैयार कास्टिंग यार्ड में पांच पीयर कैप व दो डबल टी गर्डर का हुआ निर्माण। आगरा वासियों को निर्धारित समय में मेट्रो की सेवा देने के लिए टीम दिन रात काम कर रही है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 07:08 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 07:08 AM (IST)
Agra Metro: आगरा मेट्रो निर्माण कार्य ने छह महीने में पकड़ी रफ्तार, पहला स्टेशन ले रहा आकार
आगरा मेट्रो का पहला स्‍टेशन बनकर तैयार होने वाला है।

आगरा, अमित दीक्षित। ताजनगरी आगरा में मेट्रो परियोजना के छह महीने आज पूरे हो रहे हैं। 07 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में वर्चुअल तरीके से आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया था। तब से इन छह माह के दौरान यूपी मेट्रो ने आगरा की इस महात्वाकांक्षी मेट्रो परियोजना में अब तक 463 पाइल, 64 पाइलकैप एवं 28 का निर्माण पूर्ण कर लिया है। इसके साथ ही कास्टिंग यार्ड में भी पांच पीयर कैप व स्टेशन कॉनकोर्स में इस्तेमाल होने वाले दो डबल टी गर्डर भी तैयार किए हैं।

loksabha election banner

वहीं, पीएसी स्थित डिपो परिसर में 2600 मीटर कंपाउंड बाउंड्री वॉल का निर्माण जा रहा है जिसमें से लगभग 1100 मीटर कंपाउंड बाउंड्री वॉल का निर्माण किया जा चुका है। डिपो परिसर में पीट व्हील लेथ व कवर्ड स्टेब्लिंग यार्ड के फाउंडेशन का काम पूरा कर लिया गया है, अब यहां पीईबी स्ट्रक्चर के इरेक्शन का काम किया जाएगा। इसके साथ ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट व अंडरग्राउंड टैंक के निर्माण का काम किया जा रहा है। इस विश्वस्तरीय डिपो से ही पहले कोरिडोर की मेट्रो का संचालन होगा।

आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना के छह माह पूर्ण होने पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक श्री कुमार केशव ने कहा कि आगरा मेट्रो ने छह माह की कम समय अवधि में अच्छी निर्माण की रफ्तार रखी है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण काल में काम की गति बनाए रखना बेहद सराहनीय है। श्री कुमार केशव ने कहा कि आगरा वासियों को निर्धारित समय में विश्वस्तरीय मेट्रो की सेवा देने के लिए यूपी मेट्रो की टीम दिन रात काम कर रही है।

आइये नजर डालते हैं आगरा मेट्रो के अबतक के सफर पर :-

दिसंबर 2020 में आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का शुभारंभ

07 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से आगरा मेट्रो निर्माण परियोजना का शुभारंभ किया। इसके बाद दिसंबर माह में आगरा मेट्रो का सिविल निर्माण कार्य आरंभ हुआ। यूपी मेट्रो ने ताज ईस्ट गेट पर से पाइलिंग की शुरुआत कीष इसके साथ ही यूटिलिटी चिन्हित करने का काम किया गया। इसके साथ ही कॉरिडोर के आसपास बाउंड्री लगाने का काम आरंभ हुआ।

जनवरी, 2021 में पाइलिंग के काम ने पकड़ी रफ्तार

जनवरी, 2021 में ताज ईस्ट गेट पाइलिंग के काम ने रफ्तार पकड़ी। इस माह यूपी मेट्रो ने कई रिग मशीनों को निर्माण स्थल पर पाइलिंग के लिए लगाया। इसके साथ ही पीएसी परिसर में प्रथम कॉरिडोर के लिए अत्याधुनिक डिपो निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ। डिपो परिसर में यूपी मेट्रो ने कंपाउंड बाउंड्री वाल का काम प्रारंभ किया। इसके साथ ही डिपो परिसर में अन्य भवनों के लिए जगह चिन्हित करने का काम किया।

फरवरी में पहला पाइलकैप बनकर हुआ तैयार

फरवरी में ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच बने प्रयोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड सेक्शन में पहले पाइलकैप का निर्माण हुआ। इस माह के अंत तक यूपी मेट्रो द्वारा लगभग 150 पाइल का काम पूर्ण कर लिया गया। इसके बाद जिन जगहों पर पाइलिंग का कार्य पूर्ण हो गया था वहां पाइलकैप का काम शुरू किया गया।

मार्च में हुआ पहले पीयर का निर्माण

प्रायोरिटी कॉरिडोर के ऐलिवेटिड भाग में सबसे पहले ताज ईस्ट स्टेशन पर पहले पीयर (पिलर) का निर्माण किया गया। इस माह में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के अवसर पर सेफ्टी वीक का आयोजन किया गया, जिसमें साइट पर काम करने वाले मजदूरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस माह के अंत तक 7 पीयर, 16 पाइल कैप व 277 पाइल का निर्माण पूरा किया गया।

अप्रैल में पहला पीयर कैप बनकर हुआ तैयार

इस माह बमरौली कटारा स्थित यूपी मेट्रो के कास्टिंग यार्ड में पहला पीयर कैप बनकर तैयार हुआ। इसके साथ ही 20 अप्रैल, 2021 को यूपी मेट्रो ने 686 में से 344 पाइल का निर्माण कर पाइलिंग का आधा काम पूर्ण किया। इस माह के अंत व मई के पहले हफ्ते में 378 पाइल, 41 पाइल कैप व 15 पीयर निर्माण पूर्ण हुआ।

मई- जून में ताज ईस्ट गेट से बसई तक की पाइलिंग पूरी, पहला डबल टी गर्डर हुआ तैयार

मई में यूपी मेट्रो ने प्रथम कॉरिडोर के ऐलिवेटिड भाग में ताज ईस्ट गेट से बसई तक की पाइलिंग का काम पूरा कर लिया। इस माह के अंत कर यूपी मेट्रो ने 448 पाइल, 59 पाइलकैप व 26 पीयर का निर्माण पूर्ण किया। इसके साथ ही इस जून के प्रथम सप्ताह में पहला डबल टी गर्डर बनकर तैयार हुआ। अब तक 463 पाइल, 64 पाइलकैप एवं 28 का निर्माण पूर्ण कर लिया। इसके साथ ही कास्टिंग यार्ड में 5 पीयर कैप व 2 डबल टी गर्डर का निर्माण पूर्ण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.