Move to Jagran APP

Lawn Tennis: एक बार फिर नई ऊंचाइयां छूने को बेताब आगरा के टेनिस खिलाड़ी

15 अप्रैल के बाद नहीं हुआ है कोई भी राष्ट्रीय टूर्नामेंट। पांच जून से एकेडमी खुलने के बाद बहा रहे जमकर पसीना। जून 2019 से अप्रैल 2021 के दौरान आगरा के आधा दर्जन से अधिक खिलाड़ी राष्ट्रीय रैंकिंग में जगह बनाने में कामयाब रहे थे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 10 Jul 2021 03:20 PM (IST)Updated: Sat, 10 Jul 2021 03:20 PM (IST)
Lawn Tennis: एक बार फिर नई ऊंचाइयां छूने को बेताब आगरा के टेनिस खिलाड़ी
आगरा लॉन टेनिस सेंटर पर प्रोफेशनल ट्रेनिंग प्राप्त करते यश व हनु।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने से शहरवासियों ने राहत की सांस ली है। कोरोना काल में अभ्यास को भी तरसे खिलाड़ी सवा वर्ष से अधिक का कीमती समय बर्बाद होने के बाद स्टेडियम व एकेडमियां खुलने के बाद एक बार फिर नई ऊंचाइयां छूने को बेताब हैं। लान टेनिस के खिलाड़ी भी बुलंदियाें पर पहुंचने को जमकर पसीना बहा रहे हैं। यहां के आधा दर्जन से अधिक खिलाड़ी राष्ट्रीय रैंकिंग में स्थान बना चुके हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के संक्रमण काल में दो बार हो चुके लाक डाउन में खिलाड़ियों काे बहुत नुकसान हुआ है। कई खिलाड़ी उम्र बढ़ने से अपने-अपने आयु वर्गों में खेलने को अर्ह नहीं रहे हैं। प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ियों को भी कोरोना ने काफी नुकसान पहुंचाया। 15 अप्रैल के बाद से कोई राष्ट्रीय टूर्नामेंट नहीं हो सका है, जिससे खिलाड़ियों को अपनी रैंकिंग को सुधारने का मौका नहीं मिला है। जून, 2019 से अप्रैल, 2021 के दौरान आगरा के आधा दर्जन से अधिक खिलाड़ी राष्ट्रीय रैंकिंग में जगह बनाने में कामयाब रहे थे। इनमें मेंस रैंकिंग में हनु वर्मा 286, यश बघेल 310, नमन ददलानी 397 और आर्यन कुंबज 557वीं रैंकिंग पर हैं। आर्यन कुंबज जूनियर में 128वीं रैंकिंग पर हैं। यश बघेल पूर्व में जूनियर वर्ग में 27वीं रैंकिंग तक पहुंचने में कामयाब रहे थे। कोरोना वायरस का संक्रमण थमने के बाद खिलाड़ियों ने एक बार फिर चमक बिखेरने को कोर्ट में पसीना बहाना शुरू कर दिया है।

आगरा लॉन टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष कर्नल उमेश वर्मा ने बताया कि लाक डाउन में प्रोफेशनल खिलाड़ियों का काफी नुकसान हुआ है। सभी खिलाड़ियों ने एक बार फिर नए जोश के साथ तैयारी शुरू कर दी है। टूर्नामेंट शुरू होने पर वर्ष के अंत तक नई ऊंचाइयां छूने को सभी खिलाड़ी बेताब हैं।

2019 से लॉन टेनिस को मिला प्रोत्साहन

ताजनगरी में प्रोफेशनल टेनिस को बढ़ावा देने को आगरा लाॅन टेनिस एसोसिएशन (अल्टा) ने वर्ष 2019 में पहल की थी। कर्नल उमेश वर्मा को अध्यक्ष और टेनिस कोच संजय शर्मा को सचिव बनाया गया था। एसोसिएशन के रजिस्ट्रेशन के बाद उसे उप्र टेनिस एसोसिएशन, लखनऊ से संबद्ध कराया गया था। जून, 2019 में टेनिस खिलाड़ियों को आल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (आइटा) से रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने के बाद राष्ट्रीय रैंकिंग टूर्नामेंट में भाग लेने को प्रेरित किया गया। आगरा को जून, 2019 में पहली बार जूनियर राष्ट्रीय रैंकिग टेनिस टूर्नामेट की मेजबानी मिली थी। दयालबाग स्थित आगरा लॉन टेनिस सेंटर में सात राष्ट्रीय रैंकिंग टूर्नामेंट कराए जा चुके हैं। आइटा मेंस राष्ट्रीय रैंकिंग टूर्नामेंट भी यहां हो चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.