Move to Jagran APP

Agra Bharat Bandh: आगरा में भाकियू के प्रदेश महासचिव और सपा जिलाध्‍यक्ष हिरासत में, कस्‍बों में नहीं खुले बाजार, शहर में नहीं दिख रहा असर

किसान संगठनों द्वारा आयोजित भारत बंद का आगरा मंडल में दिख रहा मिला-जुला असर। कस्‍बों और ग्रामीण इलाकों में व्‍यापक तौर पर बंदी। शहर में खुल चुकी हैं सभी दुकानें। किरावली में किसानों ने किया रास्‍ता जाम करने का प्रयास। बड़ी संख्‍या में पुलिस फोर्स है तैनात।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 11:52 AM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 12:22 PM (IST)
Agra Bharat Bandh: आगरा में भाकियू के प्रदेश महासचिव और सपा जिलाध्‍यक्ष हिरासत में, कस्‍बों में नहीं खुले बाजार, शहर में नहीं दिख रहा असर
भारत बंद के दौरान आगरा कैंट स्‍टेशन पर सतर्कता बरते जवान।

आगरा, जागरण संवाददाता। नए कृषि कानून में संशोधन की मांग को लेकर मंगलवार को किसान संगठनों द्वारा आहूत एक दिवसीय भारत बंद का आगरा मंडल में मिला-जुला असर देखने को मिल रहा है। शहरी इलाकों में बाजार खुले हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में व्‍यापक तौर पर बंदी का असर देखने को मिल रहा है। कस्‍बों में व्‍यापारियों ने दुकानें नहीं खोली हैं। आगरा, मथुरा, फीरोजाबाद, एटा, मैनपुरी और कासगंज में बड़ी संख्‍या में पुलिस बल तैनात है और हर गतिविधि पर नजर रख रहा है। आगरा में भाकियू भानु गुट के प्रदेश स्‍तरीय पदाधिकारी को पुलिस नेे गिरफ्तार कर लिया है, वहीं फीरोजाबाद में सपाइयों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

loksabha election banner

आगरा में सर्दी की वजह से ही बाजार कुछ देरी से खुल रहे हैं लेकिन मंगलवार को सुबह से ही फोर्स बाजारों में गश्‍त कर रहा है। थाना एत्‍माद्दौला क्षेत्र में टेढ़ी बगिया से भारतीय किसान यूनियन भानू के प्रदेश महासचिव पवन समाधिया को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यहां संगठन पदाधिकारियों की पुलिस से तकरार हुई। इसके बाद आगरा में किसान आंदोलन के समर्थन में प्रदर्शन करने जा रहे सपा जिलाध्यक्ष रामगोपाल बघेल को उनके समर्थकों सहित पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने उन्हें उनके आवास से ही हिरासत में लिया है। इधर, सपा राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन के हरीपर्वत स्थित आवास पर नजरबंद कर दिया है। इधर थाना अछनेरा के गांव बबरौद में किसानों ने सुबह 10 बजे अछनेरा फरह मार्ग को जाम करने का प्रयास किया। सड़क पर लकडि़यां डालकर वाहनों को रोकने की कोशिश की गई। सूचना पर थाना पुलिस पहुंच गई और उसने मार्ग पर से अवरोधक हटा दिए। किरावली में किसानाेें के समर्थन में किरावली व अछ्नेरा की अनाज मंडी बंद रखी गई हैं।

मथुरा में आंशिक असर

भारत बंद का मथुरा में आंशिक असर देखने को मिल रहा है। जबकि यहां ज्‍यादा प्रभाव पड़ने की संभावना थी। दरअसल मथुरा से हरियाणा की सीमा जुड़ी हुई है और बीते कई दिनों से किसान यूपी-हरियाणा बार्डर पर डेरा जमाए हैं। लेकिन भारत बंद के चलते पुलिस फोर्स के चौकन्‍ने रहने से कोई टकराव जैसी स्थित‍ि नहीं है। मथुरा शहर में बाजार खुले हैं, हालांकि कस्‍बों और गांवों में जरूर दुकानें बंद रही हैं। पुलिस ने आम आदमी पार्टी और सपा के एक दर्जन नेताओं को घर पर ही नजरबंद कर लिया है।

फीरोजाबाद में भाकियू नेता गिरफ्तार

फीरोजाबाद में भारत बंद को लेकर पुलिस अलर्ट है। भाकियू (भानु) के दर्जनों नेताओं को नारखी पुलिस ने सोमवार रात को ही उठा लिया था। पुलिस बल के साथ टूंडला पहुंचे एसएसपी अजय पांडेय और वहां दुकानदारों को बाजार खोले जाने पर सुरक्षा के प्रति आश्‍वस्‍त किया। टूंडला में सपा नेताओं को पुलिस ने नजरबंद कर रखा है। फीरोजाबाद में रसूलपुर स्थित चूड़ी मार्केट और जसराना भी बाजार भी पूरी तरह से खुला है।

मैनपुरी में भारत बंद का मिला-जुला असर

किसान संगठनों के साथ राजनीतिक दलों द्वारा भारत बंद के आह्वान का जिले में मिला-जुला असर देखने को मिला। व्यापारी नेताओं के साथ जन प्रतिनिधियों ने हाथ जोड़कर दुकानें बंद कराईं, लेकिन ज्यादातर व्यापारियों ने बंद का समर्थन न करते हुए कारोबार संचालित रखे।

मंगलवार की सुबह से ही शहर में बंद को लेकर सरगर्मियां शुरू हो गई थीं। बंद से बेखबर ग्रामीण क्षेत्रों के किसान खेतों से सब्जियां और अन्य सामिग्री लेकर लेनगंज स्थित सब्जी मंडी में पहुंचे। यहां सड़क पर ही हर रोज की तरह सब्जियों का कारोबार शुरू हो गया। भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने पहले यहां पहुंचकर किसानों से एक दिन कारोबार बंद कर आंदोलन में सहयोग देने की अपील की। कुछ किसानों ने तो दुकानें बंद कर दीं, लेकिन ज्यादातर अपने सामान की बिक्री करते रहे। लोगों द्वारा भी बंद के आह्वान को अनदेखा कर जमकर खरीदारी की।

चढ़ते दिन के साथ सामान्य बाजारों के शटर भी उठने लगे। सपा से सदर विधायक राजू यादव ने भी कमान संभाल ली। साथी समर्थकों के साथ पैदल शहर का भ्रमण किया। तांगा स्टैंड, सदर बाजार, लेनगंज और लोहा मंडी, संता-बसंता चौराहा पर खुली दुकानों को बंद करने की अपील की। दुकानदारों से हाथ जोड़कर बंद में सहयोग मांगा। सुबह 10 बजे तक शहर में भारत बंद का मिला-जुला असर देखने को मिला। ज्यादातर दुकानें खोल ली गईं। हालांकि, किसान संगठनों के साथ राजनीतिक दलों के लोग निरंतर दुकानदारों से संपर्क कर दुकानें बंद रखने का आह्वान करते रहे। अब दोपहर में नवीन मंडी में भाकियू के साथ मंडी के कारोबारी अपनी आढ़तों को बंद रखकर विरोध करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.