Move to Jagran APP

Inflation: खाद्य तेलों के बाद अब बढ़ने लगे दालों के दाम, रसोई का बिगड़ रहा बजट

चने की दाल के भी दाम उछले अरहर व उरद दाल के दाम स्थिर। रसोई का बजट बिगड़ने से आम आदमी परेशान। खाद्य तेलों के दामों में हुई वृद्धि से पहले से ही चल रहा है परेशान। गृहिणियों को हो रही परेशानी।

By Nirlosh KumarEdited By: Published: Sun, 19 Sep 2021 03:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 03:18 PM (IST)
Inflation: खाद्य तेलों के बाद अब बढ़ने लगे दालों के दाम, रसोई का बिगड़ रहा बजट
महंगाई के चलते आम आदमी की थाली से गायब हो रही हैं दाल।

आगरा, जागरण संवाददाता। खाद्य तेलों में महंगाई से परेशान आम आदमी को राहत मिलती नजर आ रही है। अब दालों के दाम बढ़ने लगे हैं। मसूर की दाल के भाव बढ़ गए हैं। पिछले लगभग 12 दिनों में थोक बाजार में आठ रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। फुटकर बाजार में इसकी कीमत और बढ़ी हुई है। इसके साथ ही चने की दाल के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। अरहर, मूंग अौर उरद की दाल के दाम स्थिर हैं। इससे रसोई का बजट निरतंर बढ़ता जा रहा है।

loksabha election banner

थोक बाजार में मसूर की दाल के भाव 80 रुपये प्रति किग्रा थे, अब ये बढ़कर लगभग 88 रुपये प्रति किग्रा हो गए हैं। इसी प्रकार चने की दाल के भाव भी बढ़े हैं। 59 रुपये प्रति किग्रा से बढ़कर चने की दाल 64 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गई है। अरहर की दाल के भाव 95-96 रुपये प्रति किग्रा हैं। मूंग दाल के दाम भी 87 रुपये प्रति किग्रा हैं। इनमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। उरद की दाल 90 से 105 रुपये प्रति किग्रा है।

फुटकर बाजार में है असर

मोतीगंज व्यापार समिति के अध्यक्ष रमन लाल गोयल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में थोक बाजार में मसूर और चने की दाल के भाव कुछ बढ़े हैं। फुटकर बाजार में इसका असर पड़ा है। अरहर के साथ कुछ और दालों के दामों में फिलहाल कोई बढ़ोत्तरी नहीं है।

रसाेई का बजट बिगड़ा

आवास विकास कालोनी निवासी गृहिणी प्रतिमा शर्मा ने कहा कि महंगाई ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। कभी अरहर की हाल महंगी हो जाती है तो कभी उड़द की दाल। इस बार मसूर की दाल के भाव चढ़े हुए हैं।

कीमतों पर लगे लगाम

सुभाष नगर निवासी गृहिणी प्रज्ञा कुलश्रेष्ठ ने बताया कि अरहर के बाद चने की दाल की मांग अधिक रहती है। अभी इसी पर दाम बढ़े हुए हैं। खाद्य सामग्री की कीमतों पर लगाम लगनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.