Move to Jagran APP

Relief Package: आम आदमी पार्टी ने उठाई आवाज, पटाखा व्यापारियों को मिले राहत पैकेज

आगरा में आम आदमी पार्टी ने कहा कि त्‍योहार के ठीक पहले एनजीटी द्वारा पटाखे प्रतिबंधित किए जाने से कारोबारियों को हुआ करोड़ों रुपये का नुकसान। पटाखे बंद ही कराने से थे तो पहले ही करा देते। अब लोगों का लाखों रुपया फंसकर रह गया।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 12:38 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 12:38 PM (IST)
Relief Package: आम आदमी पार्टी ने उठाई आवाज, पटाखा व्यापारियों को मिले राहत पैकेज
आगरा में पटाखा कारोबारियों के नुकसान की भरपाई करने को लेकर आप ने सरकार से मांग की है।

आगरा, जागरण संवाददाता। बढ़ते प्रदूषण के बीच ताजनगरी में पटाखाें पर पाबंदी लगा दी गई है। यहां अब पटाखे न बेच सकते हैं और न ही चला सकते हैं। दोनों गतिविधियों में से किसी में भी संलिप्त पाए जाने पर जुर्माना लगेगा। ऐसे में पटाखा कारोबारियों का गुलाबी सर्दी में पसीना छूट गया है। उन्होंने दीपावली के लिए पहले ही लाखों रुपये के पटाखों का स्टाक करके रख लिया था। अचानक हुए फैसले से वह परेशान हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी ने पटाखा व्यापारियों को राहत पैकेज देने की मांग उठाई है।

loksabha election banner

बीते मंगलवार को आगरा एयर क्वालिटी इंडेक्स 415 रहा। प्रदूषण में ताजनगरी प्रदेश में 8 वें और देश में 18 वें स्थान पर रही। इससे पहले यहां का एक्यूआई इससे भी ज्यादा रहा है। ऐसे में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सख्ती के बाद शासन ने आगरा सहित प्रदेश के 12 शहरों में पटाखे प्रतिबंधित कर दिए हैं। 30 नवंबर तक बिक्री व प्रयोग पर प्रतिबंध रहेगा। इसको देखते हुए आप के जिलाध्यक्ष कपिल वाजपेयी ने कहा है कि सरकार पटाखा व्यापारियों को राहत पैकेज दे। उन्हें भारी नुकसान हुआ है। आदेश जारी होने से पहले ही उन्होंने त्योहार पर व्यापार के लिए लाखों रुपये के पटाखों का स्टाक कर लिया था। अब जब बिक्री ही नहीं होगी तो वह इतने स्टाक का क्या करेंगे। एनजीटी के आदेश के बाद प्रशासन ने तीन दिन के लिए पटाखों की बिक्री के लिए जारी एक अस्थायी लाइसेंस भी निरस्त कर दिए हैं। ऐसे में सरकार उनको राहत पैकेज दे।

बता दें कि आगरा में पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन से एक पटाखा निर्माण, 20 के पास भंडारण और 27 को पटाखा बेचने का लाइसेंस दिया गया है। वहीं जिलाधिकारी के स्तर से 73 लोगों को पटाखा भंडारण और बेचने का लाइसेंस दिया गया है। आगरा में पिछले साल दीपावली पर लगभग 50 करोड़ रुपये का व्यापार हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.