Move to Jagran APP

सवेरा की उजली किरण बन रही जीवन संध्‍या की आस, जुड़े 15 हजार बुजुर्ग Agra News

पुलिस कंट्रोल रूम में कॉल करके कराना है पंजीकरण। अब पुलिस उनके पास जाकर कर रही है सत्यापन।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 07:03 PM (IST)
सवेरा की उजली किरण बन रही जीवन संध्‍या की आस, जुड़े 15 हजार बुजुर्ग Agra News
सवेरा की उजली किरण बन रही जीवन संध्‍या की आस, जुड़े 15 हजार बुजुर्ग Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। बुजुर्गो की मदद के लिए चल रही सवेरा योजना में आगरा के बुजुर्ग रुचि ले रहे है। आगरा से 15 हजार बुजुर्गो ने पुलिस कंट्रोल रूम में कॉल करके अपना पंजीकरण करा लिया है। अब उनके घर-घर जाकर पुलिस पंजीकरण की आगे की प्रक्रिया पूरी कर रही है। साथ ही अन्य बुजुर्गो को इसके बारे में जानकारी भी दी जा रही है।

loksabha election banner

शहर में रहने वाले बुजुर्गो की सुरक्षा के लिए पुलिस ने सवेरा नाम से योजना शुरू की। डीजीपी ओपी सिंह ने नवंबर में सभी जिलों में आदेश भेजकर इनका पंजीकरण कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद इसकी कसरत शुरू हो गई। आगरा में पार्को में जाकर पुलिस ने इसकी जानकारी दी। बुजुर्गो को पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित किया। दो माह में इस योजना में 15 हजार बुजुर्ग पंजीकरण करा चुके हैं। अभी यह प्रक्रिया चल रही है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि बुजुर्गो के पास पुलिस जाकर उनसे पुलिस कंट्रोल रूम में कॉल करके या यूपी कॉप एप से पंजीकरण कराने को प्रेरित कर रही है। पंजीकरण के दूसरे स्तर में अब पुलिसकर्मी सत्यापन कर रहे हैं।

पंजीकरण के बाद मिलेगी मदद

सवेरा योजना के तहत पंजीकरण कराने वाले बुजुर्ग का पूरा डाटा कंट्रोल रूम में रहेगा। अगर पंजीकृत मोबाइल नंबर से वे जरूरत पड़ने पर कॉल करेंगे तो पुलिस को उनके बारे में पहले फीड की गई जानकारी खुद पता चल जाएगी। इसके बाद पुलिस उनकी मदद को पहुंच जाएगी। कब किस मदद की जरूरत बुजुर्ग को पड़ी? यह भी फीड हो जाएगा।

ऐसे करा सकते हैं पंजीकरण

यूपी 112 पर कॉल करके अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर बताकर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही स्मार्ट फोन में यूपी कॉप एप डाउनलोड करके उसमें सीनियर सिटीजन विकल्प पर क्लिक करें। उसमें जाने पर नाम, पता, मोबाइल नंबर फीड करने हैं। चौथा विकल्प लोकेशन का खुद ही अपडेट हो जाएगा।

आगरा में बुजुर्गो की स्थिति

- 55 हजार वृद्ध दंपती रहते हैं आगरा में।

- 18 से बीस हजार वृद्ध एकाकी जीवन जी रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.