Move to Jagran APP

विंबलडन 2022: खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे नडाल और जोकोविक

राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविक सोमवार से शुरू हो रहे वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन में खिताब के दावेदार के रूप में उतरेंगे जबकि महिला वर्ग में 23 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सेरेना विलियम्स की नजरें अपने रिकार्ड 24वें खिताब पर लगी होंगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 08:56 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 08:56 PM (IST)
विंबलडन 2022: खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे नडाल और जोकोविक
खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे नडाल और जोकोविक (एपी फोटो)

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। इस साल के पहले दो ग्रैंडस्लैम जीतने वाले स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविक सोमवार से शुरू हो रहे वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन में खिताब के दावेदार के रूप में उतरेंगे, जबकि महिला वर्ग में 23 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सेरेना विलियम्स की नजरें अपने रिकार्ड 24वें खिताब पर लगी होंगी।

loksabha election banner

पुरुष सिंगल्स में सभी की नजरें एक बार फिर नडाल और जोकोविक पर टिकी रहेंगी। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी रूस के डेनिल मेदवेदेव और एलेक्सजेंडर ज्वेरेव के नहीं खेलने से जोकोविक और नडाल को शीर्ष दो वरीयता मिली है। 22 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन का खिताब जीतकर अच्छी शुरुआत की है और उनकी कोशिश अपने विजय अभियान को आगे बढ़ाते हुए जोकोविक और रोजर फेडरर के मुकाबले बढ़त को मजबूत करने की होगी।

फेडरर घुटने की सर्जरी के बाद पूरी तरह नहीं उबर पाने की वजह से इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। मालूम हो कि जोकोविक और फेडरर के नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं। जोकोविक के लिए भी यहां खेलना महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह उनका इस साल का आखिरी ग्रैंडस्लैम हो सकता है। उन्हें आस्ट्रेलियन ओपन में कोरोना टीकाकरण नहीं कराने के कारण भाग नहीं लेने दिया गया था और मौजूदा स्थिति में इसी कारण यूएस ओपन में भी वह हिस्सा नहीं ले सकते हैं। जोकोविक अपने अभियान की शुरुआत कवोन सून वू के विरुद्ध करेंगे। जोकोविक और नडाल के अलावा पुरुष वर्ग में मातेओ बेरेटिनी और स्टेफानोस सितसिपास पर भी नजरें होंगी। मेदवेदेव के नहीं खेलने से इन दोनों खिलाड़ी के पास बेहतर करने का मौका रहेगा।

विजयी अभियान जारी रखना चाहेंगी स्वियातेक : फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली महिलाओं में नंबर एक खिलाड़ी इगा स्वियातेक विंबलडन में भी अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेंगी। उनके सामने हालांकि इस बार अनुभवी खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स की चुनौती होगी जो पिछले पिछले साल विंबलडन के बाद से टेनिस कोर्ट में वापसी कर रही हैं। महिला सिंगल्स वर्ग में स्वियातेक और सेरेना के अलावा कोको गौफ, गत चैंपियन एम्मा राडूकानू, पेत्रा क्वितोवा और पाउला बाडोसा पर भी नजरें रहेंगी।

रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों पर रहेगा प्रतिबंध : रूस के यूक्रेन पर हमला करने की वजह से आल इंग्लैंड क्लब ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों पर विंबलडन में भाग लेने से प्रतिबंध लगाया था। इस कारण इन दो देशों के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे। इस वजह से मेदवेदेव और आंद्रे रुबलेव जैसे खिलाड़ी यहां अपनी चुनौती पेश नहीं कर सकेंगे। हालांकि, एटीपी और डब्ल्यूटीए ने इस फैसले के खिलाफ विंबलडन में रैंकिंग अंक नहीं देने का फैसला किया था।

नंबर गेम :

- 7वें विंबलडन खिताब की तलाश में उतरेंगे जोकोविक।

- 24वां ग्रैंडस्लैम जीतकर महिला सिंगल्स वर्ग में इतिहास रचना चाहेंगी सेरेना विलियम्स।

- 2 ग्रैंडस्लैम इस साल नडाल अपने नाम कर चुके हैं और वह विंबलडन में साल का तीसरा खिताब जीतने की जुगत में होंगे।

पुरुष वर्ग में यह होंगे दावेदार

खिलाड़ी, देश

नोवाक जोकोविक, सर्बिया

राफेल नडाल, स्पेन

मातेओ बेरेटिनी, इटली

स्टेफानोस सितसिपास, ग्रीस

कार्लोस अलकराज, स्पेन

महिला वर्ग में यह होंगी दावेदार

खिलाड़ी, देश

इगा स्वियातेक, पोलैंड

सेरेना विलियम्स, अमेरिका

एम्मा राडूकानू, ब्रिटेन

कोको गौफ, अमेरिका

ओनस जाबेउर, ट्यूनिशिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.