Move to Jagran APP

ओलंपिक पर हैं महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की नजरें, हाल ही में कराई है घुटने की सर्जरी

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की निगाहें अब अगले साल होने वाले ओलंपिक पर हैं क्योंकि अभी वे चोट से उबर रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 08:37 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 08:37 AM (IST)
ओलंपिक पर हैं महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की नजरें, हाल ही में कराई है घुटने की सर्जरी
ओलंपिक पर हैं महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की नजरें, हाल ही में कराई है घुटने की सर्जरी

ज्यूरिख, एपी। स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर इन दिनों घर पर हैं और वे चोट से उबर रहे हैं। हाल ही में रोजर फेडरर ने अपने घुटने के दो ऑपरेशन कराए हैं। घुटने की सर्जरी करान के बाद वे इन चोटों से उबर रहे हैं, लेकिन उनकी नजरें एक बड़े खिताब पर हैं। कोरोना वायरस महामारी और चोट के कारण रोजर फेडरर कोर्ट पर जल्दी लौटने वाले नहीं हैं, लेकिन वे उनकी नजरें अब 2021 टेनिस सत्र और टोक्यो ओलंपिक पर लगी हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऐसे में रोजर फेडरर को भी चोट से उबरने और इस विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में खेलना का मौका मिल गया है। हालांकि, ओलंपिक से पहले वे एक या दो ग्रैंड स्लैम भी खेल सकते हैं। 38 साल के रोजर फेडरर के लिए ये आखिरी ओलंपिक हो सकता है, जिसमें वे सिंगल्स में गोल्ड मेडल जीतना चाहते हैं, क्योंकि उन्होंने कभी भी सिंगल्स ओलंपिक गोल्ड नहीं जीता है।

रोजर फेडरर ने सोमवार को कहा कि वह अभी शीर्ष स्तर का टेनिस नहीं खेल सकते हैं, लेकिन वह तेजी से उस ओर बढ़ रहे हैं। प्रशंसकों के सवालों के ऑनलाइन जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "अब मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं।" 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता फेडरर ने सिंगल्स में कभी ओलंपिक स्वर्ण नहीं जीता है। उन्होंने कहा है, "मैं अगले साल यह तमन्ना (सिंगल्स में ओलंपिक गोल्ड) पूरी करना चाहता हूं।" फेडरर ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में अपने स्विस साथी स्टेन वावरिंका के साथ डबल्स स्वर्ण जीता था।

स्विट्जरलैंड के प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर की मौजूदा एटीपी रैंकिंग 4 है। फेडरर ने अपने करियर में 4 सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीते हैं, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं, 310 सप्ताह तक एटीपी की रैंकिंग में नंबर वन रहने का विश्व रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। 5 साल वे ईयर एंड में नंबर वन टेनिस खिलाड़ी रहे हैं। 1998 में उन्होंने अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर की शुरुआत की थी और दो दशक के बाद भी वे इसमें सक्रिय हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.