Move to Jagran APP

रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बिना आज से शुरू होगा यूएस ओपन, जोकोविक हैं दावेदार

US Open 2020 की शुरुआत आज यानी 31 अगस्त से हो रही है। इस टूर्नामेंट में रोजर फेडरर और राफेल नडाल नहीं खेल रहे।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 07:26 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 07:26 AM (IST)
रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बिना आज से शुरू होगा यूएस ओपन, जोकोविक हैं दावेदार
रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बिना आज से शुरू होगा यूएस ओपन, जोकोविक हैं दावेदार

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल सोमवार से न्यूयॉर्क में शुरू होने वाले यूएस ओपन में दिखाई नहीं देंगे, जबकि उनकी गैरमौजूदगी में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक खिताब के प्रबल दावेदार बन गए हैं। विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी फेडरर चोट के कारण इस टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे, जबकि नडाल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण इस ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया।

loksabha election banner

सर्बिया के जोकोविक बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने शनिवार को फाइनल में मिलोस राओनिक को 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर वेस्टर्न एंड सदर्न का खिताब जीतकर इस साल का अपना रिकॉर्ड 23-0 (जीत-हार) कर लिया। यह जोकोविक का मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में 35वां खिताब है, जिससे वह राफेल नडाल के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गए। यूएस ओपन में शीर्ष वरीय जोकोविक मंगलवार को बोस्निाई खिलाड़ी डामिर जुमहुर के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेंगे।

इसके अलावा पुरुष सिंगल्स में जोकोविक के 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब में डोमिनिक थिएम, एंडी मरे जैसे खिलाड़ी बाधा बन सकते हैं। थिएम को टूर्नामेंट में दूसरी वरीयता मिली है। कोरोना काल में पहली बार कोई ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेला जाएगा और साथ ही यह टूर्नामेंट दर्शकों के बिना होगा। वहीं, फ्रांसीसी टेनिस खिलाड़ी बेनोइट पियरे को कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है जिसके कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

विलियम्स बहनों पर नजरें

वहीं, महिलाओं के सिंगल्स में शीर्ष वरीय चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को शीर्ष वरीयता मिली है और वह पहले दौर में सोमवार को यूक्रेन की अनहेलिना कालिना की चुनौतियों का सामना करेगी। प्लिस्कोवा के अलावा अमेरिकी दिग्गज सेरेना और वीनस विलियम्स पर भी सभी की नजरें रहेंगी। सेरेना का वेस्टर्न एंड सदर्न टूर्नामेंट में प्रदर्शन खराब रहा था और वह प्री-क्वार्टर फाइनल से ही बाहर हो गई थीं।

कोविड-19 के कारण यूएस ओपन के महिला वर्ग में शीर्ष-10 में सिर्फ चार खिलाड़ी ही हिस्सा ले रही हैं। वहीं, जापान की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका इस बात को लेकर चिंतित और अनिश्चित हैं कि वह यूएस ओपन के लिए फिट हो पाएंगी या नहीं। ओसाका ने हाल ही में वेस्टर्न एंड सदर्न के फाइनल में मांसपेशियों की समस्या के कारण नाम वापस ले लिया था जिससे विश्व की नंबर-10 खिलाड़ी बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका चैंपियन बन गई थीं।

ओसाका ने कहा, 'उम्मीद है कि मैं अपने आप को ठीक होने के लिए अच्छा मौका दूंगी। ईमानदारी से कहूं तो मैं थोड़ी चिंतित हूं, लेकिन साथ ही मुझे ऐसा लग रहा है कि मुझे अपने आप को लगातार यह ध्यान दिलाना होगा कि मैंने यहां आने का फैसला किया, इसलिए मुझे चिंतित नहीं होना चाहिए और मुझे पहले खेलने के लिए खुश होना चाहिए। मैं इस तरह सोचने की कोशिश कर रही हूं।'

उन्होंने कहा, 'मैं कभी पहले राउंड में नहीं हारी, और मैं इस तरह के विचार अपने दिमाग में भी नहीं चाहती, लेकिन मुझे पता है कि यह संभावना है। इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बारे में सोच रही हूं।' दूसरी तरफ भारतीयों में सुमित नागल से अच्छे प्रदर्शन की आस रहेगी जो पहले दौर में अमेरिकी खिलाड़ी ब्रैडली क्लान से भिड़ेंगे।

फेडरर और नडाल ने जोकोविक के प्रस्ताव पर सवाल उठाया

रोजर फेडरर, राफेल नडाल और एटीपी खिलाड़ी परिषद के सदस्यों ने नोवाक जोकोविक और वासेक पोस्पिसिल के पेशेवर टेनिस खिलाड़ियों के प्रतिनिधित्व के लिए नए समूह के गठन के प्रस्ताव पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे खेल में राजनीति को बढ़ावा मिलेगा। एटीपी पुरुष टूर, डब्ल्यूटीए महिला टूर और चारों ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अलावा खेल का संचालन करने वाली अन्य इकाइयों ने भी इस प्रस्ताव के खिलाफ आवाज उठाई है। फेडरर और नडाल ने संयुक्त बयान में कहा, 'यह अधिक से अधिक सहयोग का समय है, विभाजन का नहीं।'

पोस्पिसिल ने शनिवार को एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें यूएस ओपन के कोर्ट पर मास्क लगाए खिलाड़ियों का एक समूह खड़ा है। उन्होंने इसके साथ लिखा, 'हम व्यावसायिक टेनिस खिलाड़ी संघ (पीटीपीए) की शुरुआत की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं।' इससे पहले खिलाड़ियों को भेजे ईमेल में बताया गया था कि जोकोविक और शीर्ष-30 में शामिल रहे पोस्पिसिल पेशेवर टेनिस खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बन रहे नए समूह में सह-अध्यक्ष होंगे। इसमें कहा गया था इसका संचालन नौ ट्रस्टी करेंगे जिसमें सभी खिलाड़ी शामिल होंगे।

जोकोविक ने कहा, 'हम बहिष्कार (किसी संघ या समूह) का आह्वान नहीं कर रहे हैं। हम समानांतर टूर की योजना नहीं बना रहे हैं। बेशक मैं चाहूंगा कि रोजर (फेडरर) और राफा (नडाल) इसके बोर्ड में शामिल हो, निश्चित रूप से मैं सभी खिलाड़ियों को बोर्ड में रखना पसंद करूंगा लेकिन मैं समझता हूं कि उनके विचार अलग हो सकते है।'

फेडरर और नडाल ने खिलाड़ी परिषद के प्रतिनिधि केविन एंडरसन, जर्गन मेल्जर, सैम क्वेरे और ब्रूनो सोरेस के उस प्रस्ताव का समर्थन किया जिसमें नए समूह में शामिल नहीं होने का सुझाव दिया गया था। नडाल ने ट्वीट किया, 'दुनिया एक कठिन और जटिल दौर से गुजर रही है। मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना है कि यह समय संयमित होकर हम सभी को एक ही दिशा में एक साथ काम करने का है। यह किसी से एकजुटता या अलगाव दिखाने का समय नहीं है।'

फेडरर ने नडाल का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, 'यह अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण समय है लेकिन मेरा मानना है कि हमारे लिए खिलाड़ियों के रूप में एकजुट होना महत्वपूर्ण है।' वहीं, जोकोविक ने एटीपी खिलाड़ी परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.