Move to Jagran APP

दूसरे ही दौर में थम गया सुमित नागल का सफर, US Open 2020 से बाहर हुआ भारतीय खिलाड़ी

Sumit Nagal vs Dominic Thiem US Open 2020 भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने यूएस ओपन के पहले दौर में क्लान को हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 07:44 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 07:44 AM (IST)
दूसरे ही दौर में थम गया सुमित नागल का सफर, US Open 2020 से बाहर हुआ भारतीय खिलाड़ी
दूसरे ही दौर में थम गया सुमित नागल का सफर, US Open 2020 से बाहर हुआ भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। Sumit Nagal vs Dominic Thiem US Open 2020भारतीय युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने न्यूयॉर्क में यूएस ओपन में जिस दमदार अंदाज में अमेरिकी खिलाड़ी ब्राडले क्लान के खिलाफ पहले दौर का मुकाबला जीतकर आगाज किया था उससे उनसे बहुत ज्यादा उम्मीद लगाई जाने लगी थी। ऐसा माना जाने लगा था कि वह ऑस्टि्रया के डोमिनिक थिएम के खिलाफ कुछ उलटफेर करने में सफल होंगे, लेकिन थिएम और क्लान में क्या अंतर है यह गुरुवार को फ्लशिंग मिडोज में साफ देखने को मिल गया। नागल क्लान को हराकर पिछले सात वर्षो में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सिंगल्स मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने थे और वह दूसरे दौर की चुनौती से पार नहीं पा सके और विश्व में तीसरे नंबर के खिलाड़ी थिएम ने यह मुकाबला 6-3, 6-3, 6-2 से जीतकर तीसरे दौर में जगह बनाई।

loksabha election banner

फ्लशिंग मिडोज पर पिछले साल रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीतने वाले हरियाणा के झज्जर के रहने वाले नागल ने दो घंटे एक मिनट तक थिएम की चुनौती का सामना किया, लेकिन वह कभी भी उनसे बढ़त लेते हुए नजर नहीं आए। हालांकि, विश्व रैंकिंग में 124वें पायदान पर काबिज नागल जानते थे कि थिएम के खिलाफ मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है और यही वजह थी कि उन्होंने पहले दौर का मुकाबला जीतने के बाद थिएम के खिलाफ मुकाबले को लेकर कहा था, 'मैं तैयार हूं और उनके खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हूं। मैं इस मैच का भी लुत्फ उठाऊंगा। इससे मुझे यह आकलन करने का मौका मिलेगा कि टेनिस के स्तर के लिहाज से मैं अभी किस स्थिति में हूं।'

यूएस ओपन में गुरुवार रात को जब सुमित नागल दूसरे दौर के अपने मुकाबले में ऑस्टि्रया के डोमिनिक थिएम के खिलाफ उतरे तो पूरे देश की नजरें उन पर टिकी हुई थीं। पहली सर्विस थिएम ने की, जबकि मैच का पहला प्वाइंट नागल ने हासिल किया। इसके बाद थिएम ने क्रॉस कोर्ट फोरहैंड के जरिये अपना पहला अंक हासिल किया और फिर इसके बाद अगले तीन प्वाइंट अपने नाम करते हुए थिएम ने पहला गेम अपने नाम कर लिया। दूसरे गेम में थिएम ने लगातार दो ब्रेक प्वाइंट अपने नाम करते हुए 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। तीसरा सेट भी थिएम के नाम रहा। नागल अब तक समझ चुके थे कि यह मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है। शायद यही वजह रही कि उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए अगले तीनों गेम जीतकर स्कोर 3-3 कर दिया। लेकिन, इसके बाद थिएम ने अगले तीनों गेम अपने नाम करते हुए पहला सेट 45 मिनट में 6-3 से जीत लिया।

दूसरे सेट की शुरुआत में भी थिएम पहले दो गेम जीतकर 2-0 से आगे हो गए। तीसरे सेट में नागल ने कुछ संघर्ष किया और दोनों के बीच कुछ रैलियां भी देखने को मिलीं, लेकिन आखिरकार नागल तीसरा गेम जीतकर स्कोर 1-2 करने में सफल रहे। हालांकि, इसके बाद फिर दोनों के बीच कड़ा संघर्ष देखने को मिला, लेकिन आखिरकार नागल इस सेट को भी गंवा बैठे और थिएम ने यह सेट भी 33 मिनट में 6-3 से अपने नाम कर लिया।

तीसरे सेट में ही थिएम ने पहला गेम आसानी से जीत लिया। दूसरे गेम में नागल ने उन्हें कड़ी चुनौती दी, लेकिन इसे भी थिएम अपने नाम करने में सफल रहे और फिर तीसरा गेम भी जीतकर थिएम ने 3-0 की बढ़त हासिल कर ली। चौथे गेम में एक बार फिर दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला और इसे नागल अपने नाम करने में सफल रहे। हालांकि, जल्द ही नागल 5-2 से आगे हो गए। अगले गेम में दोनों के बीच फिर कड़ा मुकाबला हुआ, लेकिन अंत में थिएम ने इसे अपने नाम करते हुए तीसरा सेट 43 मिनट में 6-2 से जीतकर तीसरे दौर में जगह बना ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.