Move to Jagran APP

टेनिस डायरी: रोजर फेडरर और ज्वेरेव की जीत से टीम यूरोप ने जीता खिताब

एलेक्जेंडर ज्वेरेव की दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के ऊपर जीत के साथ ही टीम यूरोप ने विश्व टीम को मात देकर रोड लेवर कप का खिताब अपने पास ही रखा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 09:25 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 10:35 AM (IST)
टेनिस डायरी: रोजर फेडरर और ज्वेरेव की जीत से टीम यूरोप ने जीता खिताब
टेनिस डायरी: रोजर फेडरर और ज्वेरेव की जीत से टीम यूरोप ने जीता खिताब

शिकागो, एएफपी। जर्मनी के टेनिस खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव की दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के ऊपर जीत के साथ ही टीम यूरोप ने विश्व टीम को मात देकर रोड लेवर कप का खिताब अपने पास ही रखा। टीम यूरोप ने विश्व टीम को 13-8 से हराया। एलेक्जेंडर ने एंडरसन को टूर्नामेंट के अंतिम दिन 6-7, 7-5 10-7 से मात दी। इससे पहले, टीम यूरोप का हिस्सा रहे रोजर फेडरर ने जॉन इस्नर को 6-7, 7-6, 10-7 से मात दी। फेडरर और ज्वेरेव हालांकि डबल्स मुकाबलों में इस्नर और जैक सोक की जोड़ी से मात खा गए थे।

loksabha election banner

यूरोप ने दिन की शुरुआत 7-5 की बढ़त के साथ की थी। उसे अंतिम दिन जीत के लिए तीन अंकों की आवश्यकता थी। ज्वरेव ने कहा कि मैं इस जीत से काफी खुश हूं। हमने खिताब का अच्छे से बचाव किया। फेडरर अच्छे कोच नहीं हैं, लेकिन उन्होंने मेरी काफी मदद की। उन्होंने मुझे कई अच्छी रणनीतिक सलाह दी और उन्होंने काम भी किया क्योंकि मैं दूसरा सेट जीता और फिर मैच का टाई ब्रेक भी। टीम यूरोप ने प्राग में हुए पिछले सत्र में जीत हासिल की थी। अगले वर्ष यह टूर्नामेंट जेनेवा में 20-22 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा।

हालेप, नडाल शीर्ष पर कायम

मैड्रिड, एएफपी : स्पेन के राफेल नडाल ने टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) रैंकिंग में अपना वर्चस्व जारी रखा है। नडाल सोमवार को जारी ताजा रैकिंग में पहले स्थान पर कायम हैं। वहीं, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। हाल ही में सेंट पीटर्सबर्ग ओपन का खिताब अपने नाम करने वाले ऑस्टि्रया के डोमिनिक थिएम एक स्थान चढ़कर सातवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव एक स्थान खिसक कर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। सर्बिया के नोवाक जोकोविक तीसरे स्थान पर कायम हैं। अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव पांचवें, क्रोएशिया के मारिन सिलिक छठे स्थान पर कायम हैं।

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में रोमानिया की सिमोना हालेप शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। मौजूदा अमेरिकी ओपन चैंपियन जापान की नाओमी ओसाका को पैन पैसेफिक ओपन के फाइनल में हराने के बाद चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा सातवें पायदान पर पहुंच गई हैं। डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी दूसरे, जर्मनी की एंजेलिक कर्बर तीसरे और फ्रांस की कैरोलीन गार्सिया चौथे पायदान पर मौजूद है।

थिएम ने जीता सेंट पीटर्सबर्ग ओपन का खिताब

सेंट पीटर्सबर्ग, एएफपी : ऑस्टि्रया के स्टार टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थिएम ने यहां रविवार को स्लोवाकिया के मार्टिन क्लिजन को 6-3, 6-1 से हराकर सेंट पीटर्सबर्ग ओपन का खिताब जीत लिया। थिएम के करियर का यह 11वां खिताब है। इंडोर हार्ड कोर्ट पर पहली बार उन्होंने खिताब जीता है। रैंकिंग में 65वें स्थान पर काबिज क्लिजन पर ऑस्टि्रयाई खिलाड़ी की यह पहली जीत है।

सेरेना का अपने कोच के दावों से इन्कार

मेलबर्न, एएफपी : अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने साल के चौथे ग्रैंडस्लैम अमेरिकी ओपन में उठे विवाद में अपने कोच के दावों से साफ इनकार किया है। सेरेना के कोच ने इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने कोर्ट के बाहर इशारों में सेरेना को अनुदेश दिए थे। अमेरिकी खिलाड़ी ने इन दावों को नकारा है। मालूम हो कि सेरेना पर अमेरिकी ओपन के फाइनल में कोर्ट पर रैकेट को तोड़ने, अंपायर के साथ गलत बर्ताव करने और कोर्ट के बाहर अपने कोच के साथ इशारों में संपर्क बनाए रखने के लिए जुर्माना लगा था। एक साक्षात्कार में सेरेना ने कहा कि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मेरे कोच किस बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि मैंने उन्हें कहा कि वह मुझे मैच के दौरान कोचिंग नहीं दे रहे थे। हमारे बीच इशारों में बात नहीं हुई थी। हमने बात नहीं की थी और वह कह रहे हैं कि उन्होंने की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.