Move to Jagran APP

Australian Open 2021: सेरेना, नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल की नजरें इतिहास रचने पर

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 की शुरुआत 8 फरवरी से हो रही है। इस बार सभी की निगाहें सेरेना विलियम्स नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल पर होंगी जिनकी निगाहें इतिहास रचने पर हैं। ऐसे में इस बार टूर्नामेंट दिलचस्प होने वाला है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 06:54 PM (IST)
Australian Open 2021: सेरेना, नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल की नजरें इतिहास रचने पर
Australian Open 2021 की शुरुआत 8 फरवरी से हो रही है

मेलबर्न, पीटीआइ। Australian Open 2021: साल का पहला ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन सोमवार को जब यहां शुरू होगा तो सेरेना विलियम्स, नोवाक जोकोविक और राफेल नडाल जैसे शीर्ष खिलाडि़यों की नजरें चैंपियन बनने के साथ रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज करने पर टिकी होंगी।

loksabha election banner

पिछले साल अक्टूबर में फ्रेंच ओपन खिताब जीत कर दिग्गज रोजर फेडरर के पुरुष सिंगल्स में 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने वाले नडाल अपने खिताबों की संख्या 21 कर इस तालिका में शीर्ष पर पहुंचना चाहेंगे। उनके पास हर ग्रैंडस्लैम को कम से कम दो बार जीतने वाला पहला खिलाड़ी बनने का भी मौका होगा। फेडरर घुटने के ऑपरेशन के कारण इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले रहे है।

नडाल भी पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि वह इससे निपट लेंगे। साल के शुरुआती ग्रैंडस्लैम से पहले कोरोना वायरस महामारी प्रोटोकॉल के तहत 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहे नडाल सकारात्मकता से भरे हुए हैं। नडाल अपने अभियान का आगाज टूर्नामेंट के दूसरे दिन मंगलवार से करेंगे तो वहीं जोकोविक और सेरेना सोमवार को अपना पहला मैच खेलेंगे।

23 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी सेरेना लंबे समय से मार्गरेट कोर्ट के सबसे अधिक महिला ग्रैंडस्लैम (सिंगल्स में 24 खिताब) रिकॉर्ड की बराबरी करने की कोशिश में लगी हैं। जोकोविक की नजरें नौवें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के साथ अपने रिकॉर्ड में सुधार करने के अलावा एटीपी रैंकिंग में सबसे अधिक समय तक शीर्ष पर रहने के मामले में फेडरर को पीछे छोड़ने पर होंगी। वह अब तक 17 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं और इस मामले में फेडरर और नडाल के बाद सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी हैं।

महिलाओं में 22 साल की अमेरिका की सोफिया केनिन पहली बार अपने खिताब का बचाव करने उतरेंगी। पिछले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में केनिन को हराने वाली पोलैंड की 19 साल की इगा स्वितेक भी चैंपियन बनने के बाद पहली बार ग्रैंडस्लैम में खेलेंगी। पुरुषों में नडाल और जोकोविक को डोमिनिक थिएम की चुनौती मिलेगी जिन्होंने सितंबर में यूएस ओपन खिताब जीत कर दोनों के लगातार 13 बार चैंपियन बनने के क्रम को तोड़ा था। डेनियल मेदवेदेव, आंद्गेई रुबलेव, स्टेफानोस सितसिपास और एलेक्जेंडर ज्वेरेव भी खिताब के दावेदार होंगे।

स्पेन के महान टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने कहा, "यह सही है कि मैं पिछले 15 दिनों से पीठ दर्द की परेशानी का सामना कर रहा हूं। मैंने रविवार को भी अभ्यास किया। टूर्नामेंट के लिए तैयार होने के लिए जो भी जरूरी है मैं वह कर रहा हूं। मेरे पास अभी समय है और मंगलवार को खेलना है। मैं खेलने से ज्यादा इस बारे में सोच रहा हूं कि किस स्थिति (चोट) में टूर्नामेंट शुरू करूंगा। यह गंभीर नहीं है, लेकिन मांसपेशियों में जकड़न है, ऐसे में खुल कर खेलने में परेशानी हो रही है।"

अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने कहा, "यह (24वां खिताब) निश्चित तौर पर मेरे दिमाग में है। मुझे लगता है कि इसका मेरे दिमाग में होना अच्छा है। यह अलग बोझ की तरह है और मैं अब इसकी अभ्यस्त हो गई हूं। मेरी जिंदगी ट्रॉफी से ज्यादा कीमती है। मेरे लिए कुछ चीजें चैंपियनशिप से अधिक बड़ी है। मैं मां हूं और इंसान हूं।"

क्या कहते हैं आंकड़े?

- 1 और ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर नडाल स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के पुरुष सिंगल्स में 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे

- 24 ग्रैंडस्लैम महिला सिंगल्स के खिताब मार्गरेट कोर्ट ने जीते हैं और एक खिताब जीतने के साथ सेरेना उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.