Move to Jagran APP

Australian Open 2024: दूसरा ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद सामने आया Rohan Bopanna का पहला रिएक्शन, बोले- निश्चित रूप से यह मेरे जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल

Rohan Bopanna Grand slam win भारतीय स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने आस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष डबल्स वर्ग में मिली जीत को अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल बताया। पुरुष डबल्स वर्ग में ग्रैंडस्लैम जीतने वाले रोहन भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं। रोहन के लिए भी यह दूसरा ग्रैंडस्लैम है। उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला दाब्रोवस्की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था।

By Jagran News Edited By: Geetika SharmaPublished: Sun, 28 Jan 2024 10:14 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 10:14 AM (IST)
रोहन बोपन्ना ने जीता अपने जीवन का दूसरा ग्रैंडस्लैम। फोटो- एक्स

मेलबर्न, प्रिंट्र:  Rohan Bopanna Second Grand Slam win: भारतीय स्टार टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने आस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष डबल्स वर्ग में मिली जीत को अपने जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल बताया। पुरुष डबल्स वर्ग में ग्रैंडस्लैम जीतने वाले रोहन भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले लिएंडर पेस और महेश भूपति इस वर्ग में ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं जबकि सानिया मिर्जा ने महिला टेनिस में यह उपलब्धि प्राप्त की है।

loksabha election banner

रोहन का दूसरा ग्रैंडस्लैम

वहीं, रोहन के लिए भी यह दूसरा ग्रैंडस्लैम है। उन्होंने 2017 में कनाडा की गैब्रिएला दाब्रोवस्की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था। आस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एब्डेन के साथ मिली जीत पर बात करते हुए रोहन ने कहा, 'निश्चित रूप से यह मेरे जीवन का सर्वश्रेष्ठ पल है। अभी मेरे दिमाग में कई सारी चीजें चल रही हैं। मुझे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं।'

जोड़ीदार पर क्या बोले रोहन

अपने जोड़ीदार के बारे में बात करते हुए रोहन ने कहा, 'जैसा कि हम दोनों का पिछला वर्ष रहा था, उस प्रदर्शन को जारी रखते हुए वर्ष की ऐसी शुरुआत करना अद्भुत है। इस उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए उनसे बेहतर जोड़ीदार नहीं हो सकता था।'

ये भी पढ़ें: Rohan Bopanna Live Streaming: जिओ सिनेमा या हॉटस्टार नहीं, यहां पर फ्री में देख सकेंगे Australian Open 2024 final का लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग

कड़े मुकाबले में मिली जीत

दूसरी वरीय बोपन्ना-एब्डेन की जोड़ी ने एक घंटे 39 मिनट तक चले फाइनल में सिमोन बोलेली और आंद्रिया वावासोरी की गैर वरीयता प्राप्त जोड़ी पर 7-6(0), 7-5 से जीत प्राप्त की। राड लीवर अरीना में यह इतना कड़ा मुकाबला था कि इसमें बस एक बार सर्विस ब्रेक हुई जब वावासोरी ने दूसरे सेट के 11वें गेम में अपनी सर्विस गिराई। इसमें अधिक ब्रेक प्वाइंट भी नहीं थे।

शुरू से ही मिले गेम ब्रेक प्वाइंट

दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी को मुकाबले के शुरू में लगातार गेम में ब्रेक प्वाइंट मिले, लेकिन इटली के खिलाड़ियों ने दोनों को बचा लिया। दूसरे गेम में बोलेली की सर्विस पर वावासोरी ने 30-30 पर वाली लगाई, लेकिन बोपन्ना ने लंबा रिटर्न लगा दिया।

एक ब्रेक प्वाइंट से पिछड़ी इतालवी जोड़ी 

चौथे गेम में इटली के खिलाड़ी फिर एक ब्रेक प्वाइंट से पिछड़ गए जब 30-30 पर बोपन्ना का रिटर्न शाट 'नेट कोर्ड' से उछलकर नीचे गिर गया, जिससे दूसरी वरीय जोड़ी को किस्मत के सहारे अंक मिल गया, लेकिन वावासोरी ने अच्छी सर्विस से इस प्वाइंट को भी बचा लिया।

एब्डेन को करना पड़ा ब्रेकप्वाइंट का सामना

बोलेली 4-5 पर सर्विस करते हुए '30-आल' पर दबाव में दिख रहे थे, लेकिन उन्होंने ताकतवर क्रास कोर्ट फोरहैंड शाट मारा जो बोपन्ना की पहुंच से दूर निकल गया और फिर स्कोर 5-5 से बराबर हो गया। 11वें गेम में एब्डेन पर दबाव बन गया, जिसमें उन्हें ब्रेकप्वाइंट का सामना करना पड़ा, लेकिन ड्यूस प्वाइंट खेलने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ऐस लगाकर यह गेम खत्म किया।

बोपन्ना-एब्डेन की जोड़ी ने गंवाया एक प्वाइंट

फिर टाई ब्रेकर में बोलेली की सर्विस दो बार टूटी और बोपन्ना-एब्डेन की जोड़ी ने अपनी सर्विस पर एक भी अंक गंवाए बिना 5-0 से बढ़त बना ली। वावासोरी छह सेट प्वाइंट पर अपनी सर्विस गंवा बैठे। उन्होंने पहली को अंक में बदला, लेकिन एब्डेन ने लाइन के नीचे फोरहैंड शाट से जीत प्राप्त की। बोलेली ने 2015 में फैबियो फोगनिनी के साथ मिलकर आस्ट्रेलयन ओपन पुरुष डबल्स खिताब जीता था।

ये भी पढ़ें: Australian Open 2024 के सेमीफाइनल में आया Bopanna-Ebden का तूफान, लगातार दूसरी बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में मारी धांसू एंट्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.