Move to Jagran APP

दुनिया के नंबर-1 डबल्‍स खिलाड़ी बनने के बाद Rohan Bopanna ने दिया पहला रिएक्‍शन, बोले- 'पूरी तरह एहसास नहीं...'

भारत के रोहन बोपन्‍ना पुरुष डबल्‍स वर्ग में दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। 43 साल के बोपन्‍ना ने यह उपलब्धि मैथ्‍यू एबडेन के साथ ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर हासिल की। बोपन्‍ना ने वर्ल्‍ड नंबर-1 बनने के बाद कहा कि भारत और भारतीय टेनिस को इसकी जरुरत थी। बोपन्‍ना-एबडेन का सामना सेमीफाइनल में जिजहेन झांगा और टॉमस मैकहाक की जोड़ी से होगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Wed, 24 Jan 2024 01:52 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2024 01:52 PM (IST)
रोहन बोपन्‍ना 43 की उम्र में दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बने

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत के दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्‍ना इतिहास में सबसे उम्रदराज वर्ल्‍ड नंबर-1 डबल्‍स टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। बोपन्‍ना ने अपने जोड़ीदार मैथ्‍यू एबडेन के साथ ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के पुरुष डबल्‍स सेमीफाइनल में पहुंचकर यह उपलब्धि हासिल की।

loksabha election banner

रोहन बोपन्‍ना ने टूर्नामेंट में करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग वर्ल्‍ड नंबर-3 के साथ एंट्री की थी। ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के संपन्‍न होने के बाद जब सोमवार को रैंकिंग में बदलाव होगा तब बोपन्‍ना शीर्ष स्‍थान पर होंगे। बोपन्‍ना और एबडेन ने अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेज और आंद्रेस मोल्‍टेनी को क्‍वार्टर फाइनल में मात दी।

यह भी पढ़ें: Rohan Bopanna ने Australian Open 2024 के सेमीफाइनल की एंट्री, 43 की उम्र में बने दुनिया के नंबर-1 डबल्‍स टेनिस खिलाड़ी

नंबर-1 बनने के बाद रोहन बोपन्‍ना ने क्‍या कहा

भारत और भारतीय टेनिस को इसकी जरुरत थी। सबसे पहले बहुत बहुत धन्‍यवाद। इस टूर्नामेंट में 20 साल से खेलना शानदार अनुभव रहा। आज नंबर-1 रैंकिंग पर पहुंचने से शानदार एहसास और गर्व महसूस हो रहा है। अभी तक संभवत: एहसास नहीं हुआ है, लेकिन पूरी टीम को इसका श्रेय जाता है। विशेषकर परिवार, कोच, फिजियो और पर्दे के पीछे से सभी लोग, जिन्‍होंने महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई और मुझे सकारात्‍मक रखा।

17 प्रयास में पहली बार

रोहन बोपन्‍ना ने 20 साल से मिल रहे समर्थन के लिए फैंस का भी शुक्रिया अदा किया। बोपन्‍ना ने 17 प्रयास में पहली बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में एंट्री की।

यह 13 महीने निरंतर प्रदर्शन वाले रहे हैं। मुझे गर्व है कि आज नंबर-1 पर पहुंच गया हूं। भारत को इसकी जरुरत है। भारतीय टेनिस को इसकी जरुरत है। मैं दुनिया में टेनिस में भारत का प्रतिनिधित्‍व करके बहुत खुश हूं। दो दशक से पूरे देश से मुझे काफी प्‍यार और समर्थन मिला। मैं सभी का आभारी हूं। मेरे ख्‍याल से यह मेरी तरफ से भारत के सभी लोगों को है। धन्‍यवाद।

फाइनल में पहुंचने का मौका

रोहन बोपन्‍ना के पास ऑस्‍ट्रेलियन ओपन 2024 के फाइनल में पहुंचने का शानदार मौका है। बोपन्‍ना और एबडेन का सेमीफाइनल में सामना चीन के झिझेन झांग और चेक रिपब्लिक के टॉमस मैकहाक की जोड़ी से होगा।

यह भी पढ़ें: Australian Open 2024: रोहन बोपन्ना-एब्डेन की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.