Move to Jagran APP

Australian open 2020: उलटफेर का शिकार होने से से बाल-बाल बचे रोजर फेडरर

Australian open 2020 रोजर फेडरर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंचकर अंतिम-16 का टिकट कटाने में सफल रहे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 09:27 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 09:27 PM (IST)
Australian open 2020: उलटफेर का शिकार होने से से बाल-बाल बचे रोजर फेडरर
Australian open 2020: उलटफेर का शिकार होने से से बाल-बाल बचे रोजर फेडरर

मेलबर्न, रायटर। ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स में शुक्रवार को जहां महिला सिंगल्स में कई उलटफेर देखने को मिले तो वहीं पुरुष सिंगल्स में भी कुछ यादगार मुकाबले देखने को मिले। एक तरफ जहां गत चैंपियन नोवाक जोकोविक ने आसान जीत के साथ चौथे दौर में जगह बनाई तो वहीं स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंचकर अंतिम-16 का टिकट कटाने में सफल रहे।

loksabha election banner

मेलबर्न पार्क में फेडरर की 100वीं जीत : छह बार के चैंपियन फेडरर ने पांच सेट तक चले तीसरे दौर के मैराथन मुकाबले में स्थानीय स्टार जॉन मिलमैन को 4-6, 7-6, 6-4, 4-6, 7-6 से हराकर अंतिम-16 में प्रवेश किया। मेलबर्न पार्क में फेडरर पर टाइब्रेकर में उलटफेर का साया मंडरा रहा था लेकिन 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन ने दुनिया के 47वें नंबर के खिलाड़ी मिलमैन को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी 100वीं जीत दर्ज की। रॉड लेवर एरीना में खेले गए इस मुकाबले में मिलमैन ने घरेलू दर्शकों के समर्थन के बीच पहला सेट अपने नाम किया। हालांकि इसके बाद फेडरर ने दूसरा सेट टाइब्रेकर में अपने नाम किया और फिर मिलमैन की सर्विस तोड़ते हुए तीसरे सेट में भी जीत दर्ज की। इसके बाद फिर से मिलमैन ने दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी को चौथे सेट में हराकर मुकाबले को पांचवें सेट में पहुंचा दिया। पांचवां सेट बेहद रोचक रहा। निर्णायक सेट के टाइेब्रकर में 38 वर्षीय फेडरर एक समय 4-8 से पिछड़ रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार छह अंक अर्जित करते हुए अगले दौर में जगह बनाई।

रिकॉर्ड आठवें खिताब की ओर नोवाक : यहां रिकॉर्ड आठवें खिताब की कोशिश में जुटे सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने शानदार फार्म जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष सिंगल्स के चौथे दौर में जगह बना ली। गत चैंपियन जोकोविक ने जापान के योशिहितो निशिओका को 6-3, 6-2 , 6-2 से मात दी। वह 50वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के अंतिम-16 में पहुंचे हैं। अब उनका सामना 14वीं वरीय डिएगो श्रावट्मैन से होगा जिन्होंने सर्बिया के डुसान लाजोविक को 6-2, 6-4, 7-6 से हराया। जोकोविक अगर आस्ट्रेलियन ओपन जीतते हैं तो एक ही खिताब आठ या अधिक बार जीतने वाले वह राफेल नडाल (12 बार फ्रेंच ओपन) और रोजर फेडरर (आठ बार विंबलडन) के बाद तीसरे खिलाड़ी होंगे। निशिओका के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने जबरदस्त सर्विस की और 17 ऐस लगाए। इस दौरान उन्होंने 93 फीसद अंक फ‌र्स्ट सर्व पर हासिल किए। पूरे मैच के दौरान केवल एक बार उनकी सर्विस टूटी।

सितसिपास हुए उलटफेर का शिकार : उधर क्रोएशिया के मारिन सिलिक ने नौवीं वरीय रॉबर्टो बुटिस्टा अगुत को पांच सेट तक चले मुकाबले में 6-7, 6-4, 6-0, 5-7, 6-3 हराकर अंतिम 16 में अपनी जगह पक्की की। वहीं बिग सर्विग कनाडा के मिलोस राओनिक ने छठी वरीय यूनान के स्टीफानोस सितसिपास को तीसरे दौर में 7-5, 6-4, 7-6 से हराकर एक बड़ा उलटफेर कर दिया। राओनिक ने 19 ऐस और 55 विनर लगाते हुए एटीपी फाइनल्स के चैंपियन सितसिपास को पूरे मैच में कोई भी ब्रेक प्वाइंट हासिल करने का मौका नहीं दिया। वहीं अमेरिका के टेनिस सेंडग्रेन ने हमवतन सैम क्वेरी को 6-4, 6-4, 6-4 और फैबियो फोगनिनी ने ग्यूडो पेला को 7-6, 6-2, 6-3 से सीधे सेटों में हराया।

शरण का सफर समाप्त: भारत के दिविज शरण और न्यूजीलैंड के अर्टेम सिटाक पुरुष डबल्स में ब्रूनो सोरेस और मैट पेविच से सीधे सेटों में हारकर बाहर हो गए। शरण और सिटाक ने ब्राजील के सोरेस और क्रोएशिया के पेविच के खिलाफ मुकाबला 6-7, 3-6 से गंवाया। इसके साथ ही पुरुष डबल्स में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। रोहन बोपन्ना बुधवार को ही हारकर बाहर हो गए थे। दो साल बाद कोर्ट पर लौटी सानिया मिर्जा पैर में चोट के कारण महिला डबल्स के पहले दौर से बाहर हो गईं। बोपन्ना अब यूक्रेन की नादिया किचेनोक के साथ मिक्स्ड डबल्स में खेलेंगे। उनका पहले दौर में सामना फ्रांस के निकोलस मेहुत और चीन की झांग शी से शनिवार को होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.