Move to Jagran APP

कड़े संघर्ष के बाद विंबलडन के चौथे दौर में पहुंचे रोजर फेडरर, 18वीं बार हासिल की ये उपलब्धि

Wimbledon 2021 के चौथे दौर में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने जगह बना ली है। उन्होंने ब्रिटेन के कैमरोन नोरी को चार सेटों में कड़े मुकाबले में 6-4 6-4 5-7 6-4 से हराकर 18वीं बार इस टूर्नामेंट के चौथे दौर में जगह बनाई।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 08:08 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 08:08 AM (IST)
कड़े संघर्ष के बाद विंबलडन के चौथे दौर में पहुंचे रोजर फेडरर, 18वीं बार हासिल की ये उपलब्धि
रोजर फेडरर चौथे दौर में पहुंच गए हैं

विंबलडन, एपी। आठ बार के विंबलडन चैंपियन स्विस दिग्गज रोजर फेडरर ने शनिवार को ब्रिटेन के कैमरोन नोरी को चार सेटों में कड़े मुकाबले में 6-4, 6-4, 5-7, 6-4 से हराकर रिकॉर्ड 18वीं बार विंबलडन के चौथे दौर में प्रवेश किया। चोट से उबरकर वापसी कर रहे 20 बार के ग्रैंडसलैम सिंगल्स चैंपियन फेडरर सेंटर कोर्ट पर मिली इस जीत के साथ अपनी फिटनेस का भी शानदार प्रदर्शन करने में सफल रहे।

loksabha election banner

छठी वरीय फेडरर ने अपने पसंदीदा कोर्ट पर ब्रिटेन के नंबर दो खिलाड़ी नोरी को हराने के लिए दो घंटे 34 मिनट का समय लिया और कुछ चौंकाने वाले शाट भी खेले। हालांकि, यह एकतरफा मुकाबला नहीं था, क्योंकि 25 साल के नोरी ने तीसरे सेट में 5-5 से बराबरी के बाद फेडरर की सर्विस को तोड़कर यह सेट 7-5 से अपने नाम किया, लेकिन चौथे सेट को फेडरर ने जीतकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। फेडरर का अगला मुकाबला इटली के 23वीं वरीय लोरेंजो सोनेगो से होगा। 

गाफ चौथे दौर में

अमेरिका की 17 वर्षीय कोको गाफ ने काजा जुवान पर 6-3, 6-3 से जीत दर्ज कर विंबलडन के चौथे दौर में प्रवेश किया। गाफ 2019 में भी यहां तक का सफर तय करने में सफल रही थीं। उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए 21 विनर लगाए और पांच बार सर्विस तोड़ी। अब गाफ का सामना सोमवार को पूर्व विंबलडन चैंपियन एंजलिक कर्बर से होगा। ड्रा में अब कर्बर एकमात्र पूर्व महिला चैंपियन बची हैं। कर्बर ने बारिश की वजह से हुए विलंब के बाद तीसरे दौर के मुकाबले में वापसी करते हुए एलिकसांद्रा सासनोविक को 2-6, 6-0, 6-1 से मात दी। सासनोविक ने पहले दौर में सेरेना विलियम्स के चोट के कारण हटने से दूसरे दौर में प्रवेश किया था।

राडूकानू ने दर्ज की उपलब्धि

एम्मा राडूकानू ओपन युग में विंबलडन के चौथे दौर में पहुंचने वाली सबसे युवा ब्रिटिश महिला खिलाड़ी बन गई। 18 साल की राडूकानू अपना पहला ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट खेल रही हैं और उन्होंने तीसरे दौर में अनुभवी सोराना स‌र्स्टी को 6-3, 7-5 से हराया। राडूकानू से पहले देबोराह जेवांस 19 साल की उम्र में 1979 में विंबलडन के चौथे दौर में पहुंचने वाली सबसे युवा ब्रिटिश महिला खिलाड़ी थीं।

तीसरी बार इटली के दो खिलाड़ी चौथे दौर में : पुरुषों के वर्ग में सातवीं वरीयता प्राप्त इटली के माटियो बेरेटिनी ने स्लोवेनिया के एलजाज बेडेने पर 6-4, 6-4, 6-4 से जीत दर्ज कर चौथे दौर जगह बनाई। यह मुकाबला बारिश के कारण एक घंटे 31 मिनट तक रुका रहा था। इटली के ही 23वीं वरीयता प्राप्त लोरेंजो सोनेगो ने जेम्स डकवर्थ को 6-3, 6-4, 6-4 से हराया। टूर्नामेंट के इतिहास में यह तीसरी बार है जब इटली के दो खिलाडि़यों ने चौथे दौर में जगह बनाई है। बेरेटिनी का अगले दौर में बेलारूस के इलिया इवाश्का से मुकाबला होगा, जिन्होंने आस्ट्रेलिया के जार्डन थाम्पसन को दो घंटे तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4, 6-4 से हराया।

महिला डबल्स में बाहर हुईं सानिया

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और अमेरिका की बेथानी माटेक-सैंड्स की जोड़ी शनिवार को यहां महिला डबल्स के दूसरे दौर में लगातार सेट में हारकर विंबलडन से बाहर हो गई।

तीन साल के बाद इस टूर्नामेंट में वापसी कर रहीं सानिया और उनकी जोड़ीदार को वेरोनिका कुडरमेतोवा और एलेना वेस्नीना की रूस की जोड़ी से एक घंटे 28 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 3-6 से हार का सामना करना पड़ा। सानिया हालांकि मिक्स डबल्स के जरिये टूर्नामेंट में बनी हुई हैं, जहां उनकी और रोहन बोपन्ना की अनुभवी जोड़ी दूसरे दौर का मैच खेलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.