Move to Jagran APP

विंबलडन के खिताबी जंग के लिए भिड़ेंगे नोवाक जोकोविक और केविन एंडरसन

जोकोविक ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर 6-4, 3-6, 7-6, 3-6, 10-8 से हराकर पांचवी बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 10:33 AM (IST)
विंबलडन के खिताबी जंग के लिए भिड़ेंगे नोवाक  जोकोविक और केविन एंडरसन
विंबलडन के खिताबी जंग के लिए भिड़ेंगे नोवाक जोकोविक और केविन एंडरसन

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। पुरुष सिंगल्स के दो मैराथन सेमीफाइनल मुकाबलों के बाद आखिरकार विंबलडन के फाइनल का मंच तैयार हो गया है। रविवार को होने वाले इस फाइनल मुकाबले में सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक का सामना दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन से होगा, जो अपने करियर में पहली बार विंबलडन के खिताबी मुकाबले में पहुंचे हैं। शनिवार को खेले गए मुकाबले में जोकोविक ने स्पेन के राफेल नडाल को हराकर 6-4, 3-6, 7-6, 3-6, 10-8 से हराकर पांचवी बार विंबलडन के फाइनल में जगह बनाई। 12 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन जोकोविक ने शनिवार को पांच घंटे 15 मिनट में संघर्षपूर्ण जीत हासिल की। जोकोविक 2016 के बाद से पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। वहीं, एंडरसन शुक्रवार को अमेरिका के जॉन इस्नर को 7-6, 6-7, 6-7, 6-4, 26-24 से हराकर फाइनल में पहुंचे थे।

loksabha election banner

जोकोविक और नडाल का मुकाबला शुक्रवार को शुरू हुआ था लेकिन रात के 11 बजने के बाद क‌र्फ्यू नियमों के कारण मैच को रोक देना पड़ा था। जिस समय मैच रोका गया था उस समय जोकोविक दो घंटे 54 मिनट के खेल के बाद तीन सेटों में 6-4, 3-6, 7-6 से आगे चल रहे थे। इसके बाद मैच को शनिवार को शुरू किया गया और सर्बियाई खिलाड़ी ने कड़े संघर्ष के बाद फाइनल में पहुंचने में सफलता हासिल की।

शनिवार को नडाल और जोकोविक के बीच चौथा सेट 91 मिनट तक चला, जिसे नडाल ने जीतकर जोकोविक की मुश्किलें बढ़ा दी थीं। इसके बाद आखिरी सेट को 10-8 से जीतकर जोकोविक ने फाइनल में प्रवेश कर लिया। यह विंबलडन इतिहास का दूसरा सबसे लंबा चला सेमीफाइनल रहा, जो पांच घंटे 15 मिनट तक चला। इससे पहले शुक्रवार को खेला गया पहला सेमीफाइनल मुकाबला छह घंटे 36 मिनट तक चला था, जिसमें एंडरसन ने अमेरिका के जॉन इस्नर को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। यह मुकाबला विंबलडन इतिहास का सबसे लंबा चला मुकाबला रहा।

जोकोविक 2011, 2014 और 2015 में विंबलडन का खिताब जीत चुके हैं, जबकि एंडरसन 97 वर्ष में दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी हैं जो विंबलडन के फाइनल में पहुंचे हैं। रविवार को अगर 31 वर्षीय जोकोविक जीत हासिल करते हैं तो यह उनके करियर का 13वां ग्रैंडस्लैम खिताब होगा। सबसे ज्यादा 20 ग्रैंडस्लैम स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर जीत चुके हैं, जबकि दूसरे नंबर पर 17 ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ नडाल हैं।

जोकोविक की मौजूदा विश्व रैंकिंग 21 है और वह 15 वर्षो के विंबलडन इतिहास में फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम रैंकिंग के खिलाड़ी हैं।

आखिरी सेट : पांचवें सेट में जोकोविक और नडाल 3-3 के साथ बराबरी पर थे। इसके बाद जोकोविक ने सातवां गेम अपने नाम किया। आठवें गेम में पिछड़ने के बाद जोकोविक ने शानदार वापसी करते हुए नौवां गेम अपने नाम किया। जोकोविच ने बिना कोई गलती किए 10वां गेम अपने नाम किया। नडाल के लिए अब जोकोविक की सर्व मुश्किलें पैदा कर रही थीं। जोकोविक ने इसी का फायदा उठाया। जोकोविक ने 18वें गेम को जीतकर आखिरकार मैच अपने नाम किया।

कोट :-

'यह शब्दों में बता पाना बेहद मुश्किल है। मेरे पिछले 15 माह बेहद ही मुश्किल रहे हैं। मैंने यहां तक पहुंचने के लिए सबकुछ किया है। विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के खिलाफ मैच जीतना और वह भी मेरे करियर के सबसे लंबे मुकाबले में शानदार रहा।'

--नोवाक जोकोविक, सर्बिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.