Move to Jagran APP

रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड तक पहुंचना चाहते हैं नोवाक जोकोविक

सर्बिया के महान टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने रविवार को 9वां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम किया। जोकोविक का सपना अब महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और राफेल नडाल के करीब पहुंचने का है जिसके लिए उनको अभी समय लगेगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 06:22 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 06:22 PM (IST)
रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड तक पहुंचना चाहते हैं नोवाक जोकोविक
नोवाक जोकोविक 9 ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके हैं

मेलबर्न, एपी। ऑस्ट्रेलियन ओपन में रिकॉर्ड नौवां खिताब जीतकर अपने कुल ग्रैंडस्लैम खिताब की संख्या 18 पर पहुंचाने वाले नोवाक जोकोविक का अगला लक्ष्य रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी करना है। सर्बिया के 33 वर्षीय जोकोविक के मन में फेडरर और नडाल के प्रति बहुत सम्मान है, जिन्होंने पुरुष सिंगल्स में समान 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। जोकोविक उनकी बराबरी करने से दो खिताब दूर हैं, लेकिन वह यह भी जानते हैं कि ये दोनों दिग्गज अभी चूके नहीं हैं।

loksabha election banner

जोकोविक ने कहा, "वे पहले ही इतिहास रच चुके हैं। उन्होंने हमारे खेल में छाप छोड़ी है। क्या मैं अधिक ग्रैंडस्लैम जीतने और रिकॉर्ड तोड़ने के बारे में सोचता हूं? निश्चित तौर पर मैं ऐसा सोचता हूं। मैं जब तक संन्यास नहीं लेता हूं, मेरा ध्यान और मेरी ऊर्जा अधिक से अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने पर ही रहेगी।"

जोकोविक ने रविवार को मेलबर्न पार्क पर फाइनल में डेनिल मेदवेदेव को लगातार सेटों में 7-5, 6-2, 6-2 से हराया। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी ने कहा, "मुझे लगता है कि 99.9 प्रतिशत खिलाड़ी बचपन से ही रैकेट थामने पर सपना देखना शुरू कर देते हैं कि उन्हें क्या हासिल करना है और यह सपना ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का होता है। मैं खुद को अधिक उम्र या थका हुआ महसूस नहीं कर रहा हूं, लेकिन मैं जानता हूं कि जैविक और वास्तविक आधार पर मेरे लिए चीजें वैसी नहीं हैं जैसी 10 साल पहले थी।"

ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने नौवें खिताब से जोकोविक ने आठ मार्च तक एटीपी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान पक्का कर दिया। तब वह अपने करियर में 311 सप्ताह नंबर एक रैंकिंग पर पूरे कर चुके होंगे, जो कि फेडरर के कुल योग से एक अधिक होगा। जोकोविक ने कहा, "जब आप नंबर एक बनने के लिए खेलते हो तो आपको पूरे सत्र में खेलना होता है, आपको अच्छा खेलना होता है। आपको सभी टूर्नामेंट में खेलना पड़ता है। मैं अब इसमें थोड़ा सा बदलाव करना चाहूंगा जिसका मतलब है कि मुझे अपने कैलेंडर को भी समायोजित करना होगा।"

33 वर्षीय जोकोविक का तीसरे दौर में अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज से मुकाबला था और उन्होंने कहा कि उन्हें चौथे दौर के मैच से दो घंटे पहले तक भरोसा नहीं था कि वह खेल पाएंगे या नहीं। हालांकि जोकोविक ने दर्द को सहा और अपना विजयी अभियान जारी रख चैंपियन बने।

जोकोविक ने कहा, "मैं थोड़ा चिंतित था। चौथे दौर से दो घंटे पहले तक ऐसा नहीं लग रहा था कि मैं खेल सकता हूं। लेकिन, इसके बाद जब मैं टेनिस कोर्ट में गया तो मुझे ठीक लगा। मुझे थोड़ा दर्द हो रहा था, लेकिन मैंने इस तथ्य को स्वीकार किया कि मुझे इसी के साथ खेलना है। हमें पेशेवर खेल में दर्द होता ही है, लेकिन यह एक अलग तरह का दर्द था। मुझे इस बात का एहसास था कि अगर मैं खेलता हूं तो मेरी चोट अधिक गंभीर हो सकती है। हालांकि मेडिकल टीम और फिजियो ने बेहतरीन काम किया।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.