Move to Jagran APP

नोवाक जोकोविक ने विश्व रैंकिंग में अपने आदर्श संप्रास को पीछे छोड़ा

सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने इटालियन ओपन खिताब जीतने के बाद विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर रहते हुए 287वें सप्ताह में प्रवेश किया और अपने आदर्श अमेरिका के पीट संप्रास को पीछे छोड़ दिया।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 08:01 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 08:01 AM (IST)
नोवाक जोकोविक ने विश्व रैंकिंग में अपने आदर्श संप्रास को पीछे छोड़ा
नोवाक ने नंबर एक के रूप में 286वां सप्ताह पूरा किया

रोम, एपी। सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने इटालियन ओपन खिताब जीतने के बाद विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर रहते हुए 287वें सप्ताह में प्रवेश कर लिया। इसके साथ ही उन्होंने अपने आदर्श अमेरिका के पीट संप्रास को पीछे छोड़ दिया। पांचवीं बार इटालियन ओपन चैंपियन बने जोकोविक का नंबर एक स्थान पर यह 287वां सप्ताह है। उन्होंने संप्रास के 286 सप्ताह नंबर एक पर रहने के कीर्तिमान को पीछे छोड़ा। वह अब सर्वाधिक सप्ताह तक नंबर एक स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए।

loksabha election banner

स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के नाम सर्वाधिक 310 सप्ताह नंबर एक पर रहने का रिकॉर्ड है। संप्रास 12 अप्रैल 1993 को करियर में पहली बार नंबर वन खिलाड़ी बने थे। वह अपने करियर में कुल 11 बार शीर्ष पर रहे थे। इसमें सबसे लंबे समय तक वह 15 अप्रैल 1996 से 29 मार्च 1998 के दौरान 102 सप्ताह तक शीर्ष स्थान पर रहे थे। जोकोविक ने कहा, 'पीट बचपन से ही मेरे हीरो रहे हैं और इसलिए उनके रिकॉर्ड से आगे निकलना मेरे लिए बेहद खास है।'

इवान लेंडल 270 सप्ताह के साथ चौथे स्थान पर

ग्रैंडस्लैम चैंपियन जोकोविक करियर में पांचवीं बार शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं, जोकि उन्होंने तीन फरवरी 2020 को शुरू किया था। इस क्रम में अमेरिका के इवान लेंडल 270 सप्ताह के साथ चौथे स्थान पर और अमेरिका के जिम्मी कोनर्स 268 सप्ताह के साथ पांचवें नंबर पर हैं। जोकोविक के 11260 अंक हो गए हैं। जोकोविक और रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल के बीच अंकों का फासला 1410 हो गया है। पुरुष शीर्ष रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थानों पर कोई बदलाव नहीं हुआ है, जबकि कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने चार स्थान के सुधार के साथ शीर्ष-10 में प्रवेश करते हुए नंबर-10 पर जगह बनाई।

डिएगो श्वार्ट्जमैन 13वें स्थान पर पहुंचे

इटालियन ओपन के फाइनल में जोकोविक से हारने वाले अर्जेटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन दो स्थान के सुधार के साथ 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, महिलाओं की शीर्ष-10 रैंकिंग में दो स्थानों में बदलाव हुआ है। एलिना स्वितोलिना छठे स्थान से पांचवें स्थान पर पहुंच गईं। वहीं, सोफिया केनिन पांचवें से छठे स्थान पर खिसक गई। शीर्ष पर एश्ले बार्टी हैं।

अंकिता दूसरे दौर में, रामकुमार बाहर

भारत की अंकिता रैना महिला सिंगल्स के पहले दौर के मुकाबले में मंगलवार को जोवाना जोविक को हराकर फ्रेंच ओपन के क्वालीफायर के दूसरे दौर में पहुंच गई जबकि पुरुष सिंगल्स में हार के साथ रामकुमार रामनाथन का पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में खेलने का सपना टूट गया। रैना ने दो घंटे 47 मिनट तक चले मुश्किल मुकाबले में सíबया की खिलाड़ी को 6-4, 4-6, 6-4 से शिकस्त दी। रामनाथन को फ्रांस के वाइल्ड कार्डधारी टी लामासाइन ने 7-5, 6-2 से हराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.