Move to Jagran APP

Novak Djokovic ने चार घंटे की कड़ी मेहनत के बाद जीता मैच, 11वीं बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पक्‍की की जगह

नोवाक जोकोविच ने अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को करीब चार घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में हराकर 11वीं बार वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। जोकोविच ने यह मुकाबला 7-6 (3) 4-6 6-2 6-3 से जीता। वह जितनी बार भी यहां क्वार्टर फाइनल में पहुंचे उतनी बार अपराजेय रहे हैं। जोकोविच मार्गरेट कोर्ट के 25 ग्रैंडस्लैम की बराबरी करने के करीब पहुंच गए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Tue, 23 Jan 2024 08:18 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2024 08:18 PM (IST)
नोवाक जोकोविच ने कड़े संघर्ष के बाद टेलर को हराया

मेलबर्न, एपी। सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को करीब चार घंटे तक चले मैराथन मुकाबले में हराकर 11वीं बार वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। जोकोविच ने यह मुकाबला 7-6 (3), 4-6, 6-2, 6-3 से जीता। वह जितनी बार भी यहां क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, उतनी बार अपराजेय रहे हैं।

loksabha election banner

24 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन ने मेलबर्न पार्क पर सभी 10 सेमीफाइनल और फाइनल जीते हैं। जोकोविच मार्गरेट कोर्ट के 25 ग्रैंडस्लैम की बराबरी करने के करीब पहुंच गए हैं और पुरुष और महिलाओं में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने से अब दो कदम दूर रह गए हैं। जोकोविच ने अब तक एक को छोड़कर सभी मुकाबलों में फ्रिट्ज को सीधे सेटों में हराया है।

21 शॉट की रैली यादगार

ऑस्‍ट्रेलिया में 2021 में मुकाबला पांच सेटों तक खिंचा था। फ्रिट्ज और जोकोविच के बीच पहला गेम लंबा चला। 16 मिनट तक खेले गए इस गेम में 24 प्वाइंट अर्जित किए गए। पहला सेट एक घंटे 24 मिनट तक चला जो टूर्नामेंट का सबसे लंबा शुरुआती सेट रहा। इस सेट का निर्णय टाईब्रेकर में जाकर हुआ जहां जोकोविच ने 21 शॉट की रैली के बाद इस सेट को अपने नाम किया।

दूसरे सेट में फ्रिट्ज ने वापसी की और नोवाक की सर्विस तोड़ी। इसके बाद उन्होंने ब्रेक प्वाइंट बचाया और ऐस लगाकर सेट अपने नाम किया। तीसरे सेट में जोकोविच ने मौके का फायदा उठाया और 38 मिनट में तीसरा सेट अपने नाम करने में सफल रहे। चौथे सेट में फ्रिट्ज संघर्ष करते दिखे। इस दौरान जोकोविच ने उनकी सर्विस तोड़ी, लेकिन फ्रिट्ज ने जल्द ही वापसी की और ब्रेक प्वाइंट बचाया।

यह भी पढ़ें: Australian Open 2024 की रेस से बाहर हुए Sumit Nagal, अगले दौर में पहुंची बोपन्ना और मैथ्यू की जोड़ी

जोकोविच ने किया खुलासा

हालांकि जोकोविच मैच ज्यादा लंबा खिंचने के मूड में नहीं दिखे और उन्होंने 5-3 की बढ़त प्राप्त कर मैच अपने नाम किया। मैच के बाद जोकोविच ने कहा, 'हम सभी को पता है कि फ्रिट्ज दुनिया में सबसे बेहतरीन सर्विस करने वाले खिलाड़ी हैं। मुझे इस बात की जानकारी थी कि वह किस तरह मेरे लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। तीसरे सेट में मैंने अपने खेल को आक्रामक बनाया और अंत तक इसी तरह खेला।'

गफ का सेमीफाइनल में सबालेंका से होगा सामना

अमेरिका की कोको गफ और अरिना सबालेंका ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज कर महिला सिंगल्‍स वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां ये दोनों खिलाड़ी फाइनल में पहुंचने के लिए एक दूसरे का सामना करेंगी। चौथी वरीयता प्राप्त गफ ने मार्ता कोस्तयुक को तीन सेट चले कड़े मुकाबले में 7-6, 6-7, 6-2 से हराया।

गफ ने पहले सेट में 1-5 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए दो सेट प्वाइंट बचाए और फिर सेट जीत लिया। उन्होंने दूसरा सेट गंवाया लेकिन फिर तीसरा और निर्णायक सेट जीतकर मैच अपने नाम किया। गफ ने मुकाबले के दौरान 51 बेजां भूलें की जिसमें नौ डबल फाल्ट भी शामिल हैं। वह सिर्फ 17 विनर ही लगा पाईं।

पिछले साल सितंबर में यूएस ओपन जीतने वाली गफ ग्रैंडस्लैम में लगातार 12 मैच जीत चुकी हैं। अन्य मैच में गत चैंपियन सबालेंका ने नौवीं वरीयता प्राप्त बारबोरा क्रेजकिकोवा को 6-2, 6-3 से हराया। सबालेंका की यह लगातार पांचवीं सीधे सेटों में जीत है।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियन ओपन में मार्गरेट कोर्ट से आगे निकल सकते हैं नोवाक जोकोविच, सानिया मिर्जा ने की बड़ी भविष्यवाणी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.