Move to Jagran APP

Australian Open: नोवाक जोकोविच, सबालेंका तीसरे दौर में, किशोरी आंद्रीवा ने जेब्यूर को चौंकाया

ऑस्‍ट्रेलियन ओपन का रोमांच टेनिस फैंस के सिर चढ़कर बोल रहा है। साल के पहले ग्रैंड स्‍लैम इवेंट में नोवाक जोकोविच सहित कई द‍िग्‍गज टेनिस खिलाड़‍ियों ने तीसरे राउंड में अपनी जगह पक्‍की की। हालांकि 16 साल की युवा मीरा आंद्रीवा ने तीन बार की ग्रैंड स्‍लैम चैंपियन ओंस जेब्‍यूर को मात देकर सभी को चौंका दिया। ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में बुधवार को हुए मुकाबलों के नतीजें यहां जानें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Published: Thu, 18 Jan 2024 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2024 02:25 PM (IST)
नोवाक जोकोविच और मीरा आंद्रीवा ने तीसरे दौर में जगह बनाई

मेलबर्न, रायटर। गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने एक और रोमांचक मैच में जीत प्राप्त कर, जबकि महिलाओं में गत चैंपियन एरिना सबालेंका ने आसान मैच जीतकर ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में जगह बनाई। वहीं, 16 वर्षीय किशोरी आंद्रीवा ने एक और शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन बार की ग्रैंडस्लैम विजेता ओंस जेब्यूर को दूसरे दौर में हरा दिया।

loksabha election banner

शीर्ष 10 वरीय में सम्मिलित कोको गफ, बारबोरा क्रेजसिकोवा, बीट्रिज हद्दाद माइया, जानिक सिनर, आंद्रे रुबलेव और स्टेफनोस सितसिपास सभी ने दूसरे दौर में अपने मैच जीते। वहीं, मौसम बदलने के लिए प्रसिद्ध मेलबर्न में सभी को इसका सामना करना पड़ा। दिन की शुरुआत में बाहरी कोर्ट पर वर्षा ने तीन घंटे से अधिक खेल को प्रभावित किया, पंरतु इस कोर्ट पर 24 में से 10 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले जोकोविच के मैच से काफी पहले आसमान साफ हो गया था।

जोकोविच ने किया संघर्ष

पहले दौर में क्वालीफायर डिनो प्रिजमिक के विरुद्ध चार घंटे तक चले मैच के तरह ही 36 वर्षीय सर्बियाई चैंपियन ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलेक्सी पोपीरिन के विरुद्ध भी पहला सेट जीत लिया, परंतु दूसरे में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। आक्रामक पोपीरिन को स्थानीय समर्थकों का पूरा सहयोग मिल रहा था और इसके दम पर उन्होंने तीसरे सेट में भी सेट प्वाइंट तक पहुंचा दिया, परंतु जोकोविच ने इसे बचाते हुए इस सेट को अपने नाम कर लिया।

यह भी पढ़ें: सुमित नागल ने एलेक्‍सेंडर बबलिक को मात देकर रचा इतिहास, 35 साल में पहली बार हुआ ये कारनामा

इस दौरान उनका भीड़ में खड़े एक स्थानीय समर्थक से विवाद भी हुआ, परंतु जोकोविच ने इसका असर मैच पर नहीं पड़ने दिया और 6-3, 4-6, 7-6(4), 6-3 से इस मैच को जीत लिया। मैच के बाद जोकोविच ने कहा, 'अभी मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पा रहा हूं, लेकिन मैं अपनी फार्म प्राप्त करने का प्रयास कर रहा हूं। पहले और दूसरे दौर में मेरे विरोधी बहुत ही अच्छे टेनिस खिलाड़ी हैं, परंतु मैंने किसी तरह उनके विरुद्ध जीतने में सफलता प्राप्त कर ली। और अंतत: यही मायने रखता है।'

पुरुषों के अन्‍य मुकाबलों के नतीजे

पुरुषों के अन्य मुकाबले में सितसिपास ने ऑस्‍ट्रेलियन खिलाड़ी जार्डन थांपसन को 4-6, 7-6(6), 6-2, 7-6(4) से हराया। पुरुष वर्ग में चौथी वरीयता प्राप्त जानिक सिनर ने जेस्पर डी जोंग को 6-2, 6-2, 6-2 से हराया, जबकि 10वीं वरीयता प्राप्त एलेक्स डीमिनौर ने माटेओ अर्नाल्डी को 6-3, 6-0, 6-3 से पराजित किया। डी मिनौर का अगला मुकाबला इटली के क्वालीफायर फ्लेवियो कोबोली से होगा, जिन्होंने पावेल कोटोव को 7-5, 6-3, 5-7, 6-2 से हराया। पुरुष वर्ग से तीसरे दौर में जगह बनाने वाले खिलाडि़यों में 12वीं वरीयता प्राप्त टेलर फ्रिट्ज भी शामिल हैं।

कोको गफ ने अगले राउंड में किया प्रवेश

वहीं, महिलाओं में गत चैंपियन सबालेंका ने 16 वर्षीय ब्रेंडा फ्रुहविर्तोवा के विरुद्ध 6-3, 6-2 से आसान जीत प्राप्त की। शीर्ष 10 वरीय में शामिल गफ ने हमवतन अमेरिकी खिलाड़ी कैरोलिन डोलेहाइड को 7-6 (6), 6-2 से हराया। उनका अगला मुकाबला अमेरिका की एक अन्य खिलाड़ी एलिसिया पा‌र्क्स से होगा, जिन्होंने 32वीं रैंकिंग की खिलाड़ी लेयला फर्नांडीज पर 7-5, 6-4 से जीत दर्ज करके पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सिंगल्‍स के तीसरे दौर में प्रवेश किया।

इस टूर्नामेंट में 2018 में चैंपियन बनने वाली वोज्नियाकी को 20 वर्षीय मारिया टोमाफीवा ने 1-6, 6-4, 6-1 से हराया। टोमाफीवा पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ में खेल रही हैं। दो बच्चों की मां वोज्नियाकी ने पिछले वर्ष डब्ल्यूटीए टूर में वापसी की थी।

अमांडा की दमदार वापसी

महिला वर्ग के अन्य मैचों में 10वीं वरीयता प्राप्त बीट्रिज हद्दाद माइया ने पिछले वर्ष की जूनियर चैंपियन एलिना कोर्निवा को 6-1, 6-2 से हराया, जबकि अमांडा अनिसिमोवा ने सात महीने के मानसिक स्वास्थ्य ब्रेक के बाद नादिया पोडोरोस्का पर 6-2, 6-3 से जीत के साथ अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा।

यह भी पढ़ें: अलकराज भी आगे बढ़े, वरीय खिलाड़ी बुबलिक को हराकर नागल ने रचा इतिहास

किशोरी के आगे विवश दिखीं ओंस

पिछले वर्ष विंबलडन में उपविजेता रही जेब्यूर ने दूसरे दौर के मैच में कई बेजा गलतियां की। उन्हें 16 वर्षीय मीरा आंद्रीवा ने 54 मिनट में 6-0, 6-2 से पराजित किया। आंद्रीवा पिछले वर्ष जूनियर वर्ग के फाइनल में पहुंची थीं।

आंद्रीवा ने मैच के बाद कहा, 'मैं मैच से पहले वास्तव में बहुत नर्वस थी क्योंकि ओंस जिस तरह से खेलती हैं उससे मैं प्रेरणा लेती हूं। डब्ल्यूटीए टूर में खेलने से पहले ही मैं उनके मैच देखा करती थी और अब मुझे उनके विरुद्ध खेलने का अवसर मिला।' यह लगातार दूसरा अवसर है जबकि जेब्यूर ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.