Move to Jagran APP

22वां ग्रैंड स्लैम जीतने वाले नडाल ने कहा- चोट के साथ दूसरा कोई ग्रैंडस्लैम नहीं खेलूंगा

नडाल फ्रेंच ओपन से पहले अपने पैर की चोट से परेशान थे। इसे देखते हुए उनका विंबलडन में खेलना संशय में है। उन्होंने हालांकि फ्रेंच ओपन के फाइनल मुकाबले के बाद कहा था कि अगर उनका शरीर इजाजत देगा तो वह विंबलडन में जरूर खेलेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 07 Jun 2022 07:29 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jun 2022 07:29 PM (IST)
22वां ग्रैंड स्लैम जीतने वाले नडाल ने कहा- चोट के साथ दूसरा कोई ग्रैंडस्लैम नहीं खेलूंगा
स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (एपी फोटो)

पेरिस, एपी। वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन में अपने करियर का 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले स्पेन के राफेल नडाल ने कहा है कि वह पैर की चोट के साथ अब कोई दूसरा ग्रैंडस्लैम नहीं खेलेंगे।

loksabha election banner

नडाल फ्रेंच ओपन से पहले अपने पैर की चोट से परेशान थे। इसे देखते हुए उनका विंबलडन में खेलना संशय में है। उन्होंने हालांकि, फ्रेंच ओपन के फाइनल मुकाबले के बाद कहा था कि अगर उनका शरीर इजाजत देगा तो वह विंबलडन में जरूर खेलेंगे क्योंकि यह ऐसा टूर्नामेंट नहीं है जिसे वह छोड़ना चाहेंगे। नडाल का कहना है कि जिस तरह वह चोट के बावजूद फ्रेंच ओपन में खेले ऐसा वह अब दोबारा नहीं करना चाहेंगे।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस चोट के साथ कोई अन्य ग्रैंडस्लैम खेल सकते हैं, जिसके कारण उन्हें अपना पैर सुन्न करने के लिए इंजेक्शन लगाने पड़े? इस पर नडाल ने कहा, मैं दोबारा से खुद को इस स्थिति में नहीं लाना चाहता। ऐसा एक ही बार हो सकता है लेकिन यह ऐसा नहीं है जिसे मैं पूरे जीवन फोलो करूं। यह इतिहास या रिकार्ड बनाने की बात नहीं है। मैं टेनिस खेलना पसंद करता हूं और मुझे प्रतियोगिता पसंद है। जो चीज मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है वो है खेल के प्रति जुनून और उन पलों को जीना जो हमेशा मेरे अंदर रहते हैं।

उन्होंने कहा, बेशक मैंने अपने जीवन में टेनिस खेलने को प्राथमिकता दी है, लेकिन मेरी प्राथमिकता मेरे जीवन से बढ़कर नहीं है। अगर मैं अपने पास मौजूदा चीजों के साथ टेनिस खेलकर खुश हूं तो मैं आगे बढ़ता रहूंगा और मैं सक्षम नहीं हूं तो मैं अन्य चीजें करूंगा।

चौथे स्थान पर पहुंचे नडाल

पेरिस, एपी। पूर्व नंबर एक पुरुष खिलाड़ी राफेल नडाल रविवार को 14वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने की बदौलत एक स्थान के फायदे से एटीपी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। सर्बिया के नोवाक जोकोविक शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं, पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलने वाले कैस्पर रूड आठवें से करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

इस बार फ्रेंच ओपन का रैंकिंग पर असर अधिक समय तक रहेगा क्योंकि डब्ल्यूटीए और एटीपी दोनों पेशेवर टूर ने घोषणा की है कि वे 27 जून से शुरू हो रहे विंबलडन के अंक नहीं देंगे। दूसरी ओर अमेरिका की कोको गौफ फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी इगा स्वियातेक के खिलाफ शिकस्त के बाद डब्ल्यूटीए रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गईं। पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचीं 18 साल की गौफ को 10 स्थान का फायदा हुआ है। गौफ इससे पहले कभी किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थीं। वह रोलां गैरों पर सिंगल्स और डबल्स दोनों के फाइनल में पहुंची लेकिन हार गईं। उनकी डबल्स जोड़ीदार जेसिका पेगुला ने भी पहली बार सिंगल्स वर्ग के शीर्ष-10 में जगह बनाई। जेसिका 11वें से आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं। बारबरा क्रेसिकोवा नवीनतम रैंकिंग में दूसरे से 14वें स्थान पर खिसक गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.