Move to Jagran APP

Indian Wells 2024: Novak Djokovic ने 400वीं जीत दर्ज करते ही रचा इतिहास, राफेल नडाल की इस लिस्ट में हुए शामिल

दो महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ओपन के सेमीफाइनल में दिल तोड़ने वाली हार के बाद जोकोविच अपने पहले गेम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थे। सर्बियाई खिलाड़ी ने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के खिलाफ पहले सेट में प्रभावशाली प्रदर्शन किया लेकिन दूसरे सेट में उसे लय बरकरार रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा। वुकिक ने दूसरे सेट में 3-0 की बढ़त ले ली।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Published: Sun, 10 Mar 2024 04:59 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 04:59 PM (IST)
Novak Djokovic ने रचा इतिहास रचा। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया के नंबर 1 टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने कोर्ट पर वापसी करते ही इतिहास रच दिया। शनिवार को इंडियन वेल्स ओपन 2024 में अपने पहले गेम में अलेक्जेंडर वुकिक के खिलाफ 6-2, 5-7, 6-3 से आसान जीत दर्ज की। इसके साथ ही जोकोविच ने एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट में अपने करियर की 400वीं जीत दर्ज की और राफेल नडाल के बाद यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

loksabha election banner

दो महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ओपन के सेमीफाइनल में दिल तोड़ने वाली हार के बाद जोकोविच अपने पहले गेम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर नहीं थे। सर्बियाई खिलाड़ी ने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के खिलाफ पहले सेट में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरे सेट में उसे लय बरकरार रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा। वुकिक ने दूसरे सेट में 3-0 की बढ़त ले ली, जिससे जोकोविच को वापसी में शानदार टक्कर मिली और स्कोर बराबर हो गया।

सर्वाधिक एटीपी मास्टर्स 1000 मैच जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी

  • राफेल नडाल - 406
  • नोवाक जोकोविच- 400
  • रोजर फेडरर - 381
  • एंडी मरे - 228

ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिली थी हार

हालांकि, सर्बियाई खिलाड़ी ने अगले सेट में धैर्य बनाए रखते हुए जीत हासिल की और एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाया। 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल के नाम सर्वाधिक मास्टर्स 1000 जीतने का रिकॉर्ड है। नडाल 2023 सीजन के अधिकांश भाग से चूक गए और ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 से पहले घुटने की चोट का भी सामना करना पड़ा। दूसरी ओर, जोकोविच मेलबर्न पार्क में अपना 25 वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए, सेमीफाइनल में चैंपियन जानिक सिनर से हार गए।

यह भी पढ़ें- 'यशस्वी का दोहरा शतक नहीं बल्कि उसका...' राहुल द्रविड़ के लिए इंग्लैंड सीरीज के दौरान यह था 'सबसे खास पल'

इस मामले में नडाल को पीछे छोड़ा

हालांकि, एक जीत ने जोकोविच को एटीपी मास्टर्स 1000 के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ी बनने में मदद की। उन्होंने 82.3 के उच्चतम जीत प्रतिशत के साथ शीर्ष पर नडाल को पीछे छोड़ दिया। परिबास ओपन में पांच बार के विजेता, जोकोविच ने 400 जीते हैं और 86 मास्टर्स 1000 गेम हारे हैं, जबकि नडाल ने अब तक 406 जीते हैं, लेकिन 88 गेम हारे हैं। उनका जीत का प्रतिशत 82.2 है।

यह भी पढ़ें- Yusuf Pathan की राजनीति में हुई एंट्री, तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा का बनाया उम्मीदवार; यहां से लड़ेंगे चुनाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.