Move to Jagran APP

Australian open 2020: गार्बाइन मुगुरुजा और सिमोना हालेप अंतिम चार में

मुगुरुजा ने फॉर्म में लौटते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन सिमोना हालेप से होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:22 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 09:22 PM (IST)
Australian open 2020: गार्बाइन मुगुरुजा और सिमोना हालेप अंतिम चार में
Australian open 2020: गार्बाइन मुगुरुजा और सिमोना हालेप अंतिम चार में

मेलबर्न, प्रेट्र। महिलाओं के वर्ग में गैर वरीयता प्राप्त गार्बाइन मुगुरुजा ने फॉर्म में लौटते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन सिमोना हालेप से होगा। दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी स्पेन की मुगुरुजा ने रूस की 30वीं वरीयता प्राप्त एनास्तासिया पवल्यूशेंकोवा को 7-5, 6-3 से पराजित किया। वहीं हालेप ने एस्टोनिया की एनेट कोंटावेट को 6-1, 6-1 से हराया। हालेप एक भी सेट गंवाए बिना यहां तक पहुंची हैं और 2018 फ्रेंच ओपन, 2019 विंबलडन के बाद उनकी नजरें यहां खिताब जीतने पर हैं।

loksabha election banner

महिला सिंगल्स सेमीफाइनल लाइन-अप

-एश्ले बार्टी बनाम सोफिया केनिन, गुरुवार

-गर्बाइने मुगुरुजा बनाम सिमोना हालेप, गुरुवार

वहीं दूसरी तरफ ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को उलटफेर का शिकार बनाकर ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 
नडाल ने फ्रेंच ओपन के पिछले दो फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त थिएम को हराया था जिसका वह मेलबर्न में बदला चुकता करने में सफल रहे। उन्होंने स्पेन के दिग्गज को कड़े मुकाबले में 7-6, 7-6, 4-6, 7-6 से हराकर उनके 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। नडाल शुरू से मैच में संघर्ष करते नजर आए और शुरुआती दो सेट टाई ब्रेकर में गंवा बैठे। इसके बाद तीसरा सेट जीतकर उन्होंने मैच को चौथे सेट में खींचा लेकिन वह चौथा सेट टाई ब्रेकर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

थिएम का सामना अब जर्मनी के सातवें वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा जिन्होंने अनुभवी स्टेन वावरिंका को 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराया। ज्वेरेव पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम-चार में पहुंचे हैं। इस मुकाबले के विजेता को फाइनल में सात बार के चैंपियन नोवाक जोकोविक या छह बार के विजेता रोजर फेडरर से भिड़ना होगा जिनके बीच पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। ज्वेरेव ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी हर जीत पर 10 हजार अमेरिकी डॉलर (लगभग सात लाख 14 हजार रुपये ) ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से पीडि़तों को दे रहे हैं। 
थिएम ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले दूसरे ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले थॉमस मस्टर ने अंतिम चार में जगह बनाई थी जबकि उन्होंने इसी सप्ताह मस्टर को अपने सलाहकार के पद से भी बर्खास्त किया था। शीर्ष वरीयता प्राप्त नडाल का थिएम के खिलाफ 9-4 (जीत-हार) का रिकॉर्ड था और उन्होंने ग्रैंडस्लैम में इससे पहले दोनों के बीच हुए पांचों मुकाबले जीते थे। लेकिन हार्डकोर्ट पर पिछली बार जब वह यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में भिड़े थे तब वह मैच पांच सेट तक चला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.