Move to Jagran APP

नडाल ने 36 साल की उम्र में किया कमाल, कहा- भविष्य का पता नहीं, बस आगे बढ़ने के लिए लड़ता रहूंगा

मैच के बाद नडाल ने कहा मुझे नहीं पता भविष्य में क्या होगा। मैं बस आगे बढ़ने के लिए लड़ता रहूंगा। मेरे लिए इतने बेहतरीन दर्शकों के बीच खेलना अविश्वसनीय रहा। मेरे लिए भी इस एहसास को बयां करना आसान नहीं है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 06 Jun 2022 10:36 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jun 2022 10:36 AM (IST)
नडाल ने 36 साल की उम्र में किया कमाल, कहा- भविष्य का पता नहीं, बस आगे बढ़ने के लिए लड़ता रहूंगा
लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल (फोटो ट्विटर पेज)

पेरिस एपी। स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को वर्ष के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन के फाइनल में नार्वे के कैस्पर रूड को लगातार सेटों में हराकर यह साबित कर दिया कि वह लाल बजरी के बेताज बादशाह हैं। विश्व के पांचवें नंबर के खिलाड़ी नडाल ने खिताबी मुकाबले में रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से मात दी।

loksabha election banner

मैच के बाद उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता भविष्य में क्या होगा। मैं बस आगे बढ़ने के लिए लड़ता रहूंगा। मेरे लिए इतने बेहतरीन दर्शकों के बीच खेलना अविश्वसनीय रहा। मेरे लिए भी इस एहसास को बयां करना आसान नहीं है। 36 साल की उम्र में यहां होना, यह ऐसा है जिस पर मैं कभी विश्वास नहीं कर सकता। अगर मेरा शरीर तैयार हुआ तो मैं विंबलडन में खेलूंगा। यह ऐसा टूर्नामेंट नहीं है जिसे मैं मिस करना चाहूंगा।"

फाइनल तक का सफर तय करने वाले नार्वे के कैस्पर रूड ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि नडाल किस तरह के चैंपियन हैं। इस बार मुझे भी फाइनल में उनके खिलाफ खेलने का एहसास हुआ। यह आसान नहीं था और मैं पहला पीडि़त नहीं हूं। मुझे पता है इससे पहले भी कई लोग हैं।"

नडाल का जलवा बरकरार, लाल बजरी के बादशाह 

रविवार को फ्रेंच ओपन फाइनल में जीत से 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब नडाल ने अपने नाम किया। वह पुरुष सिंगल्स वर्ग में सबसे ज्यादा ग्लैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में रोजर फेडरर (20) और नोवाक जोकोविक (20) से दो कदम आगे निकल गए हैं। यह नडाल के करियर का 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल। लाल बजरी के बादशाह कहे जाने वाले नडाल ने 14वीं बार नडाल ने इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। उनका इस टूर्नामेंट में फाइनल में जीत का रिकार्ड 100 प्रतिशत है वह आज तक फ्रेंच ओपन के फाइनल में कभी नहीं हारे हैं।

लगातार चोट से जूझते रहने के बाद भी नडाल ने फिटनेस हासिल की। नडाल अब 36 साल की उम्र में इस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। कुछ दिनों तक चोट की वजह से टेनिस कोर्ट से दूर रहने के बाद उनकी वापसी दमदार रही है। 2 ग्रैंडस्लैम इस साल नडाल ने अपने नाम किए हैं। उन्होंने इससे पहले आस्ट्रेलियन ओपन में भी जीत हासिल की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.