Move to Jagran APP

टोक्यो ओलंपिक डायरी: ओलंपिक को अन्य टूर्नामेंट की तरह ही लूंगा: जोकोविक

विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने कहा है कि यह सत्र उनका सर्वश्रेष्ठ हो सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 07:58 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 07:58 PM (IST)
टोक्यो ओलंपिक डायरी: ओलंपिक को अन्य टूर्नामेंट की तरह ही लूंगा: जोकोविक
टोक्यो ओलंपिक डायरी: ओलंपिक को अन्य टूर्नामेंट की तरह ही लूंगा: जोकोविक

बेलग्रेड, आइएएनएस। ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक की बात पर जोर देते हुए विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने कहा है कि यह सत्र उनका सर्वश्रेष्ठ हो सकता है और वह रोजर फेडरर तथा राफेल नडाल के साथ सर्वकालिक महान टेनिस खिलाड़ी की रेस में शामिल होने को लेकर प्रेरित महसूस कर रहे हैं। जोकोविक ने बेलग्रेड स्थित उनके टेनिस कोर्ट पर याद दिलाया कि पिछले महीने सर्बिया की राष्ट्रीय टीम के साथ एटीपी कप का खिताब जीतने ने उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए प्रेरित किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा, 'मेरे लिए सत्र की शुरुआत सर्वश्रेष्ठ तरीके से हुई है। मैं इसे अपने सर्वश्रेष्ठ सत्र में बदलने के लिए प्रेरित हूं। मैं जानता हूं कि यह ओलंपिक सत्र है, जिसका मतलब है कि कार्यक्रम थकान भरा होगा। विंबलडन के बाद आराम करने का कम समय होगा। मेरा लक्ष्य ग्रैंडस्लैम के साथ-साथ ओलंपिक खेल होंगे। मैंने बीजिंग 2008 ओलंपिक में सर्बिया के लिए कांस्य पदक जीता था। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा। मैं किसी अन्य टूर्नामेंट की तरह ही ओलंपिक में जाऊंगा। मुझे लगता है कि पदक जीतने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है।'

ओलंपिक आयोजन पर जोखिम का कयास जल्दबाजी : डब्ल्यूएचओ

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी का मानना है कि चीन में कोरोना वायरस के फैले संक्रमण के कारण टोक्यो ओलंपिक पर जोखिम मंडराने या आयोजन रद होने का कयास लगाना अभी जल्दबाजी है।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर पिछले महीने चिकित्सकीय आपातकाल की घोषणा की है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति तथा टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने बार-बार दोहराया है कि 24 जुलाई से नौ अगस्त के दौरान प्रस्तावित इस आयोजन को लेकर उनके पास कोई आकस्मिक योजना नहीं है। संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन कार्यक्रमों के निदेशक माइकल रियान ने डब्ल्यूएचओ के मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन कहा, 'ओलंपिक अभी इस लिहाज से बहुत दूर है कि इसके आयोजन पर पड़ने वाले असर को लेकर कोई सुझाव दिया जाए। हम इस संबंध में निर्णय लेने के लिए वहां उपस्थित नहीं हैं।'

डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के साथ लगातार संपर्क में है। रियान ने कहा, 'हम उन्हें फैसला नहीं सुनाते हैं। हम जोखिम के आकलन में उनका सहयोग करते हैं। हम आने वाले सप्ताहों और महीनों में उनके साथ मिलकर काम करेंगे।' इस संक्रमण के कारण चीन में ओलंपिक क्वालीफायर समेत खेल के कई कार्यक्रम या तो रद अथवा निलंबित किए जा चुके हैं या फिर उनका आयोजन कहीं और किया गया। चीन ने पिछले ओलंपिक में 400 से अधिक खिलाडि़यों का दल भेजा था और उसने 26 स्वर्ण पदक सहित 70 पदक जीते थे।

सरकार ने हरसंभव मदद की : राही सरनोबत

नई दिल्ली। एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय महिला निशानेबाज राही सरनोबत का मानना है कि सरकार ने पिछले ओलंपिक खेलों की तुलना में आगामी टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों के लिए भारतीय एथलीटों की मदद करने के लिए काफी प्रयास किए हैं। सरनोबत ने कहा, 'सरकार के साथ संवाद बहुत अच्छा रहा।

ओलंपिक की तैयारियों के लिए हमें जिस किसी भी चीज की जरूरत है, उन्होंने वे हर चीज हमें मुहैया कराई है। 2012 के लंदन ओलंपिक की तुलना में इस बार सरकार ने काफी प्रयास किए हैं। यह मेरे करियर का दूसरा ओलंपिक होगा।' वह टोक्यो ओलंपिक में 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भाग लेंगे और उन्होंने कहा कि भारत में खेल प्रतिभाओं की तलाश करने में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स बहुत बड़ा प्रभाव डालेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.