Move to Jagran APP

Australian open 2021: सेरेना विलियम्स और नाओमी ओसाका क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

सेरेना विलियम्स और जापान की नाओमी ओसाका ने रविवार को यहां तीन सेट तक चले मैचों में जीत दर्ज करके ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन पुरुष वर्ग में तीसरी वरीयता प्राप्त डोमिनिक थिएम का सफर चौथे दौर में थम गया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 07:25 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 07:25 PM (IST)
Australian open 2021: सेरेना विलियम्स और नाओमी ओसाका क्वार्टर फाइनल में पहुंचे
अमेरिका की महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स (एपी फोटो)

मेलबर्न, एपी। अमेरिकी दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स और जापान की नाओमी ओसाका ने रविवार को यहां तीन सेट तक चले मैचों में जीत दर्ज करके ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन पुरुष वर्ग में तीसरी वरीयता प्राप्त डोमिनिक थिएम का सफर चौथे दौर में थम गया।

loksabha election banner

सेरेना ने सातवीं वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को 6-4, 2-6, 6-4 से हराकर रिकॉर्ड 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा। उन्होंने इससे पहले आखिरी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में ही जीता था। सेरेना का यह किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में चौथे दौर का 62वां मैच था जबकि सबालेंका इस दौर में अपना केवल दूसरा मैच खेल रही थीं। इन दोनों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ, लेकिन आखिर में सेरेना का अनुभव उनके काम आया। क्वार्टर फाइनल में उनका सामना सिमोना हालेप से होगा जिन्होंने इगा स्वितेक को 3-6, 6-1, 6-4 से हरा दिया।

इससे पहले तीन बार की ग्रैंडस्लैम विजेता और तीसरी वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका ने दो मैच प्वाइंट बचाकर वापसी की और गर्बाइने मुगुरुजा को 4-6, 6-4, 7-5 से हराया। उन्होंने आखिरी चार गेम जीतकर शानदार वापसी की। ऑस्ट्रेलियन ओपन में 2019 की चैंपियन ओसाका आखिरी सेट में 5-3 के स्कोर पर 15-40 से पीछे थी। मुगुरुजा के पास इस तरह से दो मैच प्वाइंट थे, लेकिन वह उनका फायदा नहीं उठा पाई।

ओसाका अब 35 वर्षीय सी सु वेई से भिड़ेगी। गैरवरीयता प्राप्त सु वेई ने 2019 की फ्रेंच ओपन की फाइनलिस्ट मार्केटा वांड्रोसोवा को 6-4, 6-2 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। वह ओपन युग में अपने पहले ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी भी बन गई हैं।

इस बीच, पुरुष सिंगल्स के मैचों में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2020 के उप विजेता और यूएस ओपन चैंपियन डोमिनिक थिएम को ग्रिगोर दिमित्रोव ने 6-4, 6-4, 6-0 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। वहीं, रूस के क्वालीफायर असलान करातसेव ने 20वीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स आगुर अलिसामी को 3-6, 1-6, 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। यह पुरुष सिंगल्स में 1996 के बाद पहला मौका है जब किसी खिलाड़ी ने ग्रैंडस्लैम में पदार्पण करते हुए अंतिम आठ में जगह बनाई है। इससे पहले अलेक्स रादुलेस्कु ने 1996 में विंबलडन में यह करिश्मा दिखाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.