Move to Jagran APP

Australian Open 2021: जोकोविक की नजरें 18वें जबकि डेनिल मेदवेदेव की पहले ग्रैंडस्लैम खिताब पर

Australian Open 2021 नोवाक जोकोविक ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में उतरेंगे तो उनकी नजरें मेलबर्न पार्क पर नौवें और करियर के 18वें ग्रैंडस्लैम पर लगी होंगी जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी डेनिल मेदवेदेव पहला खिताब जीतने की कोशिश में हैं। इन दोनों के बीच फाइनल मुकाबला होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 07:17 PM (IST)
Australian Open 2021: जोकोविक की नजरें 18वें जबकि डेनिल मेदवेदेव की पहले ग्रैंडस्लैम खिताब पर
Australian open 2021 जोकोविक की नजरें 18वें ग्रैंडस्लैम खिताब पर टिकी है (एपी फोटो)

मेलबर्न, प्रेट्र। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में उतरेंगे तो उनकी नजरें मेलबर्न पार्क पर नौवें और करियर के 18वें ग्रैंडस्लैम पर लगी होंगी जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी डेनिल मेदवेदेव पहला खिताब जीतने की कोशिश में हैं।

loksabha election banner

जोकोविक से ज्यादा ग्रैंडस्लैम पुरुष टेनिस में रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने जीते हैं जिनके नाम 20 खिताब हैं। मेदवेदेव यूएस ओपन फाइनल हार गए थे और इस बार वह पहले ग्रैंडस्लैम खिताब को जीतने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखना चाहते। उन्होंने कहा, 'मुझे पता है कि उन्हें हराने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। शायद पांच घंटे भी खेलना पड़ जाए और एक चूक भी भारी पड़ सकती है। लेकिन ग्रैंडस्लैम फाइनल खेलना और वह भी जोकोविक जैसे खिलाड़ी के खिलाफ। यह ही अपने आप में सबसे बड़ी प्रेरणा है।'

जोकोविक मई में 34 साल के हो गए और वह 15 साल से अपना दबदबा कायम करने वाले फेडरर तथा नडाल की जमात के खिलाड़ी हैं जबकि 25 वर्ष के मेदवेदेव विश्व टेनिस की अगली पौध के प्रतिनिधि हैं। फेडरर, नडाल और जोकोविक ने मिलकर पिछले 15 में से 14 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। डोमिनिक थिएम ने पिछले साल यूएस ओपन जीता था।

जोकोविक का ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल और फाइनल में रिकॉर्ड 17-0 का रहा है। अगर नडाल को लाल बजरी का बादशाह कहा जाता है तो मेलबर्न पार्क के धुरंधर जोकोविक हैं। वहीं, जोकोविक ने कहा, 'मैं यहां जितनी बार जीतता हूं, उतना ही अगली बार बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलती है।' दूसरी ओर दुनिया के पांचवें नंबर के खिलाड़ी रूस के मेदवेदेव पिछले सत्र से लगातार 20 मैच जीत चुके हैं और 12 बार उन्होंने जोकोविक समेत शीर्ष-10 में शामिल खिलाडि़यों को हराया है।

वहीं दूसरी तरफ युवा सनसनी नाओमी ओसाका ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला सिंगल्स का खिताबी मुकाबला जीत लिया। 23 वर्षीय ओसाका के खिताबी सफर में अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स बाधा बन सकती थीं लेकिन जापानी खिलाड़ी ने उन्हें सेमीफाइनल में ही हराकर अपना आगे का रास्ता साफ कर लिया था। ओसाका का सेरेना को शिकस्त देने के बाद फाइनल में जीतना लगभग तय माना जा रहा था क्योंकि उनकी विरोधी खिलाड़ी जेनिफर ब्राडी के लिए यह मुकाबला जीतना काफी मुश्किल काम था। फाइनल मैच में ओसाका ने सीधे सेटों में ब्राडी को 6-4, 6-3 से शिकस्त देकर दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन की खिताबी ट्रॉफी अपने नाम की। 

- ओसाका का ग्रैंडस्लैम में प्रदर्शन

टूर्नामेंट, प्रदर्शन, वर्ष

ऑस्ट्रेलियन ओपन, जीत, 2019

ऑस्ट्रेलियन ओपन, जीत, 2021

फ्रेंच ओपन, तीसरा दौर, 2016

फ्रेंच ओपन, तीसरा दौर, 2018

फ्रेंच ओपन, तीसरा दौर, 2019

विंबलडन, तीसरा दौर, 2017

विंबलडन, तीसरा दौर, 2018

यूएस ओपन, जीत, 2018

यूएस ओपन, जीत, 2020

-ओसाका का ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 में प्रदर्शन

बनाम, दौर, स्कोर

एनास्तासिया बाब्लुचेकोवा, पहला, 6-1, 6-2

कैरोलीन गार्सिया, दूसरा, 6-2, 6-3

औंस जब्योर, तीसरा, 6-3, 6-2

गार्बिन मुगुरुजा, चौथा, 4-6, 6-4, 7-5

सीह सु-वेई, क्वार्टर फाइनल, 6-2, 6-2

सेरेना विलियम्स, सेमीफाइनल, 6-3, 6-4

जेनिफर ब्राडी, फाइनल, 6-4, 6-3


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.