Move to Jagran APP

ATP Rankings: स्पेन के राफेल नडाल का दबदबा, नंबर एक पर कायम

ATP Rankings एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज नडाल और जोकोविक के बीच अब 510 अंकों का फासला है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 02:47 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 02:47 PM (IST)
ATP Rankings: स्पेन के राफेल नडाल का दबदबा, नंबर एक पर कायम
ATP Rankings: स्पेन के राफेल नडाल का दबदबा, नंबर एक पर कायम

पेरिस, एएफपी। एटीपी कप के फाइनल में राफेल नडाल पर मिली जीत ने नोवाक जोकोविक को ताजा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज स्पेनिश दिग्गज के करीब पहुंचा दिया। सोमवार को एटीपी की नई रैंकिंग जारी की गई जिसमें नडाल शीर्ष पर बरकरार हैं। एटीपी कप के फाइनल में सर्बियाई स्टार जोकोविक ने नडाल को 6-2, 7-6 से हराया जिसकी बदौलत जोकोविक ने रैंकिंग में अंकों का फासला कम कर दिया।

loksabha election banner

एटीपी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थानों पर काबिज नडाल और जोकोविक के बीच अब 510 अंकों का फासला है। पिछले सत्र के समाप्त होने के बाद इन दोनों के बीच अंकों का फासला 930 था। अगले सप्ताह से शुरू हो रहे साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी इन दोनों खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर होगी।

ताजा एटीपी रैंकिंग में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर हैं। वहीं रूस के आंद्रे रूबलेव पांच स्थान की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नौवें स्थान पर पहुंचीं सेरेना :

ऑकलैंड क्लासिक टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाली अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स सोमवार को जारी ताजा डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नौवें पायदान पर पहुंच गईं। सेरेना ने पिछले तीन साल में पहला खिताब जीत जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में मिला है।

विश्व महिला रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी शीर्ष पर बरकरार हैं लेकिन दूसरे स्थान पर काबिज चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा ने अंकों का फासला कम कर लिया है। जापान की नाओमी ओसाका एक स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गईं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन में खिताब का कोई प्रबल दावेदार नहीं : जोकोविक

गत चैंपियन नोवाक जोकोविक का मानना है कि आगामी ऑस्ट्रेलियन ओपन में कोई भी खिलाड़ी खिताब जीतने का प्रबल दावेदार नहीं हैं। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी जोकोविक ने एटीपी कप में शानदार प्रदर्शन किया और उन्होंने सर्बिया को खिताबी जीत दिलाई। हालांकि जोकोविक ने कहा कि ऑस्ट्रेलियन ओपन या किसी भी ग्रैंडस्लैम में चीजें खुली हुई हैं। मुझे नहीं लगता कि कोई स्पष्ट प्रबल दावेदार है। अनुभव के आधार पर नडाल, फेडरर और मुझे प्रबल दावेदार माना जा रहा है लेकिन कई युवा खिलाड़ी भी अच्छा खेल रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.