Move to Jagran APP

राफेल नडाल के ATP Finals जीतने का सपना टूटा, हुए टूर्नामेंट से बाहर

नडाल ने शुक्रवार को स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ 6-7 6-4 7-5 से जीत दर्ज की लेकिन ज्वेरेव की डेनिल पर जीत ने उनके फाइनल में पहुंचने का सपना तोड़ दिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 11:02 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 11:02 AM (IST)
राफेल नडाल के ATP Finals जीतने का सपना टूटा, हुए टूर्नामेंट से बाहर
राफेल नडाल के ATP Finals जीतने का सपना टूटा, हुए टूर्नामेंट से बाहर

लंदन, एएफपी। दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के राफेल नडाल साल के आखिरी एटीपी टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। गत चैंपियन एलेक्जेंडर ज्वेरेव की रूस के डेनिल मेदवेदेव पर जीत के साथ ही स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल का एटीपी फाइनल्स का खिताब जीतने का सपना टूट गया।

loksabha election banner

हालांकि हार के बावजूद 19 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने साल का अंत नंबर एक पर रहते हुए किया। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नडाल ने शुक्रवार को यूनान के 21 वर्षीय खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास से पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करते हुए 6-7, 6-4, 7-5 से जीत दर्ज की, लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीद अगले मैच पर निर्भर थी।

इसके बाद जर्मन स्टार ज्वेरेव की मेदवेदेव पर 6-4, 7-6 से जीत ने नडाल को सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया जबकि आंद्रे अगासी ग्रुप से ज्वरेव सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। सितसिपास पहले ही इस ग्रुप से अंतिम चार में पहुंच गए थे।

अच्छी नहीं रही थी शुरुआत :

चोट से जूझने के बाद लंदन में इस टूर्नामेंट में आने वाले स्पेनिश खिलाड़ी नडाल की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उन्हें राउंड रॉबिन आधार पर होने वाले इस टूर्नामेंट के पहले मैच में मौजूदा चैंपियन ज्वेरेव से सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इसके बाद उन्होंने मेदवेदेव और सितसिपास को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कायम रखीं थी।

ब्योर्न बॉर्ग ग्रुप से दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविक भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाए जिससे नडाल का नंबर एक पर बने रहना तय हो गया। सितसिपास के खिलाफ मिली जीत के बाद 33 वर्षीय नडाल को साल का अंत नंबर एक पर रहते हुए करने की वजह से सिल्वर ट्रॉफी प्रदान की गई।

सितसिपास ने फेडरर को चौंकाया :

युवा टेनिस सनसनी स्टेफानोस सितसिपास ने शनिवार को छह बार के चैंपियन रोजर फेडरर को सेमीफाइनल में 6-3, 6-4 से हराकर एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। पहली बार इस टूर्नामेंट में खेल रहे 21 वर्षीय सितसिपास ने अपने से 17 साल बड़े फेडरर को ऑस्ट्रेलियन ओपन में हराया था, लेकिन उसके बाद से उन्हें दो बार इस स्विस स्टार के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। इस मुकाबले में सितसिपास ने 12 में से 11 मौकों पर ब्रेक प्वाइंट बचाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.