Move to Jagran APP

Australian Open 2024: लगातार दूसरी बार चैंपियन बनी सबालेंका, विक्टोरिया अजारेंका के बाद ये कारनामा करने वाली बनीं पहली महिला

एरिना सबालेंका ने महिलाओं के एकतरफा फाइनल में झेंग क्विनवेन पर शनिवार को यहां 6-3 6-2 से जीत के साथ आस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव किया। चैंपियन बनने के बाद सबालेंका ने कहा मेरे लिए पिछले कुछ सप्ताह अद्भुत रहे हैं। यह एक अविश्वसनीय अहसास है। सबालेंका 2012 और 2013 में विक्टोरिया अजारेंका के बाद लगातार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं।

By Jagran News Edited By: Geetika SharmaPublished: Sun, 28 Jan 2024 10:34 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 10:34 AM (IST)
लगातार दूसरी बार चैंपियन बनी सबालेंका। फोटो- एक्स

नई दिल्ली, एजेंसी। एरिना सबालेंका ने महिलाओं के एकतरफा फाइनल में झेंग क्विनवेन पर शनिवार को यहां 6-3, 6-2 से जीत के साथ आस्ट्रेलियन ओपन खिताब का बचाव किया। दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका ने दूसरे गेम में झेंग की सर्विस तोड़ी और पहला सेट 33 मिनट में अपने नाम कर लिया।

loksabha election banner

सबालेंका के रास्ते में आई मुश्किलें

दूसरे सेट की शुरुआत में 12वीं वरीयता प्राप्त झेंग की एक बार फिर से सर्विस तोड़ने के बाद उन्होंने मुकाबले में अपना दबदबा बनाए रखा। चैंपियन बनने के बाद सबालेंका ने कहा, 'मेरे लिए पिछले कुछ सप्ताह अद्भुत रहे हैं। यह एक अविश्वसनीय अहसास है।' सबालेंका के चैंपियन बनने के रास्ते में इस मुकाबले में दो रुकावटें भी आईं।

झेंग जब दूसरे सेट के तीसरे गेम में जब सर्विस कर रही थीं तब एक कार्यकर्ता के चिल्लाने के बाद मैच बाधित हुआ। सुरक्षाकर्मियों द्वारा उस व्यक्ति को बाहर निकाले जाने के बाद भी मैच जारी रहा।

अजारेंका के बाद यह कारनामा करने वाली दूसरी महिला

सबालेंका 2012 और 2013 में विक्टोरिया अजारेंका के बाद लगातार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाली पहली महिला हैं। वह 2000 के बाद बिना कोई सेट गंवाए यहां चैंपियनशिप जीतने वाली पांचवीं महिला हैं। इस सूची में सेरेना विलियम्स भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Australian Open 2024 के सेमीफाइनल में आया Bopanna-Ebden का तूफान, लगातार दूसरी बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में मारी धांसू एंट्री

झेंग ने पहली बार खेला ग्रैंडस्लैम फाइनल 

चीन की 21 वर्षीय झेंग का पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल था। वह इस टूर्नामेंट में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 50 में शामिल प्रतिद्वंद्वी के विरुद्ध खेल रही थीं। सबालेंका ने यहां सेमीफाइनल जीत के साथ गफ से उस हार का बदला लिया और खिताबी जीत के साथ मेलबर्न पार्क में लगातार 14वें मैच को अपने नाम करने में सफल रहीं।

ये भी पढ़ें: Rohan Bopanna ने Australian Open 2024 के सेमीफाइनल की एंट्री, 43 की उम्र में बने दुनिया के नंबर-1 डबल्‍स टेनिस खिलाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.