Move to Jagran APP

डेविस कप: भारतीय टीम को पाकिस्तान भेज सकता है एआइटीए

AITA ने अपने खिलाडि़यों और सहयोगी स्टाफ के लिए पाकिस्तानी वीजा हासिल करने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 09:03 PM (IST)
डेविस कप: भारतीय टीम को पाकिस्तान भेज सकता है एआइटीए
डेविस कप: भारतीय टीम को पाकिस्तान भेज सकता है एआइटीए

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) ने अपने खिलाडि़यों और सहयोगी स्टाफ के लिए पाकिस्तानी वीजा हासिल करने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया। इससे संकेत मिल रहे हैं कि अगर अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आइटीएफ) इस मुकाबले को तटस्थ स्थान पर करवाने की उसकी मांग को नामंजूर कर देता है तो वह अगले महीने के डेविस कप मैच के लिए टीम को पड़ोसी देश भेज सकता है।

prime article banner

यह भी पता चला है कि एआइटीए किसी भी खिलाड़ी पर पाकिस्तान का दौरा करने के लिए दबाव नहीं बनाएगा और वह यहां तक कि आइटीएफ से निलंबन, रेलीगेशन और जुर्माने से बचने के लिए दूसरे दर्जे की टीम भेजने को भी तैयार है। अगर आइटीएफ मुकाबले को किसी तटस्थ स्थान पर करवाता है तो प्रजनेश गुणेश्वरन को छोड़कर सभी शीर्ष खिलाड़ी इसके लिए उपलब्ध रहेंगे। प्रजनेश के मुकाबले के पहले दिन यानि 29 नवंबर को शादी है। यह मुकाबला पहले इस्लामाबाद में 14-15 सितंबर को होना था लेकिन आइटीएफ ने सुरक्षा की समीक्षा करने के बाद इसे 29-30 नवंबर तक टाल दिया था।

एआइटीए सुरक्षा का हवाला देकर मुकाबले को किसी तटस्थ स्थल पर करवाने के लिए लगातार विश्व संस्था को लिख रहा है। एआइटीए के पदाधिकारियों ने मंगलवार को डीएलटीए में बैठक की जिसमें गैरखिलाड़ी कप्तान महेश भूपति ने भी हिस्सा लिया। इसमें वीजा प्रक्रिया शुरू करने और तटस्थ स्थल की मां जारी रखने का फैसला किया गया। एआइटीए के महासचिव हिरणमय चटर्जी ने कहा, 'हम आइटीएफ के अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं और उसी के आधार पर ही फैसला करेंगे लेकिन अभी हमें वीजा प्रक्रिया शुरू करनी होगी।'

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे के बाद लगता है कि आइटीएफ वहां की सुरक्षा स्थिति को लेकर आश्वस्त है। आइटीएफ चार नवंबर को फैसला कर सकता है और उस आधार पर एआइटीए निर्णय लेगा। कुछ खिलाड़ी और भूपति पाकिस्तान का दौरा करने को लेकर अपनी आशंका जता चूके हैं। भूपति ने कहा कि बैठक में फैसला किया गया कि हम क्या रुख अपना रहे हैं। एआइटीए खिलाडि़यों की आशंकाओं को समझता है। वे भी खिलाडि़यों के साथ हैं। अगर आइटीएफ चाहता है कि हम इस्लामाबाद का दौरा करें तो उसे सुरक्षा की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। खबर है कि कि एआइटीए ने पहले वीजा के लिए 26 लोगों की सूची तैयार की थी जिसमें खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ के सदस्य और अधिकारी शामिल हैं।

मेरे लंबे करियर में नवरातिलोव की अहम भूमिका : पेस

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने अपने लंबे करियर के लिए दिग्गज मार्टिना नवरातिलोवा को श्रेय दिया जो मिक्स्ड डबल्स में उनके साथ खेलीं। नवरातिलोवा ने अपने शानदार करियर में कुल 59 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते जिसमें 18 सिंगल्स खिताब शामिल हैं। उन्होंने पेस के साथ मिलकर दो मिक्स्ड डबल्स के खिताब भी जीते। पेस ने कहा कि नवरातिलोव ने मुझे सिखाया कि शारीरिक फिटनेस कितना जरूरी है। यही वजह है कि मेरा करियर इतना लंबा चला।

पेस ने यह भी कहा कि अभी उन्होंने 2020 ओलंपिक के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित नहीं किए हैं। इस दौरान पेस ने स्विस स्टार रोजर फेडरर की जमकर सराहना की और कहा कि उन्हें खुद को दोबारा तैयार करके ग्रैंडस्लैम जीतते देखना शानदार है। सोमवार को फेडरर ने अपने संन्यास लेने की खबरों पर यह कहते हुए विराम लगा दिया था कि वह अगले साल टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेंगे। मुंबई में आयोजित ऑस्ट्रेलियन ओपन के एक प्रमोशनल कार्यक्रम में पेस ने कहा कि 2020 का ऑस्ट्रेलियन ओपन बहुत अलग होने जा रहा है। हाल ही में फेडरर ने टोक्यो ओलंपिक में खेलने की घोषणा की है। मुझे लगता है कि टेनिस प्रेमियों के यह एक अच्छी खबर है क्योंकि उनके संन्यास को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं। 46 वर्षीय पेस ने आगे कहा कि फेडरर ने जिस तरह से ग्रैंडस्लैम जीतने के लिए खुद को दोबारा तैयार किया है, वह देखना शानदार है। इसके अलावा पेस ने भारतीय खेलों में विराट कोहली, एमएस धौनी और सुनील छेत्री के योगदान की सराहना की।

------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.