Move to Jagran APP

Xiaomi Redmi Note 7 Pro की बैटरी हुई ब्लास्ट, फोन चार्ज में लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

गुरुग्राम में एक ताजा मामला सामने आया है जिसमें Xiaomi Redmi Note 7 Pro की बैटरी एक यूजर के पॉकेट में गर्म होकर ब्लास्ट हो गई।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 09:04 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 01:54 PM (IST)
Xiaomi Redmi Note 7 Pro की बैटरी हुई ब्लास्ट, फोन चार्ज में लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
Xiaomi Redmi Note 7 Pro की बैटरी हुई ब्लास्ट, फोन चार्ज में लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन की बैटरी गर्म होना और ब्लास्ट करना आजकल आम हो गया है। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। गुरुग्राम में एक ताजा मामला सामने आया है, जिसमें Xiaomi Redmi Note 7 Pro की बैटरी एक यूजर के पॉकेट में गर्म होकर ब्लास्ट हो गई। सर्विस सेंटर में जब युवक फोन लेकर गया तो उससे फोन की आधी रकम की मांग की गई। 91mobiles की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुग्राम के विकेश कुमार नाम के ग्राहक ने दिसंबर 2019 में इस स्मार्टफोन को खरीदा था। सर्विस सेंटर ने पहले ग्राहक को ही इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। बाद में रिप्लेसमेंट युनिट के लिए स्मार्टफोन की आधी रकम की मांग की। जिसके बाद यूजर ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए पूरी घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी।

loksabha election banner

ग्राहक के मुताबिक, उसने घर से निकलते समय फोन को 90 प्रतिशत चार्ज किया था। जैसे ही वो अपने ऑफिस पहुंचा फोन गर्म होने लगा। स्मार्टफोन गर्म होने के बाद ग्राहक ने तुंरत ही अपने फोन को पॉकेट से बाहर निकाला। पॉकेट से बाहर निकालते ही फोन की बैटरी से धुआं निकलने लगी। ऐसे में ग्राहक ने अपने पास रखे बैग के पास फेंक दिया। ग्राहक को फोन की बैटरी में लगी आग को बुझाने के लिए फायर एक्सटिंग्युशर का इस्तेमाल करना पड़ा। ग्राहक ने बताया कि पॉकेट से फोन निकालने के महज 5 सेकेंड के अंदर ही स्मार्टफोन ब्लास्ट हो गया।

स्मार्टफोन चार्ज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

ज्यादातर यूजर्स को स्मार्टफोन चार्ज करते समय फोन गर्म होने की शिकायत मिलती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। स्मार्टफोन चार्ज करते समय हमें कुछ सावधानियां बरतने की जरुरत होती हैं। किसी भी स्मार्टफोन को उसके साथ आने वाले चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। अगर, आप किसी अन्य चार्जर से चार्ज कर रहे हैं तो चार्जिंग के दौरान फोन गर्म होने की शिकायत मिल सकती है। ऐसा इसलिए होता है कि स्मार्टफोन की बैटरी में जितनी पावर की जरूरत होती है वो उसे नहीं मिल पाती है। जिसकी वजह से फोन की बैटरी गर्म होने लगती है।

स्मार्टफोन चार्ज करते समय इस बात का भी ध्यान रखें की आप अपने स्मार्टफोन को कभी भी 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज न करें। फोन ज्यादा चार्ज होने पर ओवरहीट हो सकता है। ऐसे में फोन को 80 प्रतिशत तक ही चार्ज करें, ताकि ओवर हीटिंग की समस्या न आए।

अक्सर हम रात को फोन चार्ज में लगाकर छोड़ देते हैं। ऐसा करने से फोन सुबह तक चार्ज में लगा रहता है। ये बेहत ही खतरनाक हो सकता है। लगातार पावर सप्लाई मिलने की वजह से फोन की बैटरी ओवरहीट हो सकती है और फोन ब्लास्ट हो सकता है।

फोन में किसी भी तरह के लिक्विड जाने से या म्वाइस्चर से बचाना चाहिए। इसकी वजह से फोन में इस्तेमाल होने वाली सर्किट में शॉट-सर्किट हो सकती है। इसकी वजह से भी फोन की बैटरी गर्म होकर ब्लास्ट हो सकती है।

चार्ज में लगाने से पहले स्मार्टफोन के सारे ऐप्स को क्लोज कर देना चाहिए। बैकग्राउंड में ज्यादा ऐप्स ओपन होने से भी फोन में हीटिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में फोन के सभी बैकग्राउंड ऐप्स को नियमित अंतराल पर बंद करते रहना चाहिए। खास तौर पर फोन को चार्ज में लगाने से पहले इन ऐप्स को जरूर बंद करना चाहिए। जिसकी वजह से फोन में हीटिंग की समस्या नहीं आएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.