Move to Jagran APP

Xiaomi ने किया Apple को ओवरटेक, बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड, देखें पूरी लिस्ट

अगर ग्रोथ की बात करें तो इस मामले में Xiaomi टॉप पर है। Xiaomi को 83 फीसदी ग्रोथ रेट हासिल हुई है। इसके बाद 28 फीसदी के साथ Oppo और 27 फीसदी के साथ Vivo का नाम सामने आता है। जबकि Samsung की ग्रोथ रेट 15 फीसदी रही।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 03:54 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 03:54 PM (IST)
Xiaomi ने किया Apple को ओवरटेक, बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड, देखें पूरी लिस्ट
यह Apple और Xiaomi की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Xiaomi ने पहली बार Apple को ओवरटेक किया है। इस तरह Xiaomi साल 2021 की दूसरी तिमाही में दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा स्मार्टफोन शिपमेंट करने वाली कंपनी बन गई है। Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी कंपनी Xiaomi ने करीब 17 फीसदी ग्लोबल मार्केट शेयर पर कब्जा किया है। इस दौरान 19 फीसदी मार्केट शेयर के साथ Samsung टॉप पर रही। जबकि Apple को 14 फीसदी के साथ तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा है। BBK ओन्ड कंपनी Oppo और Vivo टॉप 5 स्पॉट में शामिल रहने में कामयाब रही। जहां Oppo का मार्केट शेयर 10-10 फीसदी रहा। अगर ग्रोथ की बात करें, तो इस मामले में Xiaomi टॉप पर है। Xiaomi को 83 फीसदी ग्रोथ रेट हासिल हुई है। इसके बाद 28 फीसदी के साथ Oppo और 27 फीसदी के साथ Vivo का नाम सामने आता है। जबकि Samsung की ग्रोथ रेट 15 फीसदी रही। जबकि Apple की ग्रोथ रेट सबसे कम 1 फीसदी रही है।

loksabha election banner

Xiaomi का प्रीमियम स्मार्टफोन पर फोकस 

Canalys रिसर्च मैनेजर Ben Stanton ने कहा कि Xiaomi ने ओवरसीज बिजनेस में काफी तेज ग्रोथ हासिल की है। वेस्ट यूरोप, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में Xiaomi के स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है। ऐसा Xiaomi के सस्ते स्मार्टफोन की वजह है। दरअसल Xiaomi के स्मार्टफोन की कीमत Samsung के मुकाबले 40 फीसदी और Apple के मुकाबले 75 फीसदी कम होती है। हालांकि Xiaomi प्रीमियम स्मार्टफोन के मार्केट शेयर को तेजी से बढ़ा रही है, जिसका फायदा आने वाली तिमाह में दिखेगा। Xiaomi की तरफ से Mi 11 Ultra को लॉन्च किया गया है। यह कंपनी का सबसे महंगा स्मार्टफोन है।

Xiaomi को हुआ बड़ा फायदा

Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक पिछली तिमाही के मुकाबले इस तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में 12 फीसदी का इजाफा हुआ है। साल 2021 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन कंपनियों को सबसे ज्यादा ग्रोथ रेट Huawei की वजह से हुई, जिसने साल 2019 में Apple को पीछे छोड़ दिया था। लेकिन इसके बाद से ही Huawei को वर्ल्ड वाइड मार्केट प्रतिबंध का सामना करना पड़ रहा है। इसका सबसे ज्यादा फायदा Xiaomi को हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.