Move to Jagran APP

Microsoft अगले साल बंद करेगा Windows 7 का सपोर्ट, जानें क्या पड़ेगा आप पर असर

अगर आप अपने लैपटॉप या पर्सनल कम्प्यूटर को अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपके पास एक साल का समय बचा है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 09:33 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 01:17 PM (IST)
Microsoft अगले साल बंद करेगा Windows 7 का सपोर्ट, जानें क्या पड़ेगा आप पर असर
Microsoft अगले साल बंद करेगा Windows 7 का सपोर्ट, जानें क्या पड़ेगा आप पर असर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर कम्प्यूटर और ATM इस साल के अंत तक असुरक्षित हो सकते हैं। देश के ऑफिसों और घरों में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर कम्प्यूटर्स Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। Microsoft 14 जनवरी 2020 से Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट देना बंद करने वाली है। इसका मतलब यह साफ है कि कंपनी Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए किसी भी तरह का सिक्योरिटी अपडेट अब नहीं निकालेगी। ऐसे में अगर आप अपने लैपटॉप या पर्सनल कम्प्यूटर को अपग्रेड करना चाहते हैं तो आपके पास एक साल का समय बचा है।

loksabha election banner

आपको बता दें कि Microsoft ने Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मेनस्ट्रीन सपोर्ट देना साल 2015 के शुरुआत में ही बंद कर दिया था। लेकिन कंपनी ने इसके लिए एक्सटेंड सपोर्ट जारी रखा था। अब Microsoft इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक्सटेंडेड सपोर्ट भी बंद करने वाला है। इसकी वजह से जिन पीसी या लैपटॉप में यह ऑपरेटिंग सिस्टम होगा उसके लिए कोई सिक्योरिटी पैच या अपडेट उपलब्ध नहीं होगा।

Microsoft ने बताया कि रेग्यूलर कंज्यूमर्स के लिए एक्सटेंडेट सपोर्ट में तकनीकी सहायता (टेक्निकल असिस्टेंस), सिक्योरिटी अपडेट और नॉन-सिक्योरिटी अपडेट आदि दी जा रही है। हालांकि, Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करने वाले लैपटॉप और पीसी तो पहले की तरह ही काम करेंगे लेकिन इन पीसी, लैपटॉप या ATM के लिए Microsoft किसी भी तरह का असिस्टेंस और सिक्योरिटी अपडेट जारी नहीं करेगा।

Microsoft ने पिछले साल सितंबर में यह घोषणा किया था कि कंपनी पेड एक्सटेंडेड Windows 7 सिक्योरिटी अपडेट जनवरी 2023 तक जारी रखेगी, लेकिन इसके लिए कंपनी प्रीमियम अमाउंट चार्ज करेगी। कंपनी Windows 7 Professional और Windows 7 Enterprise के लिए एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट जारी रखेगी अगर यूजर्स ने वॉल्यूम लाइसेंस एग्रिमेंट किया होगा।

आपको बता दें कि Windows 7 पर दुनिया भर के 36.9 फीसद कम्प्यूटर काम करते हैं। भारत के ज्यादातर ATM में इसी ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग होता है। ऐसे में इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी अपडेट बंद होने से सुरक्षा के लिहाज से ये सभी असुरक्षित हो जाएंगे। पिछले साल रेनसॉमवेयर नाम के वायरस की वजह से दुनियाभर के कई कम्प्यूटर्स को नुकसान पहुंचा था। जिसके बाद Microsoft ने Windows 7 और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी किया था।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 7 Vs Redmi Note 6 Pro: इन दोनों स्मार्टफोन में ये हैं बड़े अंतर

PUBG Mobile के ये 5 स्मार्ट ट्रिक्स, हर बार जीता सकता हैं 'चिकन डिनर'

Jio के 500 रुपये से कम कीमत के इन 12 रिचार्ज प्लान्स में मिलता है डाटा और फ्री कॉलिंग 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.