Move to Jagran APP

Jagran Trending: क्या Metaverse की दुनिया में अपराध का होगा बोलबाला! कौन करेगा दुष्कर्म जैसी घटनाओं पर कंट्रोल

मेटावर्स की दुनिया में एक के बाद एक होने वाली दुष्कर्म की घटनाओं की वजह से इस मु्द्दे पर बातचीत करना वाजिब हो जाता है। हाल ही में मेटावर्स की दुनिया का दूसरा दुष्कर्म केस सामने आया है। ऐसे में मेटावर्स की सेफ्टी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 09:58 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 09:58 PM (IST)
Jagran Trending: क्या Metaverse की दुनिया में अपराध का होगा बोलबाला! कौन करेगा दुष्कर्म जैसी घटनाओं पर कंट्रोल
Photo Credit - Crime in Metaverse File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटावर्स की दुनिया को लेकर पिछले कुछ वक्त से तमाम तरह की बातें हो रही हैं। लेकिन मेटावर्स की दुनिया में होने वाले अपराध पर कंट्रोल को लेकर बेहद दबी जुबान में बातें हो रही हैं। लेकिन मेटावर्स की दुनिया में एक के बाद एक होने वाली दुष्कर्म की घटनाओं की वजह से इस मु्द्दे पर बातचीत करना वाजिब हो जाता है। हाल ही में मेटावर्स की दुनिया का दूसरा दुष्कर्म केस सामने आया है। ऐसे में मेटावर्स की सेफ्टी को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं कि आखिर मेटावर्स में होने वाले अपराध के लिए कौन कानून बनाएगा? और इन कानून के उल्लंघन पर दंड के प्रावधान क्या होंगे?

loksabha election banner

क्या है मामला

Daily Mail की रिपोर्ट के मुताबिक एक लड़की ने मेटावर्स में उसके अवतार के साथ दुष्कर्म का आरोप लगाया है। दरअसल एक गैर लाभकारी संस्था SumOfUs ने 21 साल की एक रिसर्चर को इस माह मेटा की वर्चुअल दुनिया में भेजा, जहां लड़की के अवतार के साथ यौन उत्पीड़न हुआ। लड़की के मुताबिक उसे ऐसा फील हो रहा था कि मेरे अवतार नहीं बल्कि मेरे साथ यौन उत्पीड़न हुआ है।

क्या थी मेटा की सफाई

लड़की के आरोप पर मेटा के प्रवक्ता ने सफाई देते हुए कहा कि लड़की ने 'पर्सनल बाउंड्री' फीचर का इस्तेमाल नहीं किया था। जिससे अनजान लोगों को दूर रखा जा सकता है। कंपनी की मानें, तो कई लोग सेफ्टी फीचर्स को ऑफ कर देते हैं।

मेटावर्स में अपराध के लिए क्या होंगे दंड के प्रावधान

ऑनलाइन अपराध के लिए रियल वर्ल्ड में दंड के प्रावधान है। लेकिन सवाल उठता है कि क्या मेटावर्स की दुनिया में होने वाले अपराध और मानसिक प्रताड़ना के लिए नए नियम बनाए जाने चाहिए। या फिर मौजूदा ऑनलाइन अपराधन के नियमों को मेटावर्स में भी लागू किया जाएगा। साथ ही इन नियमों को किन देश के सरकार लागू करेगी? ऐसी उम्मीद है कि मेटावर्स के लिए जल्द सेफ्टी नियमों को लागू करना होगा। वरना मेटावर्स में अपराथ का बोलबाला होगा। हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब मेटावर्स की दुनिया में दुष्कर्म जैसी घटनाएं हुई हो। बता दें कि कुछ समय पहले लंदन में रहने वाली एक महिला ने भी आरोप लगाया था कि मेटावर्स में दुष्कर्म किया गया।

क्या है मेटावर्स

दरअसल, मेटावर्स ही इंटरनेट की दुनिया का भविष्य है। जैसे आज हर व्यक्ति वीडियो कॉलिंग, सोशल मीडिया ऐप और कॉन्फ्रेंसिंग से मात्र एक क्लिक से जुड़ जाता है। वैसे ही आने वाले दिनों में हर व्यक्ति मेटावर्स से जुड़ जाएगा। अभी की इंटरनेट की दुनिया 2D यानी दो डायमेंशन वाली है। लेकिन मेटावर्स की दुनिया 3D यानी तीन डायमेंशन वाली होगी। लेकिन यह 3D फिल्म देखने जैसी बिल्कुल नहीं होगी। मेटावर्स की दुनिया बिल्कुल रियल लाइफ की तरह होगी। जहां आप वो हर वो काम कर पाएंगे, जो रियल लाइफ में करते हैं। मेटावर्स में आप बिल्कुल रियल लाइफ की तरह महसूस कर पाएंगे। ऐसी उम्मीद है कि आने वाले 10 से 15 वर्षों या फिर इससे कम समय में रियल लाइफ और वर्चुअल लाइफ का फर्क बेहद कम हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.